New Year Investment Plan: अगर आपसे पूछ जाए कि आपने अपने भविष्य के लिए क्या निवेश किया है? तो शायद थोड़ा बहुत निवेश तो आपने किया ही होगा। लोग अपने हिसाब से अलग-अलग जगहों पर निवेश करते हैं, लेकिन क्या आपने भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की किसी स्कीम में निवेश किया है? शायद नहीं, लेकिन यहां जानते चलें कि यहां निवेश करने पर आपका पैसा सुरक्षित रहता है और आपको रिटर्न भी अच्छा मिल सकता है। एलआईसी में कई स्कीम हैं, जिनका आप लाभ ले सकते हैं, लेकिन इस नए साल के मौके पर हम पति-पत्नी के लिए एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। आप आगे इस स्कीम के बारे में जान सकते हैं...

पहले स्कीम के बारे में जानें:-

योजना का नाम जीवनसाथी बीमा प्लान है

इस योजना के पति-पत्नी के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है

इस स्कीम में एक ही प्रीमियम में दोनों (पति-पत्नी) को अलग-अलग मैच्योरिटी मिलती है, और किसी एक के न रहने पर दूसरे को प्रीमियम नहीं भरना होता है। फिर पॉलिसी खत्म होने पर दो-दो मैच्योरिटी का लाभ मिलता है।

ये भी जानें

किसी कारण अगर पति-पत्नी में से किसी का निधन हो जाता है, तो एलआईसी की तरफ से एक लमसम रकम तुरंत दी जाती है। वहीं, दूसरे पार्टनर को कुछ जरूरी खर्चों के लिए पैसे दिए जाते हैं।



ये हैं लाभ

बात अगर स्कीम में मिलने वाले लाभ की करें, तो किसी एक पार्टनर के न रहने पर तुरंत पांच लाख रुपये दिए जाते हैं और आगे एक भी प्रीमियम नहीं भरना होता है। साथ ही हर साल 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। हालांकि, ये प्लान चुनते समय प्रीमियम की रकम पर निर्भर करता है।

कौन जुड़ सकता है?

जिनकी उम्र 18 साल है और जिनकी उम्र 50 साल है, वो भी इस योजना से जुड़ सकते हैं

निवेश के लिए न्यूनतम टर्म 13 साल और अधिकतम 25 साल है

वहीं, आप इस पॉलिसी को जितने वर्षों के लिए लेते हैं, उससे तीन साल कम तक प्रीमियम भरना होता है।

Azra News

Azra News

Next Story