समितियों को गैस एजेंसी व पेट्रोल पम्प देने की बन रही योजना

सहकारिता से किसानों की आय में होगी बढ़ोत्तरी

- समितियों को गैस एजेंसी व पेट्रोल पम्प देने की बन रही योजना

फोटो परिचय- पत्रकारों से बातचीत करते अध्यक्ष प्रभुदत्त दीक्षित।

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव बैंक द्वारा किसानों की आय में बढ़ोत्तरी करने के लिये सदस्यता अभियान में किसानों को वरीयता दिए जाने व वी पैक्स के माध्यम से उन्हें रियायती दर पर केसीसी ऋण वितरण एव अनेक रोजगार परक योजनाओ से जोड़कर आर्थिक रूप से मज़बूत बनाने का कार्य किया जायेगा। बताया कि सदस्यता महाअभियान में मे लक्ष्य से अधिक लोगो को कॉपरेटिव से जोड़ा गया है। उक्त बातें डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष प्रभुदत्त दीक्षित व सचिव/कार्यपालक अधिकारी बृजेश विश्वकर्मा ने पत्रकारो से बातचीत के दौरान कही।

सोमवार को डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव बैंक मुख्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए अध्यक्ष प्रभदत्त दीक्षित व कार्यपालक अधिकारी बृजेश विश्वकर्मा ने बैंक के 125 वर्ष पूरे होने को महान उपलब्धि बताया। कहा कि एक से लेकर 30 सितंबर तक ग्रामीण प्राम्भिक समिति बी पैक्स के चलाये गये महाअभियान में जनपद को निर्धारित लक्ष्य 31640 के सापेक्ष 31700 बनाये गये है। बताया कि सदस्यों को कई तरह की सुविधाओं का लाभ दिया जाना है जिसमे

प्रतिशत ब्याज दर से केसीसी के माध्यम से फसली ऋण, केसीसी पशुपालन व मत्स्य पालन खाद बीज व कीटनाशक दवाइयों की खरीद के लिए भी ऋण उपलब्ध होगा। बी पैक्स के माध्यम से समितियों को केंद्र सरकार के माध्यम से रियायती दर पर केसीसी ऋण, ऊर्वक, बीज, जेनरिक दवाइयां, जनसेवा केंद्र, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी आदि का लाभ दिये जाने की पहल की का रही है। बताया कि जनपद में वर्तमान में 13 ब्लाकों में 115 समितियां है जिसमे से 74 क्रियाशील है शेष बन्द पड़ी 34 समितियों को शुरू करने की पहल की जा रही है। वेतन समितियों के माध्यम से शिक्षा विभाग के कर्मियों को ऋण आदि की सुविधाएं दी जायगी। बताया कि वर्ष 2011 से लेकर 2021 तक कार्याे की रोक की वजह से बैंक की खराब हुई छवि को दोबारा पाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

Azra News

Azra News

Next Story