ग्राम पंचायत अलादातपुर के विकास कार्यों की डीएम ने जानी हकीकत

ग्राम पंचायत अलादातपुर के विकास कार्यों की डीएम ने जानी हकीकत

- पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से आच्छादित किए जाने पर दिया बल

- जल जीवन मिशन योजना के तहत डाली जा रही पाइप लाइन को भी देखा

फोटो परिचय- ग्राम अलादातपुर के विकास कार्यों को देखतीं डीएम सी. इन्दुमती।

ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। तेलियानी विकास खंड की ग्राम पंचायत अलादातपुर में कराये गये विकास कार्यों व सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभार्थियों को आच्छादित किए जाने की जानकारी जिलाधिकारी सी. इन्दुमती ने ग्राम बस्तापुर में की। ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देशित किया कि सर्वे कर व्यक्तिगत शौचालय से कितने परिवार अच्छादित है और इसका उपयोग कर रहे हैं या नहीं उसकी रिपोर्ट से अवगत कराएं। साथ ही जिन परिवारों के पास व्यक्तिगत शौचालय नहीं है, नियमानुसार कार्यवाही करते हुए शौचालय से अच्छादित किया जाये।

डीएम ने कहा कि जो पात्र लाभार्थी निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांग पेंशन, वृद्धा पेंशन, राशन कार्ड से अच्छादित नहीं है उनको चिन्हित करते हुए मुनादी कराकर कैम्प लगाकर शत-प्रतिशत योजना से अच्छादित किया जाये। जिन दिव्यांगों के पास दिव्यंगता प्रमाण पत्र नहीं है कैम्प के माध्यम से उनका दिव्यंगता प्रमाण पत्र बनवाया जाये। यदि दिव्यांगजन को किसी उपकरण व बीमारी में इलाज की आवश्यकता है तो नियमानुसार कार्यवाही करके लाभान्वित किया जाये। ग्राम पंचायत में 13 कुपोषित व 04 अतिकुपोषित बच्चे पाए गए। डीएम ने बच्चों को पोषित करने के लिए समय से पुष्टाहार व स्वास्थ्य सुविधाएं और इसकी निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देशित किया कि जिन ग्राम पंचायतों का प्रभार है, उनमें कराए गए कार्यों व अच्छादित योजनाओं की रिपोर्ट से तीन दिन में अवगत कराएं।

उन्होने जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना के कार्यों स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जो कार्य शेष बचा है उसको गुणवत्तापूर्ण ढंग से समयसीमा के अंदर पूर्ण करें। मौके पर बिछाई जा रही पाइप लाइन को देखा जो मानक के अनुरूप नहीं मिली। उन्होने सहायक अभियन्ता ग्रामीण को स्पष्टीकरण देने के निर्देश अधिशाषी अभियन्ता जल निगम ग्रामीण को दिए। उन्होंने अधिशाषी अभियंता जल निगम ग्रामीण को निर्देशित किया कि पाइप लाइन बिछाने में रूट चार्ट मय नक्शे के साथ रिपोर्ट से अवगत कराएं। साथ ही पाइप लाइन के लिए जो रोड की खुदाई की गई है उसको पहले जैसी बनाया जाये। उन्होंने कहा कि सड़क के किनारे से ही पाइप लाइन डाले यदि जब कोई विकल्प न हो तभी सड़क के बीच से पाइप लाइन डाली जाय।

उन्होंने अधिशाषी अभियंता जल निगम ग्रामीण को निर्देशित किया कि हर घर जल योजना के तहत हर घर को शुद्ध पेय जल से संतृप्त किया जाय। इस कार्य की निगरानी संवेदनशीलता के साथ करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता क्षम्य नही होगी। जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत अदालातपुर में आयुष्मान भारत जन अरोग्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र हेल्थ वेलनेस सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओ व होने वाले कार्यों की जानकारी की।

उन्होंने केन्द्र के सामने जल जमाव होने पर खंड विकास अधिकारी तेलियानी को निर्देशित किया कि जल जमाव वाले स्थान पर मिट्टी डलवाएं ताकि जल जमाव न हो सके। इस मौके पर उप जिलाधिकारी सदर प्रभाकर त्रिपाठी, अपर उप जिलाधिकारी शुभेंद्र गोपाल, तहसीलदार ईवेंद्र कुमार, खंड विकास अधिकारी तेलियानी, जिला सूचना अधिकारी आरएस वर्मा, राजस्व निरीक्षक जितेन्द्र सिंह, ग्राम पंचायत अधिकारी अरविन्द पटेल, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सहित ग्रामीण एवं संबंधित उपस्थित रहे।

Azra News

Azra News

Next Story