Sensex Closing Bell: बुधवार के कारोबारी सेशन के बाद पहली बार सेंसेक्स 408.86(0.55%) अंकों की बढ़त के साथ 74,085.99 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ्टी 117.75 (0.53%) अंक उछलकर 22,474.05 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ।

शेयर बाजार में हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन फिर उठा-पटक दिखा। हालांकि आखिरकार बाजार नई ऊंचाइयों पर बंद हुआ। बुधवार के कारोबारी सेशन के बाद पहली बार सेंसेक्स 408.86(0.55%) अंकों की बढ़त के साथ 74,085.99 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ्टी 117.75 (0.53%) अंक उछलकर 22,474.05 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 7 पैसे की मजबूती के साथ 82.83 रुपये (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया।

वित्तीय क्षेत्र और आईटी शेयरों के बूते बाजार ने बनाया नया कीर्तिमान

अमेरिकी कांग्रेस में फेड प्रमुख जेरोम पॉवेल के बयान से पहले भारतीय शेयर बाजार के बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी और सेंसेक्स वित्तीय क्षेत्र व आईटी शेयरों में मजबूती से बुधवार को लाइफटाइम हाई पर पहुंच गए। हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स के शेयरों में कोटक बैंक, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक टॉप गेनर रहे। इन सभी में दो प्रतिशत से अधिक की बढ़त दर्ज की गई।

सन फार्मा, एमएंडएम और एचसीएलटेक के शेयर भी हरे निशान पर बंद हुए। अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, मारुति, जेएसडब्ल्यू स्टील और पावर ग्रिड के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। बुधवार के कारोबारी सेशन के दौरान कोटक बैंक और एक्सिस बैंक की मजबूती से निफ्टी बैंक 0.8% तक उछला। एचसीएल, टीसीएस और इंफोसिस की अगुवाई में निफ्टी आईटी भी 0.77% मजबूत हुआ।

यूएस कांग्रेस में फेड चेयरमैन के बयान पर बाजार की नजर

बाजार के निवेशक अमेरिकी कांग्रेस में बुधवार और गुरुवार को होने वाले यूएस फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के बयान पर नजर बनाए हुए हैं। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार के रोजगार के आंकड़े भी सामने आने हैं। इन कारकों का बाजार की दिशा पर असर पड़ेगा।

एकल शेयरों की बात करें तो आईआईएफएल के शेयर आरबीआई की कार्रवाई के बाद 20% की गिरावट के साथ बंद हुए। रिजर्व बैंक ने आईआईएफएल पर शेयर और डिबेंचर्स के खिलाफ ऋण जारी करने पर पाबंदी लगा दी है। 2.2% इक्विटी शेयरों जो करीब 3,000 रुपये के हैं कि बल्क डील के तहत बिकवाली के बाद जोमैटो के शेयर 2.7% तक टूटकर बंद हुए हैं। आशंका है कि एन्ट फाइनेंशियल ने अपने हिस्से के शेयरों की बिकवाली की है।

Azra News

Azra News

Next Story