PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश में करोड़ों गरीब किसानों को भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इस स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जाता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम खेती योग्य जमीन है। इस स्कीम के अंतर्गत सरकार किसानों को तीन किस्तों के माध्यम से हर साल 6 हजार रुपये की राशि प्रदान करती है। देश में एक बड़ी आबादी सीधे तौर पर कृषि क्षेत्र पर निर्भर है। इसी को देखते हुए सरकार इस योजना के माध्यम से खेती करने वाले गरीब किसानों की मदद कर रही है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को बेहतर अजीविका प्रदान करके उनको आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। हाल ही में भारत सरकार ने खूंटी, झारखंड में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को जारी किया था।

देश में आज के समय करोड़ों किसान गलत ढंग से योजना का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे में सरकार इन किसानों के प्रति काफी सख्त है। इस कारण पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की संख्या में कमी आ सकती है।

पिछली बार वे किसान जिन्होंने भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया था। उनका नाम लाभार्थी लिस्ट से बाहर कर दिया गया था। यही सूरतेहाल अगली किस्त में भी देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा जिन किसानों ने योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है। उनका नाम भी लाभार्थी लिस्ट से बाहर हो सकता है। आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर या पीएम किसान पोर्टल पर विजिट करके आसानी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

इसके अलावा जिन किसानों ने योजना में आवेदन करते समय गलत जानकारी को दर्ज किया था। उनका नाम भी लाभार्थी सूची से बाहर हो सकता है। ऐसे में आपको लाभ पाने के लिए जल्द से जल्द इन गलतियों को ठीक करा लेना चाहिए।

Azra News

Azra News

Next Story