बेटी को अधिकार दो, बेटे जैसा प्यार दो बेटी है दुलार दीजिए, पढ़ने का अधिकार दीजिए का नारा लगाते हुए डॉ. भीमराव आंबेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय

बेटी है दुलार दीजिए, पढ़ने का अधिकार दीजिए

- राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के दूसरे दिन स्वयंसेविकाओं ने निकाली रैली

फोटो परिचय- जागरूकता रैली निकालती स्वयंसेविकाएं।

फतेहपुर। बेटी को अधिकार दो, बेटे जैसा प्यार दो बेटी है दुलार दीजिए, पढ़ने का अधिकार दीजिए का नारा लगाते हुए डॉ. भीमराव आंबेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन स्वयंसेविकाओं ने रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया।

क्षेत्रीय लोगों ने रैली के प्रति उत्सुकता दिखाई और रैली की प्रशंसा भी की। साथ ही साथ छात्राओं ने प्राथमिक विद्यालय गढ़ीवा के बच्चों को पढ़ाने का भी कार्य किया। बच्चों को योग का महत्व बताते हुए योगाभ्यास भी कराया गया। प्राथमिक विद्यालय की बच्चों के बीच में कई प्रकार की प्रतियोगिताएं भी कराई गयीं, जिसमें से गान, नृत्य, दौड़ ऊंची कूद मुख्य रहे। प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। शिविर के बौद्धिक सत्र में डिप्टी एसपी प्रगति यादव मुख्य अतिथि रहीं। उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि 70 प्रतिशत महिलाएं घरेलू हिंसा का शिकार होती हैं जिसमें अवसाद और आत्महत्या भी शामिल है। यह सीधी तौर पर हत्या नहीं है लेकिन हत्या का कारण निश्चित है। वर्तमान में सभी उम्र की महिलाएं अपने अधिकारों के खिलाफ किसी न किसी प्रकार के अपराध का सामना कर रही हैं और सबसे बुरे तरीकों से पीड़ित हैं। जितना अधिक हम इस तरह की चीजों को घटित होने देंगे, उतना ही वे बढ़ती रहेंगी। इसलिए आप सबको अपने लिए बनाए गए कानून के प्रति जागरूक होना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ज्योति ने किया। राष्ट्रीय सेवा योजना समिति के सदस्य डॉ. राजकुमार और आनन्दनाथ ने शिविर आयोजन में सहयोग दिया। इस अवसर पर डॉ. मीरा पाल, डॉ. शकुंतला, डॉ. लक्ष्मीना भारती, डॉ प्रशांत द्विवेदी, डॉ. शरद चंद्र राय, डॉ. रेखा वर्मा, डा. रामदर्शन, डॉ. रमेश सिंह, अनुष्का छौंकर उपस्थित रहें।

Azra News

Azra News

Next Story