बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक व साइबर क्राइम सेल के संयुक्त सेमिनार में दी जानकारी

बैंक डिटेल शेयर की तो खाली हो जायेगा एकाउंट

- बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक व साइबर क्राइम सेल के संयुक्त सेमिनार में दी जानकारी

फोटो परिचय- दीप जलाकर कैंप का उद्घाटन करते अतिथि।

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। साइबर अपराधों की रोकथाम व प्रभावी नियंत्रण के लिए चालू माह को वैश्विक स्तर पर राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरुकता माह के रूप में मनाया जा रहा है। जिसका उद्देश्य साइबर सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। रविवार को बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक ने शहर के वीआईपी रोड स्थित एक होटल में जागरूकता एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया। जिसमें बताया गया कि बैंक डिटेल शेयर की तो आपका एकाउंट खाली हो सकता है। इसलिए कभी अपनी डिटेल शेयर न करें।

प्रभारी साइबर क्राइम सेल के प्रभारी निरीक्षक मोहम्मद कमर खान, मुख्य आरक्षी बीएल सिंह व आरक्षी प्रवीन सिंह ने गोष्ठी में बैंक की 77 शाखाओं से उपस्थित शाखा प्रबंधक व अन्य कर्मचारियों को साइबर अपराध से बचाव की बारीकियों से अवगत कराया। वर्तमान में हो रहे साइबर अपराध, ओटीपी फ्राड, एटीएम कार्ड की जानकारी शेयर न करना, लोन फ्राड, सेक्सटार्शन फ्राड, सोशल मीडिया फ्राड, कस्टमर केयर फ्राड, व्हाट्सएप व टेलीग्राम से संबंधित साइबर फ्राड आदि की विस्तृत जानकारी दी। प्रभारी ने साइबर अपराध के विभिन्न प्रकार एवं उनसे सुरक्षित रहने के उपायों पर प्रकाश डाला। बताया कि अपनी पर्सनल जानकारी, बैंक डिटेल्स आदि कभी भी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए। किसी भी अनाधिकृत ऐप को इंस्टॉल नहीं करना चाहिए। किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल करते समय पूर्ण सतर्कता बरतनी चाहिए।

किसी भी कार्य के लिए उसे आर्गेनाइजेशन की ऑफिशल वेबसाइट का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। मोबाइल या ईमेल पर आए अनाधिकृत लिंक पर क्लिक न करें। एटीएम का उपयोग भी अत्यंत सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए। बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रदीप कुमार इक्का ने बैंक कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिये। क्षेत्रीय प्रबन्धक व साइबर सेल टीम ने सभी शाखाओं में जागरूकता संबंधी पम्पलेट व राष्ट्रीय साइबर अपराध हेल्पलाइन नं0 1930 व वेबसाइट को बैंक के नोटिस बोर्ड या सुलभ दृश्य जगह पर लगवाने हेतु भी निर्देशित किया। इस मौके पर मुख्य प्रबन्धक बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक आशीष राय, बैंक के तीन सौ से अधिक शाखा प्रबन्धक व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Azra News

Azra News

Next Story