शासन की मंशानुरूप समूह की महिलाओं को बनाएं लखपति दीदी: साध्वी

शासन की मंशानुरूप समूह की महिलाओं को बनाएं लखपति दीदी: साध्वी

- जल जीवन मिशन योजना में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

- नेशल हाईवे रायबरेली के परियोजना निदेशक के अनुपस्थित रहने पर दिया स्पष्टीकरण

फोटो परिचय- दिशा की बैठक में भाग लेतीं केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति व अन्य।

फतेहपुर। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक लेते हुए जिले की सांसद एवं केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि जो भी विकास कार्य जिले में कराये जा रहे हैं उनमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। जनप्रतिनिधियों व समिति के सदस्यों को शिकायत व सुझाव का निदान करके कृत कार्रवाई से अवगत कराया जाए। मनरेगा योजना में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। समूह की महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाए। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन योजना में लापरवाही न की जाए। कहीं से भी शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

शनिवार को विकास भवन के सभागार में दिशा की बैठक की अध्यक्षता जिले की सांसद सांसद व उपभोक्ता मामले खाद्य और सार्वजनिक वितरण व ग्रामीण विकास मंत्रालय की राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने की। जिसमें सभी विभागों व योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की। बैठक में परियोजना निदेशक नेशनल हाईवे रायबरेली, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान फतेहपुर, अधिशाषी अभियन्ता जल निगम शहरी अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण लेने के निर्देश संबंधित को दिए। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों व समिति के सदस्यों ने जो सुझाव व शिकायत की है उसको नियमानुसार समय सीमा के अंतर्गत निदान करके कृत कार्यवाही से अवगत कराया जाये। साथ ही शिकायत की जांच हो तो संबंधित शिकायतकर्ता को सूचित किया जाये। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जनपद में विकास के लिए कच्चे/पक्के कार्य कराए जा रहे हैं उसको पारदर्शिता के साथ कराया जाये और भुगतान नियमानुसार कार्यवाही पूरी करते हुए कार्य का स्थलीय सत्यापन के बाद ही कराएं। ग्राम प्रधानों को डोंगल आवंटित किए गए हैं यदि उनके बारे में जानकारी नहीं है तो प्रधानों को प्रशिक्षण दिया जाये। इसकी जांच समय समय पर कराते रहें।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूहों से ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोड़ा जाये और शासन की मंशानुरूप समूह की महिलाओ को लखपति दीदी बनाया जाये। साथ ही नमो ड्रोन दीदी का प्रशिक्षण नियमानुसार कराया जाये जिससे समूह की महिलाओं को ड्रोन से उर्वरक छिड़काव की जानकारी होने के साथ ही आत्मनिर्भर बन सके। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे कराकर जिन नागरिकों के पास शौचालय नहीं है उसको नियमानुसार कार्यवाही पूरी करते हुए शौचालय बनाने की प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई जाये। एकीकृत विद्युत विकास योजना के तहत विद्युत सौंदर्यीकरण का कार्य चल रहा है उसको जल्द से जल्द गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराया जाये। साथ ही 151 कृषि फीडर बनाए जाने है उसमें अधीक्षण अभियन्ता विद्युत द्वारा बताया गया कि 28 कृषि फीडर बन चुके हैं शेष पर कार्य प्रगति पर है। मंत्री ने शेष कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत शासन की मंशानुरूप नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं गंभीरता के साथ उपलब्ध कराया जाये। साथ ही प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड बनाए जा रहे है उसका वृहद प्रचार प्रसार करते हुए कैम्प के माध्यम से गोल्डेन कार्ड बनाए जायें। उन्होंने कहा कि नोन नदी के जीर्णाेद्धार/पुनरोद्धार कराने के पश्चात पौधरोपण कराया गया था उन पौधो की बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित की जाये। साथ ही पौधरोपण के लिए जो लक्ष्य रह गया है उसको पूरा कराया जाये। जल जीवन मिशन के तहत जो पानी की टंकियां बनाई जा रही है उन्हे मानक के

अनुसार बनाया जाये। साथ ही पाइपलाइन बिछाने में खुदाई का कार्य किया जा रहा है मानक के अनुरूप खुदाई करते हुए समय से पूरा कराया जाये। इसका विशेष ध्यान दिया जाये कि प्रमुख मार्गाे पर मशीन द्वारा ही पाइपलाइन बिछाई जाये। ग्राम समितियों के माध्यम से जल जीवन के बारे में प्रचार प्रसार कराते हुए नागरिकों को जागरूक कराया जाय। बैठक में अध्यक्ष ने कहा कि जनपद में केंद्र/राज्य सरकार की योजनाओं से पात्र अछूते न रहे और अपात्रों को योजनाओं का लाभ न दिया जाए। जिलाधिकारी सी. इंदुमती ने कहा कि निर्देशों व प्रेरणा से जनपद निरंतर प्रगति कर रहा है। प्रतिनिधियों द्वारा शिकायत/सुझाव दिए गए है उनको अक्षरशः पालन कराया जायेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह, विधायक खागा कृष्णा पासवान, विधायक बिन्दकी जय कुमार सिंह जैकी, विधायक अयाह शाह विकास गुप्ता, विधायक जहानाबाद राजेन्द्र सिंह पटेल, विधायक हुसेनगंज ऊषा मौर्या, एमएलसी अविनाश सिंह चौहान, नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत के अध्यक्षगण, ब्लॉक प्रमुख, पुलिस अधीक्षक उदय शंकर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) विनय कुमार पाठक, अपर जिलाधिकारी न्यायिक धीरेन्द्र प्रताप, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए सहित समिति के नामित सदस्य व जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Azra News

Azra News

Next Story