डिजिटल हाजिरी पर विरोध शुरू सिर्फ बेसिक शिक्षकों की ही हाजिरी क्यों

कलियुग मे हरि भजन मे निहित जीवन का उद्धार

कमासी गाँव मे चल रही श्रीमदभागवत कथा

फोंटो परिचय-आचार्य राघव जी महाराज को सम्मानित करते आलोक गौड।

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। अमौली विकास खंड के कमासी गाँव मे चल रही श्रीमदभागवत कथा के तृतीय दिवस आचार्य राघव जी महाराज ने भगवान के अवतारों की कथा प्रसंग सुनाए। कथा मे युवा विकास समिति के प्रवक्ता आलोक गौड़, पवन पांडेय, अमित पांडेय ने व्यास पीठ में पूजन आरती मे शामिल हुए। कथा व्यास ने कहा जो कलियुग मे भवसागर से पार होना चाहते है तो हरि भजन करिये। भौतिक युग मे कार्य से समय निकाल मन की शांति के लिए प्रभु भजन को दिनचर्या मे शामिल करना होगा। विदेशी राधे-राधे हरे राम हरे कृष्ण गा रहे गली गली घूम रहे और हम अपनी धर्म-संस्कृति से विमुख होकर पाश्चत्य संस्कृति को अपना रखे। आजकल के बच्चे घुटना प्रणाम कर रहे छूते नही चरण, मस्तक पर हाथ नही लगता केवल वक्ष स्थल तक ये क्या है यही हमारी संस्कृति से दूरी है जो आज दिख रही है। संस्कारों को बचाने के लिए संस्कृति को बचाना होगा। कथाओ से हमे यही सीख मिलती है की हम अपनी संस्कृति को बचाने को जागरूक रहे। कलियुग मे हरि नाम भजन मे ही जीवन का उद्धार निहित हो। आचार्य पुष्पेंद्र चतुर्वेदी एवं निखिल मिश्र ने पूजन कराया। परीक्षित, ज्ञानेंद्र द्विवेदी, सगीता द्विवेदी सहित पवन पांडेय, अमित पान्डेय, सौरभ द्विवेदी, कृष्णा तिवारी, अनुपम मिश्र, मयंक द्विवेदी आदि रहे। कथा समापन पर आरती के पश्चात प्रसाद वितरित किया गया।

डिजिटल हाजिरी पर विरोध शुरू

सिर्फ बेसिक शिक्षकों की ही हाजिरी क्यों

खागा/फतेहपुर। परिषदीय स्कूलों में उपलब्ध कराए गए टैबलेट के जरिए शिक्षकों की डिजिटल हाजिरी का विरोध शुरू हो गया है। फिलहाल प्रदेश के सात जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्कूल की विभिन्न पंजिकाओं को डिजिटल किए जाने के निर्देश हैं लेकिन जल्द ही इसे पूरे राज्य में लागू किए जाने की योजना है। इसे देखते हुए शिक्षकों ने इस प्रावधान का विरोध शुरू कर दिया है शिक्षकों का तर्क है कि उनकी नियुक्ति दूर दराज के दुर्गम क्षेत्रों में भी है। जहां आवागमन के लिए न तो सार्वजनिक परिवहन प्रणाली है और न ही इंटरनेट की निर्बाध पहुंच। इसे देखते हुए शिक्षकों की आनलाइन हाजिरी समझ से परे है। शिक्षकों का यह भी तर्क है कि यदि शिक्षकों को स्कूल तक जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की जाए तो इस उपस्थिति प्रक्रिया से कोई गुरेज नहीं है। विभाग ने न तो कोई परिवहन प्रणाली उपलब्ध की है और न ही अन्य संसाधन दिए, इसके बावजूद आनलाइन उपस्थिति का फरमान तानाशाही जैसा है टैबलेट के सिम के लिए भी शिक्षकों की आईडी का इस्तेमाल होने के आसार दिख रहे हैं। शिक्षकों ने इसका भी विरोध किया है। सीयूजी सिम की मांग की जा रही है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों विरोध और भी बढ़ेगा।

बाइको की भिडंत एक की मौत

फतेहपुर। गाजीपुर थाना क्षेत्र के मोहम्मदपुर के समीप शनिवार की शाम बाइको की भिडंत में जहा एक की मौत हेा गयी वही दूसरा चोटहिल हो गया। जानकारी के अनुसार कानपुर नगर के थाना बिथुनु गांव पिपरगांव निवासी अशोक कुमार का 20 वर्षीय पुत्र अभिषेक अपने रिस्तेदार प्रदीप तिवारी के साथ बाइक से ललौली थाना क्षेत्र के बहुआ कस्बा मौसा के घर जा रहे थे जैसे ही यह लोग मोहम्मदपुर गांव के पास पहुचे तभी सामने से आ रही बाइक से भिडंत हो गयी जिससे अभिषेक गम्भीर रूप से घायल हो गया जब कि प्रदीप मामूली रूप से चोटहिल हो गया। तत्काल घायल को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पहुचाया चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। उधर सूचना पाकर पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेते हुए विच्छेदन गृह भेज दिया।

सदिग्ध अवस्था में युवती की मौत

फतेहपुर। हुसेनगंज थाना क्षेत्र के ग्राम मोहददीपुर में सदिग्ध परिस्तियो में 18 वर्षीय युवती की मौत हो गयी पुलिस ने शव को विच्छेदन गृह भेजा है। जानकारी के अनुसार इन्द्रपाल लोधी की पुत्री शिल्पा की शनिवार की शाम सदिग्ध अवस्था में मौत हो गयी उधर घटना की सूचना पाकर पहुची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया पोस्टमार्टम हाउस मंे मृतका के पिता इन्द्रपाल ने बताया कि कल शाम घर पर कोई नही था उसकी पुत्री अकेली थी तभी एक महिला आई और उसे दवा दिया कुछ देर बाद उसकी पुत्री को उल्टी होने लगी इसी बीच महिला वहा से भाग खडी हुई पिता का आरोप है कि आई महिला उसकी पुत्री को जहरीला पदार्थ खिलाया है। जिससे उसकी पुत्री की मौत हुई।

फांसी लगा दी जान

फतेहपुर। राधानगर थाना क्षेत्र के श्यामनगर खम्भापुर में शनिवार की शाम घरेलू कलह के चलते एक लगभग 38 वर्षीय युवक ने घर के अन्दर फासी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। जानकारी के अनुसार श्यामनगर खम्भापुर निवासी रामशरण यादव का पुत्र धर्मेन्द्र सिंह यादव ने शनिवार की शाम घरेलू कलह के चलते अपने ही कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। कुछ देर बाद परिजनो की नजर पडी तो कोहराम मच गया। सूचना पाकर मौके पर पहुची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दियां।

पुरानी रंजिस को लेकर युवक को गोली मार उतारा मौत के घाट

घटना स्थल का पुलिस अधिकारियों ने लिया जायजा, तीन गिरफ्तार

फतेहपुर। ललौली थाना क्षेत्र के ग्राम दरियाबाद के समीप शनिवार की देर शाम पुरानी रंजिश को लेकर 21 वर्षीय युवम को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया। उधर हत्या की सूचना पाते ही पुलिस के आला अधिकारी घटना स्थल पहुच मौकाए वारदात का निरीक्षण कर थानाध्यक्ष को खुलाशा के कडे निर्देश दिए। वही पुलिस ने दो सगे भाईयो तीन को हिरासत में लिया है। जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के ग्राम चित्तापुर मजरे रैम निवारी जीवनप्रसाद का पुत्र आदित्य कुमार उर्फ बबलू शनिवार की देर शाम अपने निजी टैªक्टर में पैरा लादकर दरियाबाद गांव निवासी रामकरन पुत्र रामस्वरूप के यहा जा रहा था बताते है कि जब वह दरियाबाद गांव के समीप पहुचा तभी पहले से ही घात लगाये बैठे कुछ लोगो ने उसे धर दबोचा और रायफल से उस पर फायर झोक दिया। जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गयी। घटना को अंजाम देने के बाद हमलावर मौके से फरार हो गए उधर जैसे ही हत्या की जानकारी पुलिस प्रशासन को लगी तो हडकम्प मच गया। तत्काल आला अधिकारी सहित भारी पुलिस बल मौके पर पहुच गया जहा घटना स्थल का निरीक्षण करने के बाद थानाध्यक्ष को जल्द से जल्द खुलासा करने के निर्देश दिये है पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर विच्छ्रेदन गृह भेज दिया पोस्टमार्टम हाउस में मृतक के पिता जीवन प्रसाद ने बताया कि उसकी पत्नी कुशमा देवी के नाम कोटा है जिसकी देख रेख उसका पुत्र अंकित कुमार करता है। एक दिन संतोष सिंह उसकें पास आया और राशनकार्ड बनवाने की बात कही तो पुत्र ने इंकार कर दिया तो इसी बात की खुन्नस रखे थे और कल घटना को अंजाम देने में दरियाबाद गांव निवासी रामकरन सामिल है जिसका पैरा लेकर उसका पुत्र गांव जा रहा था बीच में ही संतोष व उसका भाई शुभम अतुल शुक्ला निवासी मुतौर अजय पुत्र मनोज सहित पांच लोगो ने घटना को अंजाम दिया है। मृतक के परिजनो की तहरीर पुलिस ने संतोष, शुभव व अजय को हिरासत में लिया है।

Azra News

Azra News

Next Story