राम भदावर के नाम रहा मंच, सराहे गए कवि

राम भदावर के नाम रहा मंच, सराहे गए कवि

- तुम झूठ को सच लिख दो, अखबार तुम्हारा है.....

फोटो परिचय- कवियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित करतीं विधायक कृष्णा पासवान।

मो. जर्रेयाब खान अज़रा न्यूज़ खागा/फतेहपुर। किशनपुर के 240 वें श्री रामलीला महोत्सव में सोमवार की रात कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। इस बार कवि सम्मेलन वीर रस के युवा कवि राम भदावर के नाम रहा। कमेटी की ओर से बुलाए गए सभी रचनाकारों की श्रोताओं ने दिल खोलकर प्रशंसा किया। सुसज्जित मंच पर बैठने की व्यवस्था और जगमग रोशनी के बीच कवि सम्मेलन बेहद सफल रहा। क्षेत्रीय विधायक कृष्णा पासवान ने सभी रचनाकारों को सम्मानित एवं पुरस्कृत किया।

कवि सम्मेलन में वैसे तो सभी रचनाकारों की प्रस्तुतियां सुन्दर रहीं लेकिन वीर रस के युवा कवि राम भदावर ने अपनी अलग छटा बिखेरी। मेला कमेटी के अध्यक्ष उत्तम सिंह के नेतृत्व में धनंजय सिंह, अखिलेश अग्रवाल, राजा अग्रवाल सहित कमेटी के लोगों ने मंच पर आये कवियों का गुलाब की माला के साथ फाल्गुन बाबा के चित्र तथा विधायक कृष्णा पासवान की ओर से अशोक स्तंभ भेंट किया गया। परंपरा के अनुसार दीप प्रज्जवलन एवं कवियत्री प्रियंका शुक्ला ने सरस्वती वंदना से कवि सम्मेलन का शुभारंभ किया। इस बार के कवि सम्मेलन की रौनक कुछ लग रही जहां अन्य कवियों ने रचनाओं के माध्यम से बड़ी संख्या में उपस्थित श्रोताओं को प्रभावित किया।

वहीं राम भदावर की वीर रस की रचनाओं ने कवि सम्मेलन में चार चांद लगा दिए। रीवा मध्य प्रदेश से आए हास्य कवि अमित शुक्ला ने रचनाओं के साथ-साथ शानदार संचालन किया और श्रोताओं को पूरी रात बांधे रखा- ष्चरण जब भी पड़ेंगे प्रभु के मंदिर में तो यह डर है, शिलाएं पैर से छूकर कहीं नारी न बन जाएं। जाने माने रचनाकार अर्जुन सिंह चांद मंच की बड़ी उपलब्धि रहे-लश्कर भी तुम्हारा है सरदार तुम्हारा है, तुम झूठ को सच लिख दो, अखबार तुम्हारा है जैसी अमर पंक्तियों के साथ उनका काव्य पाठ बेहद सराहनीय रहा। मखदूम फूलपुरी ने कवि सम्मेलन को बुलंदी पर पहुंचाया। उनका गीत है जिनके दिल में पाकिस्तान, वो मेरा देश छोड़ दें, बहुत सराहा गया। कवि सम्मेलन के संयोजक शिवशरण बंधु हथगामी ने सुनाया हम किसी को सताने नहीं आए हैं, दिल किसी का दुखाने नहीं आए हैं, हम तो आए हैं अमनो-अमां के लिए, घर किसी का जलाने नहीं आए हैं। कवि सम्मेलन में पधारे कैबिनेट मंत्री राकेश सचान से अध्यक्ष उत्तम सिंह सहित कमेटी ने सभागार बनवाए जाने का अनुरोध किया। इसके पहले भारी भरकम फूलमाला से लादकर कमेटी ने उनका भव्य स्वागत किया गया। उनके साथ अन्नू कटियार, खखरेरू चेयरमैन ज्ञानचंद केसरवानी, पंकज पाल, रामहित सोनकर आदि अनेक लोग रहे। विधायक कृष्णा पासवान ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सभी कवियों को सम्मानित एवं पुरस्कृत किया। उनके साथ खागा चेयरमैन गीता सिंह, प्रतिनिधि रामगोपाल सिंह, कमला द्विवेदी आदि विशिष्ट लोग रहे।

जरूरतमंद मरीज के लिए किया रक्तदान

फतेहपुर। शहर के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती मरीज चेतना पत्नी अरुण कुमार निवासी ग्राम काशीदासपुर टिकरी पोस्ट अल्लीपुर भादर को डिलेवरी के उपरांत रक्त स्त्राव होने के कारण रक्त की कमी हो गई। जिस कारण डाक्टर ने मरीज को एक यूनिट बी पॉजिटिव रक्त समूह की आवश्यकता बताई। जिले में रक्त की कमी के चलते श्याम ब्लड बैंक में बी पॉजिटिव रक्त न उपलब्ध होने के कारण मरीज के तीमारदार मरीज पति अरुण कुमार काफी परेशान थे। केस की जानकारी सर्व फार ह्यूमैनिटी में होते ही केस की जांच कर केस सर्व फार ह्यूमैनिटी ग्रुप में डाला गया। केस ग्रुप में डालते ही समाजवादी पार्टी अंबेडकर वाहिनी के राष्ट्रीय सचिव फूल सिंह मौर्य रक्तदान के लिए तैयार हो गए। श्याम रक्तकेन्द्र पहुंचकर मरीज चेतना के लिए अपना पाचवां रक्तदान किया। जिससे मरीज के तीमारदार को आसानी से रक्त उपलब्ध हो सका। टीम के सेवाभाव को देखते हुए मरीज के तीमारदार मरीज पति ने सर्व फार ह्यूमैनिटी के सेवाभाव की प्रशंसा की। देवर राकेश ने अपना पहला रक्तदान किया। इस मौके पर टीम से गुरमीत सिंह, शोभित सिंह, श्याम रक्तकेन्द्र से प्रवीण प्रसून व कंचन उपस्थित रहे।

बायोमैट्रिक आधार अथेंटीकेशन करायें लाभार्थी

फतेहपुर। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने बताया कि पूर्वदशम, दशमोत्तर छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के अलावा शादी अनुदान एवं कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के लाभार्थियों को डीबीटी किये जाने हेतु बायोमैट्रिक आधार ऑथेन्टीकेशन अन्य माध्यमों से अधिक विश्वसनीय मानते हुए बायोमैट्रिक ऑथेन्टीकेशन कराये जाने के निर्देश प्राप्त हुए है।

उन्होने बताया कि अन्य पिछड़े वर्ग के लाभार्थी संबंधित योजनाओं पूर्वदशम, दशमोत्तर छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति, शादी अनुदान एवं कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु डीबीटी योजनान्तर्गत अधिक से अधिक ऑनलाइन आवेदन करें। जिससे समस्त पात्र आवेदकों को नियमानुसार लाभ दिलाया जा सके।

आज से होगी धान खरीद, केंद्र प्रभारियों को दिया प्रशिक्षण

- नियमानुसार पारदर्शी तरीके से धान खरीद के दिये निर्देश

फतेहपुर। अपर जिलाधिकारी अविनाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत 01 नवंबर से प्रारम्भ होने वाली धान खरीद को लेकर बैठक संपन्न हुई।

बैठक में जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने शासन के जारी धान क्रय नीति के अनुसार समस्त केन्द्र प्रभारियों को प्रशिक्षित किया। उन्होंने बताया कि जनपद में 75 धान क्रय केंद्रों के माध्यम से धान क्रय किया जायेगा। जिला खरीद अधिकारी/अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) ने समस्त क्रय एजेन्सियों के जिला व क्रय केन्द्र प्रभारियों को नियमानुसार पारदर्शी तरीके से धान खरीद करने के निर्देश दिये गये, जिससे अधिक से अधिक किसान शासन के अति महत्त्वाकांक्षी मूल्य समर्थन योजना से लाभान्वित हो सकें। केन्द्र प्रभारियों को किसानों से विनम्र व्यवहार करते हुए धान क्रय नीति में निर्दिष्ट व्यवस्थानुसार मानक के अनुरूप धान खरीद किए जाने के निर्देश दिये गये, ताकि किसानों को कोई असुविधा न होने पाये। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर, बिंदकी, खागा, अपर उप जिलाधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, सहायक आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता, बांट माप विज्ञान विभाग के अधिकारी, मंडी सचिव, प्रबंधक लीड बैंक, समस्त क्रय एजेन्सियों के जिला व क्रय केन्द्र प्रभारी आदि उपस्थित रहे।

ठगी व चोरी के मामलेे में खुलासा नहीं

खागा/फतेहपुर। संग्रामपुर सानी गांव में हाईवे किनारे स्थित दुकान में चोरों ने डेढ़ लाख नगदी समेत 11 लाख का सामान पार कर दिया था। जिसमें आज तक पुलिस केवल लकीर पीटने नजर आई है। पीड़ित शकील अहमद ने कई बार पुलिस से मामले की जानकारी करनी चाही लेकिन सकारात्मक जवाब न मिलने से पीड़ित परेशानी का सबब झेल रहा है। वहीं विजय नगर मुहल्ला निवासी चंद्रकांत मिश्रा के साथ तीन माह पहले साइबर ठगी हुई थी जिसमें काफी भागदौड़ करने के बाद पीड़ित का मुकदमा दर्ज किया गया लेकिन मुकदमा दर्ज होने के बाद से पुलिस ने उस दिशा में काम करना मुनासिब नहीं समझा। जिसके चलते साइबर ठगी वालों के हौसले बुलंद हैं। पीड़ित लगातार कोतवाली में न्याय की गुहार लगा रहा है लेकिन कोतवाली पुलिस उसकी अनदेखी कर मामले को दबाने का प्रयास कर रहे हैं। मामले में कोतवाली प्रभारी तेज बहादुर सिंह ने बताया कि मामलेे की पड़ताल की जा रही है।

किशोरी ने खाया ज़हरीला पदार्थ

फतेहपुर। मलवां थाना क्षेत्र के कोटिया गांव में एक किशोरी को किसी बात को लेकर परिजनों ने डांट दिया। उसके बाद परिजन खेत धान काटने चले गए तो कोशोरी ने घर के अंदर जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जीवनलीला समाप्त करने का प्रयास किया। एंबुलेंस किशोरी को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची।

जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के कोटिया गांव निवासी अहमद हुसैन की 16 वर्षीय पुत्री अल्शिफ़ा को परिजनों ने किसी बात को लेकर डांट दिया और उसके बाद परिजन खेत धान काटने चले गए तो उसने घर के अंदर ज़हरीला पदार्थ खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त करने का प्रयास किया। घर के बच्चों ने देखा तो खेत जाकर ज़हरीला पदार्थ खाने की बात परिजनों को बताई तुरन्त परिजन घर के लिए दौड़े और सरकारी 108 एम्बुलेन्स को घटना की सूचना दिया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची एम्बुलेन्स उसको इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची। जहाँ ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर भर्ती कर उसका इलाज कर रहे है।

अनियंत्रित बाइक से गिरकर अधेड़ घायल

फतेहपुर। बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के शहबाजपुर गांव के समीप रोड खराब होने के चलते एक बाइक चालक की बाइक अनियंत्रित होकर गिर गई। जिसमें बाइक चालक घायल हो गया। एम्बुलेन्स घायल को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची।

जानकारी के अनुसार सदर कोतवाली क्षेत्र के उमरी गाँव निवासी गया प्रसाद शाहू का 58 वर्षीय पुत्र मेवा लाल शाहू अपनी पत्नी गुजरिया को बाइक पर सवार कर बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के खजुहा रिस्तेदारी में गया था। वहाँ से वापस आते समय शाहबाजपुर के समीप रोड खराब होने के चलते उसकी बाइक अनियंत्रित होकर गिर गई। जिसमे बाइक चालक मेवालाल घायल हो गया। घटना की सूचना सरकारी 108 एम्बुलेन्स को दी गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची एम्बुलेन्स घायल को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची। जहाँ ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर घायल को भर्ती कर उसका इलाज कर रहे है।

वाहन की टक्कर से बाइक सवार घायल

फतेहपुर। सदर कोतवाली क्षेत्र के लोधीगंज एनएच 2 पर रोड से गुजरी वैगन आर टक्कर मारते हुए निकल गई। जिससे बाइक सवार रोड पर गिरकर घायल हो गए। एंबुलेंस घायलो को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची।

जानकारी के अनुसार खखरेरू थाना क्षेत्र के अढैइया गाँव निवासी स्व. अंसार का 50 वर्षीय पुत्र सुलेमान और गाँव निवासी एमयू खान दोनों बाइक पर सवार होकर किसी काम से शहर आ रहे थे। जब वह सदर कोतवाली क्षेत्र के लोधीगंज एनएच 2 पर पहुंचे तभी रोड से गुजरी वैगन आर उनकी बाइक को टक्कर मारते हुए निकल गई। जिससे बाइक सवार रोड पर गिरकर घायल हो गए। घटना की सूचना स्थानीयों ने सरकारी 108 एम्बुलेन्स को दिया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची एम्बुलेन्स घायलो को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची। जहाँ डॉक्टर ने एमयू खान को प्राथमिक उपचार के बाद घर जाने की सलाह दिया वही सुलेमान को भर्ती कर इलाज कर रहे है।

अनियंत्रित बाइक नहर में गिरने से युवक की मौत

फतेहपुर। कल्यानपुर थाना क्षेत्र के चौडगरा के समीप एक बाइक चालक अनियंत्रित होकर नहर में जाकर गिर गया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

जानकारी के अनुसार कानपुर जनपद के महराजगंज थाना क्षेत्र के पुरवा मीर गाँव निवासी केदार सिंह गौतम का 35 वर्षीय पुत्र राकेश सिंह गौतम बाइक पर सवार होकर फतेहपुर जनपद के बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के खजुहा मेला देखने आया था। बीती रात 11 बजे वह वापस घर जा रहा था। तभी कल्यानपुर थानां क्षेत्र के चौडगरा के समीप उसकी बाइक अनियंत्रित होकर कोरशम नहर में जाकर गिर गई। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को हुई तो मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

इलाज के दौरान विवाहिता की मौत, कराया पोस्टमार्टम

फतेहपुर। मलवां थाना क्षेत्र के सेनीपुर मलौनी गाँव में एक विवाहिता की मायके में इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

जानकारी के अनुसार हथगाम थाना क्षेत्र के पलिया गांव निवासी कारन की 26 वर्षीय पत्नी संतोषी की शादी 22 अप्रैल 2017 को हुई थी वह शादी के बाद डेढ़ वर्षाे से मलवां थाना क्षेत्र के सेनीपुर मलौनी गांव में अपने मायके में रह रही थी। उसको टीबी की बीमारी हो गई थी। जिसका मायके में इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई तो पिता अनिल ने स्थानीय पुलिस को सूचना दिया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे पिता अनिल ने ससुराली जनो पर आरोप लगातें हुये बताया कि शादी के बाद मृतका के ससुराल वाले पांच लाख रुपए और सोने की चेन की मांग करते थे। मांग पूरी न होने पर उसको मारपीट कर मायके छोड़ गए थे। उनकी मारपीट से अंदरूनी चोटे आ गयीं थी जिसके चलते उसको टीबी हो गई। उसका इलाज चल रहा था इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई है। पोस्टमार्टम के बाद ससुर शिव शंकर, देवर मोहित, सास व पति के खिलाफ कार्यवाई करने की बात कही है।

वृद्ध महिला की संदिग्ध मौत

फतेहपुर। औंग थाना क्षेत्र के बनियन खेड़ा गांव में अचानक एक वृद्ध महिला की मौत हो गई। मौत को परिजनो ने संदिग्ध मानते हुए स्थानीय पुलिस को सूचना दिया। पुलिस ने मृतका के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

जानकारी के अनुसार औंग थाना क्षेत्र के बनियन खेड़ा गांव निवासी स्व लक्ष्मी की 80 वर्षीय पत्नी भगौते लगभग दो वर्षों से बीमार चल रही थी। जिसका इलाज घर पर चल रहा था। अचानक उसकी सन्दिग्ध मौत हो गई तो परिजनों ने मौत की सूचना स्थानीय पुलिस को दिया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतका के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के भेज दिया।

बाइकों की भिड़ंत में अधेड़ की मौत

फतेहपुर। बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के माधवपुर गांव के समीप बाइको की भिड़ंत हो गई। जिसमें एक बाइक चालक की मौके पर मौत हो गई। जबकि साथी को मामूली चोट आई।

जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के कमरापुर गांव निवासी स्व. बुद्धू का 55 वर्षीय पुत्र हरिचरन व गांव निवासी छोटे लाल का पुत्र कुलदीप बीती शाम बाइक पर सवार होकर किसी काम से गये थे। वहां से वापस आते समय कोतवाली क्षेत्र के माधवपुर गांव के समीप सामने से आई दूसरी बाइक से उसकी भिड़ंत हो गई। जिसमे बाइक चालक हरिचरन की मौके पर मौत हो गई। जबकि उसका साथी कुलदीप को मामूली चोट आई। घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को हुई तो मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


Azra News

Azra News

Next Story