हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की ओर से प्रदेश के स्कूलों की छुट्टी की घोषणा कर दी है। हरियाणा में स्कूलों की 1 से 15 जनवरी तक छुट्टियां रहने वाली है। 16 जनवरी को फिर से स्कूल खुलेंगे। शिक्षा विभाग की तरफ से सभी जिला के शिक्षा अधिकारियों एवं जिला मौलिक अधिकारियों एवं खंड शिक्षा अधिकारियों को लेटर जारी कर दिया गया है।

हरियाणा में साल 2024 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी

उधर हरियाणा सरकार की तरफ से 2024 की छुट्टियों का कैलेंडर भी जारी किया गया है। इसके अनुसार प्रदेश के कर्मचारियों को सालभर में 127 छुट्टियां मिल सकेंगी। इसमें 52 रविवार और 52 शनिवार भी शामिल है। इसके अलावा 14 ऐच्छिक अवकाशों में से 3 अवकाश कर्मचारी ले सकेंगे। मुख्य सचिव संजीव कौशल की तरफ से सालभर की छुट्टियां की अधिसूचना जारी की गई है।

धुंध की चादर में लिपटा पंजाब,हरियाणा व दिल्ली एनसीआर

सर्दी ने अब पहाड़ी क्षेत्रों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है। शनिवार को पंजाब,हरियाणा व दिल्ली एनसीआर में घना कोहरा छाया रहा। इसके अलावा शीतलहर,बूंदाबादी और बर्फबारी से ठंड बढ़ रही है। हालांकि मैदानी इलाकों में ठंड से कुछ राहत मिलती नजर आ रही है। यहाँ रात्रि के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार को जहाँ हिसार का तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया था वहीं शानिवार को 6.3 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि इस दौरान धुंध की वजह से लोग ठंड से कांपते नजर आए।

मौसम विभाग के अनुसार ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली,उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में न्यूनतम तापमान में बढ़त देखी जा रही है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश और बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में तापमान गिरने लगा है। शनिवार को पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर इलाकों में कड़ाके की ठंड महसूस की गई। भारत मौसम विभाग व चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने कोहरे को लेकर रविवार के लिए भी अलर्ट जारी किया है। मौसम बुलेटिन के अनुसार 25 दिसंबर से मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान मौसम खुश्क रहेगा लेकिन रात्रि के तापमान में गिरावट होने से ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग की इसी चेतावनी के बाद हरियाणा के शिक्षा विभाग ने 1 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के नाम आधिकारिक पत्र भी जारी कर दिया है।

Azra News

Azra News

Next Story