बीते साल अभिनेता प्रभास की फिल्म 'सलार पार्ट 1 - सीजफायर' को छोड़ दें तो साउथ की कोई दूसरी फिल्म हिंदी पट्टी के दर्शकों के बीच अपनी पहचान नहीं बना पाई। चाहे फिर वह रजनीकांत की फिल्म 'जेलर' हो, विजय की फिल्म 'लियो' या फिर राघव लॉरेंस 'जिगरथंडा डबल एक्स'। ये फिल्में साउथ में जितनी बड़ी हिट हुई, उतनी सफलता हिंदी में नहीं ली। इसके बावजूद साउथ की फिल्मों का हिंदी पट्टी के दर्शकों के बीच जबरदस्त क्रेज है। साल 2024 में भी साउथ की एक से बढ़कर एक फिल्में रिलीज हो रही हैं, आइए डालते हैं एक नजर..

कल्कि 2898 ए डी

फिल्म 'सलार पार्ट 1 - सीजफायर' के जरिए अभिनेता प्रभास की बड़े परदे एक बार फिर जबरदस्त वापसी हुई है। उनकी फिल्म 'कल्कि 2898 ए डी' को लेकर अभी से दर्शकों के बीच क्रेज देखने को मिल रहा है। नाग अश्विन के निर्देशन में बन रही इस फिल्म का बजट 600 करोड़ रूपये बताया जा रहा है। यह फिल्म साइंस-फिक्शन और पौराणिक कथाओं के बीच की कड़ी है। इस फिल्म में प्रभास कल्कि की भूमिका में नजर आएंगे तो वही फिल्म में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अश्वत्थामा का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म में कमल हासन, दीपिका पादुकोण, दिशा पटानी की मुख्य भूमिकाएं हैं। तेलुगू और हिंदी भाषा में एक साथ बन रही यह फिल्म 12 जनवरी को तेलुगु, हिंदी, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा में रिलीज होगी।

गुंटूर कारम

तेलुगु भाषा की एक्शन ड्रामा फिल्म 'गुंटूर कारम' में अभिनेता महेश बाबू फिल्म निर्देशक त्रिविक्रम श्रीनिवास के साथ तीसरी बार काम कर रहे हैं। इससे पहले महेश बाबू निर्देशक त्रिविक्रम श्रीनिवास के निर्देशन में 'अथाडू' और 'खलेजा' में काम कर चुके हैं। इस फिल्म में अभिनेता महेश बाबू के साथ श्रीलीला नजर आएंगी। पहले ये भूमिका पूजा हेगड़े करने वाली थीं। इन दोनों के अलावा फिल्म में मीनाक्षी चौधरी, जगपति बाबू, जयराम, प्रकाश राज, राम्या कृष्णन की मुख्य भूमिकाएं हैं। यह फिल्म 12 जनवरी 2024 को संक्रांति पर सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

मलाइकोट्टाई वालिबन

मलयालम फिल्मों के दिग्गज अभिनेता मोहनलाल की मलयालम फिल्म 'मलाइकोट्टाई वालिबन' एक पीरियड ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में अभिनेता मोहन लाल 'मलाइकोट्टाई वालिबन की शीर्षक भूमिका निभा रहे हैं। लिजो जोस पेलिसरी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में मोहन लाल के अलावा सोनाली कुलकर्णी, दानिश सैत, हरीश पेराडी की मुख्य भूमिकाएं हैं। इस फिल्म में मोहनलाल ने एक ऐसे पहलवान की भूमिका निभाई है जो रास्ते में आने वाले किसी को भी पटकनी देने के लिए तैयार रहते हैं। इस फिल्म का संगीत प्रशांत पिल्लई ने तैयार किया है। यह फिल्म गणतंत्र दिवस के अवसर पर 25 जनवरी 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

देवरा

फिल्म 'आरआरआर' के जरिए पूरी दुनिया में धूम मचाने के बाद इन दिनों अभिनेता जूनियर एनटीआरअपनी आगामी तेलुगू फिल्म 'देवरा' को लेकर काफी चर्चा में हैं। कोराताला शिवा के निर्देशन में बन रही यह फिल्म तटीय भारत की भूली हुई भूमि पर आधारित हैं। साउथ के अलावा इस फिल्म का हिंदी पट्टी के दर्शकों के बीच अभी से जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है। इस फिल्म में जूनियर एनटीआर के अलावा सैफ अली खान, जाह्नवी कपूर, प्रकाश राज, शाइन टॉम चाको की मुख्य भूमिकाएं हैं। बताया जा रहा कि यह फिल्म दो पार्ट में रिलीज होगी। फिल्म का पहला पार्ट 5 अप्रैल 2024 को रिलीज होगा। इस फिल्म के भी संगीतकार अनिरुद्ध रविशंकर हैं।

कांगुवा

अभिनेता सूर्या की मुख्य भूमिका वाली 'कांगुवा' एक तमिल भाषा की पीरियड एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन सिरूथाई शिवा ने किया है। इस फिल्म में सूर्या के अलावा बॉबी देओल, दिशा पटानी, जगपति बाबू , नटराजन सुब्रमण्यम, योगी बाबू, रेडिन किंग्सले की मुख्य भूमिकाएं हैं। बॉबी देओल और दिशा पटानी इस फिल्म के जरिए तमिल सिनेमा में कदम रख रहे हैं। यह तमिल भाषा की सबसे महंगी फिल्म बताई जा रही है। इस फिल्म का संगीत देवी श्री प्रसाद ने दिया है। यह फिल्म 11 अप्रैल 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

द ग्रेटेस्ट ऑफ आल टाइम (गोट)

फिल्म 'लियो' के बाद साउथ सिनेमा के सुपरस्टार विजय अपनी आगामी फिल्म 'द ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम' को लेकर खूब चर्चा में हैं। इस फिल्म में अभिनेता विजय बाप बेटे की दोहरी भूमिका में नजर आएंगे। इस फिल्म में माइक मोहन, प्रशांत, प्रभु देवा, स्नेहा, लैला, जयराम, मीनाक्षी चौधरी और योगी बाबू की मुख्य भूमिकाएं हैं। फिल्म का संगीत संगीत युवान शंकर ने दिया है। यह फिल्म 31 जुलाई 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है।

इंडियन 2

तमिल सिनेमा के मशहूर निर्देशक एस शंकर की फिल्म में साउथ सिनेमा के दिग्गज अभिनेता कमल हासन एक उम्रदराज स्वतंत्रता सेनानी सेनापति की भूमिका में नजर आएंगे। यह फिल्म साल 1996 में रिलीज ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘इंडियन’ का सीक्वल है। इस फिल्म में कमल हासन के अलावा एस जे सूर्या, काजल अग्रवाल, प्रिया भवानी शंकर, रकुल प्रीत सिंह, नेदुमुदी वेणु, पियूष मिश्रा, जाकिर हुसैन, अखिलेन्द्र मिश्रा, जॉर्ज मैरीन व अन्य कलाकारों की मुख्य भूमिकाएं हैं। इस फिल्म के संगीतकार अनिरुद्ध रविशंकर हैं, जिनकी पहचान हिंदी पट्टी के दर्शकों के बीच शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' को लेकर हैं। इस फिल्म 15 अगस्त 2024 को रिलीज करने की तैयारी चल रही है।

गेम चेंजर

साउथ सिनेमा के सुपरस्टार राम चरण इन दिनों 'आरआरआर' की जबरदस्त कामयाबी के बाद अपनी आगामी फिल्म 'गेम चेंजर' को लेकर सुर्खियों में हैं। तेलुगु भाषा में बनी यह राजनीतिक एक्शन फिल्म है। एस शंकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में राम चरण एक आईएएस अधिकारी की भूमिका में हैं। बताया जा रहा है कि फिल्म में रामचरण की दोहरी भूमिका है। फिल्म में राम चरण के अलावा कियारा आडवाणी, एसजे सूर्या, जयराम, अंजलि, सुनील, नासर, श्रीकांत की मुख्य भूमिकाएं हैं। फिल्म का संगीत एस थमन द्वारा तैयार किया है। यह फिल्म सितंबर में रिलीज होगी, लेकिन आधिकारिक रूप से रिलीज डेट की घोषणा अभी तक नहीं हुई है।

वेट्टैयन

फिल्म 'जेलर' की अपार सफलता के बाद तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत जल्द ही तमिल फिल्म 'वेट्टैयन' में एक बार फिर दमदार भूमिका में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म में रजनीकांत एक सेवानिवृत्त मुस्लिम पुलिस अधिकारी की भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म में रजनीकांत के साथ सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। अमिताभ बच्चन और रजनीकांत ने आखिरी बार साल 1991 में रिलीज फिल्म 'हम' में एक साथ काम किया था। अब 32 साल के बाद फिल्म में अमिताभ बच्चन और रजनीकांत की जोड़ी देखने को मिलेगी। टीजे ज्ञानवेल के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में रजनीकांत और अमिताभ बच्चन के अलावा फहाद फासिल, राणा दग्गुबाती, मंजू वारियर की मुख्य भूमिकाएं हैं। इस फिल्म की संगीत रचना अनिरुद्ध रविशंकर ने की है। यह फिल्म इसी साल रिलीज होगी, लेकिन अभी तक फिल्म के रिलीज डेट की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है।

पुष्पा 2: द रूल

तेलुगु सिनेमा के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' की जबरदस्त कामयाबी के बाद इस फिल्म के सीक्वल का दर्शकों को काफी लंबे समय से इंतजार है। सुकुमार के निर्देशन में बनी अभिनेता अल्लू अर्जुन की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'पुष्पा 2: द रूल' स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन के अलावा रश्मिका मंदाना, फहाद फासिल, सुनील, अनसूया भारद्वाज दमदार भूमिका में नजर आएंगे। इस फिल्म का संगीत देवी श्री प्रसाद ( डीएसपी) ने तैयार किया है, जिनके फिल्म ''पुष्पा: द राइज' में सभी गाने हिट थे।

कंतारा: चैप्टर 1

कन्नड़ भाषा में बनी फिल्म 'कंतारा' जब देश की बाकी भाषाओं में डब होकर हुई तो इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया और देखते हुई देखते यह फिल्म ब्लॉकबस्टर फिल्म हो गई। इस फिल्म को लेकर लेकर देशकों में अभी से काफी उत्साह देखा जा रहा है। फिल्म 'कंतारा: चैप्टर 1' में ‘कंतारा’ के पहले की कहानी दिखाई गई है। तुलु क्षेत्र में प्रमुख पौराणिक देवता पंजुरलीदेवा की उत्पत्ति के बारे में बनी इस फिल्म के लेखक - निर्देशक ऋषभ शेट्टी ने ही फिल्म में लीड भूमिका निभाई है। यह फिल्म साल के अंत तक रिलीज होने की उम्मीद है।


Azra News

Azra News

Next Story