छात्रवृत्ति योजना के लिए तिथियां निर्धारित

एक दिसंबर से शुरू होगा निःशुल्क बेसिक कम्प्यूटर कोर्स

फोटो परिचय- बैठक करते व्यापार मंडल अध्यक्ष किशन मेहरोत्रा।

फतेहपुर। निर्धन छात्र छात्राओं को कम्प्यूटर डिजिटल शिक्षा दिलाने के लिए उद्योग व्यापार मण्डल के संस्थापक अध्यक्ष किशन मेहरोत्रा के प्रयास से बेसिक डिजिटल कम्प्यूटर कोर्स का शुभारंभ एक दिसंबर से 30 दिसंबर तक फ्यूचर ब्राइट इंसिट्यूट नीलकंठ पैलेस गौड़ कालोनी आईटीआई रोड पटेलनगर में होगा। डायरेक्टर डाली द्वारा छात्र छात्राओं को कम्प्यूटर का आधुनिक ज्ञान से परिपूर्ण बनाने की शुरुआत की जाएगी। एक माह के निःशुल्क एक्सल कोर्स उपरान्त समस्त शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र छात्राओं को सार्टिफिकेट व सर्वाेत्तम आने वाले तीन छात्र-छात्राओ को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा।

संस्थापक अध्यक्ष किशन मेहरोत्रा ने कहा कि निर्धन छात्र छात्राओं हेतु कम्प्यूटर शिक्षा का सार्थक व सूक्ष्म प्रयास है। जिसका रजिस्ट्रेशन 18 नवंबर से 25 नवंबर तक किया जाएगा। शाम 3 से 4 बजे तक निःशुल्क कम्प्यूटर कोर्स के रजिस्ट्रेशन फार्म फ्यूचर ब्राइट इंसिट्यूट नीलकंठ पैलेस गौड़ कालोनी आईटीआई की डायरेक्टर डाली देवी व व्यापार मण्डल के संस्थापक अध्यक्ष किशन मेहरोत्रा से प्राप्त किये जा सकते हैं। बैठक में किशन मेहरोत्रा, डाली देवी, जितेन्द्र दूबे, विजय कुमार, अंश कुमार उपस्थित रहे।

छात्रवृत्ति योजना के लिए तिथियां निर्धारित

फतेहपुर। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने बताया कि पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में निर्गत समय-सारणी के अनुसार अन्य पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के समस्त पात्र छात्राओं को निर्धारित समयान्तर्गत पूर्वदशम छात्रवृत्ति हेतु 15 सितंबर से 08 दिसंबर तक एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति हेतु 22 सितंबर से 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन से लेकर योजना का लाभ दिलाये जाने तक की तिथियाँ निर्धारित है। संबंधित समस्त शिक्षण संस्थाओं के प्रधानाचार्य, प्राचार्य, नोडल अधिकारी छात्रवृत्ति समयान्तर्गत नियमानुसार नवीन, नवीनीकरण आवेदन करने की कार्यवाही कराये जाने हेतु अपनी-अपनी शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को सूचित एवं प्रचार-प्रसार कराने का कष्ट करें।

कोषागार में दें पेंशनर के मृत्यु की सूचना

फतेहपुर। वरिष्ठ कोषाधिकारी योगेश कुमार पांडेय ने बताया कि पेंशन भुगतान के मामलों में यह संज्ञान में आया है कि पेंशनर, पारिवारिक पेंशनर के परिजन पेंशनर की मृत्यु की सूचना ससमय कोषागार को प्रेषित नहीं करते हैं जिससे पेंशनर व पारिवारिक पेंशनर को मृत्योपरान्त भी पेंशन का भुगतान होता रहता है। ऐसी दशा में हुए पेंशन के अधिक भुगतान की वसूली में कठिनाई होती है।

इसलिए कोषागार के समस्त पेंशनर पारिवारिक पेंशन, जीवनकालीन अवशेष हेतु पात्र परिजन का विवरण कोषागार प्रारूप में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, जिससे कि यदि पेंशनर की मृत्यु की सूचना ससमय कोषागार को प्राप्त नही होती है और पेंशन पारिवारिक पेंशन का अधिक भुगतान हो जाता है तो बैंक खाते से ऐसी धनराशि का आहरण मृतक पेंशनर के पारिवार के किसी भी सदस्य द्वारा न किया जाये। अन्यथा की स्थिति में पेंशन के अधिक भुगतान की धनराशि की वसूली हेतु कोषागार को यह अधिकार होगा कि जिलाधिकारी महोदया के माध्यम से राजस्व बकाये की भांति वसूली की कार्यवाही कर ली जाये।

समूह से परिवारों को संतृप्त किए जाने के निर्देश

फतेहपुर। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी सी. इंदुमती की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा समूहों में महिलाओं को जोड़कर समूह से परिवारों को संतृप्त किया जाये। जिससे महिलाए आत्मनिर्भर बन सके। समूह गठन की लोको फीडिंग के कार्य में तेजी लाए और शत प्रतिशत फीड कराना सुनिश्चित करे जिससे कि सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी या लाभ समूहों को मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर एक महिला एफपीओ का गठन कर समूह की महिलाओ की आमदनी बढ़ाई जाये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, परियोजना निदेशक डीआरडीए शेषमणि सिंह, डीसी एनआरएलएम लालजी यादव, डीसी मनरेगा अशोक कुमार गुप्ता सहित जिला समन्वयक डीसीएनआरएलएम व ब्लॉक समन्वयक, सम्बधितगण उपस्थित रहे।

विवाह योजना के लिए आनलाइन करें आवेदन

फतेहपुर। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत पुरानी प्रक्रिया को अतिक्रमित कर दिया गया है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अब आवेदिका को वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करना होगा। विवाह में सम्मिलित होने हेतु जिला समिति से निर्धारित तिथि से सात दिवस के पहले तक किये गये आवेदन पत्रों पर बजट की सीमा तक समिति द्वारा विचार किया जायेगा। शेष आवेदन पत्रों को अगली तिथि हेतु अग्रणीत किया जायेगा। उन्होने बताया कि सामूहिक विवाह के लिए 27 नवंबर, 29 नवंबर व 15 दिसंबर संभावित तिथियां हैं।

किशोरी को लेकर युवक फरार, अपहरण का केस दर्ज

- परिजनों की नींद खुली तो हुई जानकारी

फतेहपुर। भोर पहर पड़ोसी गांव के युवक ने नाबालिग किशोरी को बहला फुसलाकर अगवा कर लिया। पिता की शिकायत पर थाना पुलिस ने आरोपी पर अपहरण की धारा में केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है।

मलवां थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक ने आरोप लगाते हुए पुलिस को दी गई लिखित तहरीर में बताया कि विगत बुधवार को घर के सभी सदस्य सो रहे थे। अचानक तड़के करीब तीन बजे परिजनों की अचानक नींद खुली तो लड़की चारपाई से लापता थी। यह देख परिजनों में हड़कंप मच गया। इस पर घबराए परिजनों ने आस पड़ोस के गांव और रिश्तेदारियों में लड़की की खोजबीन शुरू की। इस दौरान पता चला कि पड़ोस के गांव अल्लीपुर का रहने वाला अमरान नाम का युवक उसके 15 वर्षीय बेटी को बहला फुसलाकर कर भगा ले गया। इस पर पीड़िता के पिता ने स्थानीय थाने पहुंचकर बेटी को सकुशल बरामद कर आरोपी के खिलाफ तहरीर दी है। थाना प्रभारी मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि मामले में मुकदमा दर्ज कर आरोपी युवक की तलाश की जा रही है। जल्द ही लड़की को बरामद कर लिया जाएगा।

सड़क हादसे में घायल युवक की मौत

- लुधियाना शहर में तीन दिन पूर्व घायल हुआ था युवक

फतेहपुर। पंजाब प्रांत के लुधियाना शहर में तीन दिन पूर्व बाइक से जा रहे 28 वर्षीय युवक को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दिया था। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। परिजन उसे लेकर कौशांबी जनपद के मंझनपुर स्थित एक निजी हास्पिटल में इलाज करा रहे थे। जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार खखरेरू थाना क्षेत्र के ग्राम रतनपुर मजरे जाफरगंज निवासी दुज्जा राम का पुत्र बृजेश कुमार लुधियाना में नौकरी करता था। बताते हैं कि तीन दिन पूर्व बाइक से सामान लेने जा रहा था तभी सड़क हादसे में बुरी तरह घायल हो गया था। सूचना मिलने पर परिजन मौके पर पहुंचे और उसे लाकर मंझनपुर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाकर इलाज करा रहे थे। जिसकी उपचार दौरान मौत हो गई। परिजन शव को लेकर गांव आये और पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।

करंट से शटरिंग मालिक समेत दो युवतियां झुलसीं

फतेहपुर। थरियांव थाना क्षेत्र के मोहम्मदपुर कला में शुक्रवार की सुबह करंट की चपेट में आ जाने से शटरिंग मालिक समेत दो युवतियां झुलस गईं। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।

जानकारी के अनुसार मोहम्मदपुर कला गांव निवासी अताउल्ला के घर का निर्माण हो रहा था। बताते हैं कि जिसमें शटरिंग मालिक रामचंद्र पुत्र धर्मपाल छत डालने के लिए शटरिंग लगा रहा था। इसी बीच तार लगाते समय वह एवं अताउल्ला की 18 वर्षीय पुत्री नाजनी व शाहिद की 30 वर्षीय पत्नी हुस्न बानो करंट की चपेट में आकर झुलस गईं। सूचना पाकर मौके पर पहुंची सरकारी एंबुलेंस ने सभी को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।

सांड़ के हमले से युवती घायल, रेफर

फतेहपुर। हुसैनगंज थाना क्षेत्र के ग्राम छेऊंका में शुक्रवार की दोपहर घर के बाहर काम कर रही 20 वर्षीय युवती पर सांड़ ने हमला कर दिया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया। जहां उसकी हालत गंभीर देखते हुए कानपुर के लिए रेफर कर दिया गया।

Azra News

Azra News

Next Story