भाषण प्रतियोगिता में स्वर्णिमा प्रथम व अनमोल रहे द्वितीय

भाषण प्रतियोगिता में स्वर्णिमा प्रथम व अनमोल रहे द्वितीय

- युवा उत्सव कार्यक्रम का महर्षि विद्या मंदिर में हुआ आयोजन

फोटो परिचय- प्रतियोगिता में हिस्सा लेतीं छात्राएं।

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग की ओर से बुधवार को जनपद स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन महर्षि विद्या मंदिर इंटर कालेज में किया गया। प्रतियोगिता का उद्घाटन ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि तेलियानी अभिषेक त्रिवेदी ने करते हुए प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया।

प्रतियोगिता में लोक नृत्य, सामूहिक लोक नृत्य, एकल लोक गीत, एकल पोस्टर, सामूहिक लोकगीत, कहानी लेखन, भाषण, नृत्य गीत, प्रतियोगिता, फोटोग्राफी विधाओं में कार्यक्रम आयोजित किया गया। भाषण प्रतियोगिता में स्वर्णिमा प्रथम, अनमोल सिंह द्वितीय, गौरव सिंह तृतीय, सामूहिक लोक नृत्य में महर्षि विद्या मंदिर प्रथम व द्वितीय एवं सरस्वती विद्या मंदिर तृतीय, समूह गायन में महर्षि विद्या मंदिर प्रथम, सरस्वती विद्या मंदिर द्वितीय स्थान पर रहे। विजेता प्रतिभागियों को ब्लाक प्रमुख विकास पासवान ने मेडल एवं सार्टिफिकेट प्रदान किया। प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम में जिला युवा कल्याण अधिकारी अमिताभ कुमार के अलावा सभी तेरह विकास खंडों के क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी उपस्थित रहे।

श्री राम कथा के छठवें दिन राम-भरत का संवाद सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

- मेला देखने के साथ कथा सुनने पहुंच रहे श्रद्धालु

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। मलवां विकास खंड के शिवराजपुर दुर्गानगर स्थित दुर्गा मंदिर में चल रही श्री शतचंडी महायज्ञ एवं नौ दिवसीय श्री रामकथा के छठे दिन कथा व्यास पंडित यदुनाथ अवस्थी ने श्री राम व भरत के संवाद का प्रसंग सुनाया। कथा सुनकर प्रेमियों की आंखों से अश्रु छलक पड़े। बताया कि भरत के मामा घर से आने के बाद सीधे माता के कैकई और राम भैया को ढूंढते हुए उनके कक्ष में जाते हैं। उन्हें इसका आभास तक नहीं होने दिया कि उनके प्रिय भैया और भाभी 14 वर्ष के बनवास को अयोध्या से निकल गए। जानकारी होते ही वे रोते बिलखते व कैकई माता को कोसते हुए कहते हैं पुत्र कुपुत्र हो सकता है मगर माता कुमाता नहीं होती। इस बात को तुमने सिद्ध किया है कि माता कुमाता होती है। यह कलंक यह पाप मेरे सिर पर लगा है, लोग क्या कहेंगे। भरत ने अपने भाई को राजगद्दी के लिए बनवास करा दिया। तभी कौशल्या और सुमित्रा दोनों भरत को समझाती है कि पिताजी अब इस दुनिया में नहीं रहे। आओ उनका अंतिम संस्कार कर भैया को ढूंढने जाएंगे। राजा दशरथ की मृत्यु की खबर सुनकर भरत रोने लगते हैं। कर्म पूरा कर अयोध्या से अपनी तीनों मां के साथ अपने भाई को वापस लाने के लिए निकल पड़ते हैं। पीछे-पीछे प्रजा चल पड़े। निषाद राज से जानकारी लेकर भरत अपने माताओं के साथ चित्रकूट पर्वत पर जाते हैं। जहां लक्ष्मण जंगल से लकड़ियां चुन रहे थे। जैसे ही चक्रवर्ती सेना और भरत को आते देखा। आग बबूला होकर राम के पास आते हैं और कहते हैं कि भरत बड़ी सेना के साथ हमारी ओर बढ़ रहा है। तभी राम मुस्कुराते हुए कहते हैं ठहर जाओ। अनुज भरत को आने तो दो। भरत राम के चरणों में गिरकर क्षमा याचना करने लगते हैं। फिर राम गले से लगाते हैं। भरत मिलाप के बाद तीनों माताओं का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेते हैं और माता सीता भी अपनी तीनों सास के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेती हैं। उसके बाद भरत पिता के बारे में राम से कहते हैं कि अब पिता श्री नहीं रहे। यह शब्द सुनकर श्री राम, सीता, लक्ष्मण व्याकुल होकर राम को अपने साथ ले जाने के लिए भरत मिन्नतें करते हैं। मंत्री सुमंत और प्रजा गण बार-बार उन्हें अपने साथ जाने के लिए मनाते हैं। मगर श्री राम कहते हैं कि पिता के दिए हुए वचन का मर्यादा नहीं टूटे। इसके लिए हमें यहां रहने की अनुमति दें। रघुकुल रीति सदा चली आई प्राण जाए पर वचन न जाई। यह कहकर लेने आए सभी लोगों को चुप करा देते हैं। मगर भरत मानने के लिए तैयार नहीं होते हैं। तब राम ने कहा कि प्रजा हित के लिए तुम जाओ, अयोध्या की प्रजा को देखना है। साथ में माताओं का भी दायित्व निर्वाह करना है। भरत ने श्री राम के चरण पादुका को अपने सर पर उठाकर आंखों में अश्रु के साथ वहां से विदा होते हैं। 14 वर्ष तक श्री राम के चरण पादुका को अयोध्या के राज सिंहासन पर रखकर खुद जमीन पर चटाई बिछाकर सन्यासी का जीवन व्यतीत करते हुए राजपाट संभालते हैं। कथा के दौरान बड़े ही उदास और व्याकुल मनसे श्री राम सीताराम का भजन कीर्तन करते हुए महाआरती के साथ प्रसंग समाप्त किया गया। कथा को लेकर आसपास में भक्तिमय माहौल बना रहा। आयोजक स्वामी सत्यानंद जी महाराज के दर्शन को लोग आते रहे। कथा में युवा विकास समिति के प्रवक्ता आलोक गौड़ सहित तमाम लोग रहे।

केंद्रीय राज्यमंत्री आज जिले में

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। जिले की सांसद व भारत सरकार की उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति कल (आज) जनपद में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी।

यह जानकारी भारतीय जनता पार्टी के जिला मंत्री एवं सांसद कार्यालय प्रवक्ता शिव प्रताप सिंह ने बताया कि प्रातः दस बजे पंचायत भवन परिसर ग्राम पंचायत सुसवन बुजुर्ग विकास खंड असोथर में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सम्मिलित होंगी। दोपहर 12.30 बजे ग्राम पंचायत धरमपुर मजरे सुसवन खुर्द में सांसद निधि से निर्मित सीसी रोड का लोकार्पण करेंगी। अपराह्न दो बजे पंचायत भवन परिसर ग्राम पंचायत ऐझी में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सम्मिलित होंगी।

रोजगार मेले में 195 अभ्यर्थी चयनित

फतेहपुर। जिला सेवायोजन कार्यालय एवं कौशल विकास मिशन के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को कार्यालय परिसर में रोजगार मेला व कैरियर काउंसलिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें 300 से अधिक अभ्यर्थियों की कॅरियर काउंसलिंग की गयी। मेले में प्रदेश स्तर की एजाइल सिक्योरिटी फोर्स प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद ने 172, पीपल दी आनलाइन ने चार, हैवेल्स इन्टरप्राइजेज ने 16, ब्राइट फ्यूचर प्राइवेट लिमिटेड लखनऊ ने तीन कुल 195 योग्य अभ्यर्थियों को चयनित कर सेवायोजित किया गया। जिसमें कम्पनियों ने 8000 से 18000 तक प्रतिमाह वेतन पर चयन सम्बन्धी कार्यवाही की। रोजगार मेला प्रभारी शशांक पांडेय ने अहम भूमिका अदा की। कार्यक्रम को सफल बनाने में सेवायोजन कार्यालय से एमके यादव, आरके तिवारी, हशमत अली, आशुतोष वर्मा, आशीष दीक्षित, चन्द्र किशोर, सुखनंदन सक्सेना, मो. जमीर, नीतू सिंह, रामा देवी शामिल रहीं।

बीमारियों से बचने की सीएमओ ने दी सलाह

- बदलते मौसम में गर्म कपड़ों का करें इस्तेमाल

- खासते व छींकते समय मुंह व नाक में रखे रूमाल

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया कि शीतऋतु के आगमन पर सावधानी न बरतने के कारण जनमानस में सर्दी, जुखाम एवं बुखार जैसी समस्याएं अधिक देखी जा रही हैं। ऐसे में कुछ सावधानी एवं उपाय कर किसी हद तक इन बीमारियों से बचा जा सकता है। अन्य रोगों की तरह इस ऋतु में बच्चे व वृद्ध के प्रभावित होने की अधिक संभावना रहती है।

उन्होने बताया कि बदलते मौसम के अनुसार गर्म कपडे़ का प्रयोग करें, बच्चे एवं वृद्ध विशेष सर्तकता बरतें, गर्म तरल पदार्थ का सेवन करें और ताजा, पौष्टिक आहार लें, पैरो एवं कान को ढक कर ही बाहर निकलें, छींकते व खांसते वक्त मुंह और नाक को रुमाल या कपड़े से अवश्य ढकें, प्रायः अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं, अस्वस्थ्य होने पर चिकित्सकीय सलाह नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रो से प्राप्त करना सुनिश्चित करें। उन्होने बताया कि इस मौसम में सुबह व शाम यथा संभव बाहर निकलने से बचें, हाथ न मिलायें, गले न लगें या दैहिक संपर्क में आने वाले अन्य अभिवादन न करें, ठंडे पेय पदार्थ जैसे कोल्ड ड्रिंक व आइसक्रीम खाने से बचें, ठंडे एवं रखे हुए पानी से स्नान करने से बचें, भीड-भाड़ वाली जगह से बचें, प्रभावित व्यक्तियों से उचित दूरी रखे एवं सार्वजनिक जगह पर न थूकें, नाक, आंख या मुंह को न छुएं, स्वयं के उपचार लेने व अयोग्य व्यक्तियों से उपचार कराने से बचें।

आज इन गांवों में होगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। जिलाधिकारी सी. इंदुमती ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से अच्छादित करने के लिए कल (आज) पूर्वाह्न दस बजे विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन विकास खण्ड देवमई के ग्राम पंचायत सुजावलपुर, देवमई, ऐरायां विकास खंड के ग्राम ऐरायां मशायक, अल्लीपुर बहेरा, अमौली ब्लाक के ग्राम पपरेंदा, कपिल, हसवा ब्लॉक के ग्राम छिछनी, रमवा पंथुवा, असोथर ब्लॉक के ग्राम सुसवन बुजुर्ग, ऐजी, विजयीपुर ब्लॉक के लाखीपुर, संग्रामपुर में कैम्प व प्रचार वाहन के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं से जागरूक करने के साथ ही पात्रों को योजनाओं से संतृप्त भी किया जायेगा। इसके लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। जिनकी देखरेख में कार्यक्रम संपन्न होंगे। उन्होंने नागरिकों से अपील किया कि ज्यादा से ज्यादा कैम्प में पहुंचकर योजनाओं का लाभ लें।

सड़क हादसे में बाइक सवार युवक की मौत

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। खागा कोतवाली क्षेत्र के मझिल गांव के समीप एनएच-2 में मंगलवार की देर रात चार पहिया वाहन की टक्कर से 41 वर्षीय बाइक सवार युवक की मौके पर ही मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार सुल्तानपुर घोष थाना क्षेत्र के तौरा गांव निवासी छेदीलाल का पुत्र राजेश कुमार बाइक से अपने ननिहाल खागा कोतवाली के पांभीपुर गांव गया था। रात लगभग ग्यारह बजे लौटते समय जब वह मंझिल गांव के समीप एनएच-2 में पहंुचा तभी पीछे से तेज रफ्तार आ रही चार पहिया वाहन ने बाइक में टक्कर मार दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।

ट्रेन की चपेट में आकर महिला की मौत

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। खागा रेलवे स्टेशन के समीप मंगलवार की शाम रेलवे लाइन पार करते समय 48 वर्षीय महिला की ट्रेन की चपेट में आ जाने से घटनास्थल पर मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के खैरई गांव निवासी अब्दुल हसीब की पत्नी शाहजहां बेगम जनाजे में शामिल होने के लिए महोई गांव गई थी। वापस लौटते समय जब वह खागा रेलवे स्टेशन के समीप लाइन पार करने लगी उसी समय ट्रेन की चपेट में आ गई। जिससे उसकी घटनास्थल पर मौत हो गई। सूचना पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।

वृद्ध को धारदार हथियार से किया घायल

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। हथगाम थाना क्षेत्र के ग्राम पीर मोहम्मदपुर में मंगलवार की देर शाम मामूली बात को लेकर 60 वर्षीय वृद्ध पर गांव के ही युवक ने ताबड़तोड़ धारदार हथियार मारकर घायल कर मौके से फरार हो गया। गंभीर अवस्था में वृद्ध को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार पीर मोहम्मदपुर गांव निवासी स्व. अहमद अली के पुत्र मो. शाकिर को गांव के ही मो. इसरार पुत्र लाल मोहम्मद ने धारदार हथियार से हमला बोल दिया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उधर चीख-पुकार सुनकर जब आस-पास के लोग इकट्ठा हुए तो वह मौके से फरार हो गया। घायलावस्था में उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान गांव के ही मोहम्मद इरशाद ने बताया कि उसका गांव में ही मकान था। जिस पर इसरार रहता था। दो दिन पूर्व कहा कि अब वह लोग रहना चाहते हैं घर खाली कर दो। इस पर उसने कहा कि चाभी शाकिर ने दी थी। जब मौके पर बुलाकर शाकिर से बात की गई तो उसने मना कर दिया। इसी बात की खुन्नस में उसने बांके से हमला कर दिया।

Azra News

Azra News

Next Story