निःशुल्क नेत्र शिविर में मोतियाबिंद के मिले 85 मरीज

निःशुल्क नेत्र शिविर में मोतियाबिंद के मिले 85 मरीज

- दो सैकड़ा मरीजों का परीक्षण कर बांटी निःशुल्क दवाएं

फोटो परिचय- शिक्षिका का नेत्र परीक्षण करते चिकित्सक।

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। हसवा विकास खंड क्षेत्र के अन्तर्गत एकारी गांव स्थित श्री महादेव इंटर कालेज में परिसर में निःशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन हुआ। जिसमें दूर-दराज गावों से आए मरीजों के आंखों की जांच की गई। जिसमें सौ मरीजों को जांच के बाद दवाएं जहां वितरित की गई वहीं 85 मरीजों का मोतियाबिंद का आपरेशन करने के लिए निःशुल्क वाहन से चित्रकूट अस्पताल में भेजा गया।

कैंप का मुख्य अतिथि प्रबंधक नरेंद्र कुमार प्रजापति ने फीता काट कर शुभारंभ किया। नेत्र शिविर कैंप में स्वयं प्रबंधक ने अपनी आंखों की जांच की गई। शिक्षिकाओं व शिक्षकों ने अपनी-अपनी आँखों की जांच करवाई। दर्जनों गांवों के मरीज अपनी अपनी आंखों की जांच के लिए कैंप में पहुंचे। डा. विनय अग्रहरि ने महिला, पुरूष के आलवा बच्चे और विद्यालय के छात्र-छात्राओं का नेत्र परीक्षण किया। अस्पताल की ओर से मरीजों को भोजन की व्यवस्था निःशुल्क की गई। आपरेशन होने के बाद मरीजों को 3 से 4 दिन में मरीजों की वापस लाया जायेगा। इस मौके पर डा. जानकी गर्ग, काउसलर, रामसिंह, सहयोगी शिवम सिंह, बिहारी विश्वकर्मा, प्रधानाचार्य रामबाबू मौर्य, सतोष कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, जयप्रकाश, मनोज कुमार, सपना श्रीवास्तव, दीपिका तिवारी, सोनल शर्मा, वंदना, सलोनी सहित अन्य शिक्षक आदि शिक्षक मौजूद रहे।

जनपद स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम युवा उत्सव 29 को

- 28 नवंबर तक कलाकार करायें पंजीयन

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। जिला युवा कल्याण एवं प्राविद अधिकारी ने बताया कि जनपद स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम/युवा उत्सव का आयोजन 29 नवंबर को महर्षि विद्या मंदिर विद्यालय के आडिटोरियम में होना सुनिश्चित हुआ है। उन्होने बताया कि एक भारत श्रेष्ठ भारत थीम के अन्तर्गत जनपद के कालाकारों द्वारा राष्ट्रीय युवा उत्सव की विद्यायें लोकगीत सामूहिक व एकल एवं लोकनृत्य सामूहिक व एकल में प्रतियोगिता एवं लाइफ स्किल के अन्तर्गत कहानी लेखन, पोस्टर बनाना, भाषण प्रतियोगिता (शब्द पांडित्य) एवं फोटोग्राफी की प्रतियोगिताएं आयोजित होनी है।

इसके अलावा क्लासिकल वोकल, कर्नाटक वोकल, सितार, बासुरी, तलबा, मृदंगम, हारमोनियम लाइट तथा गिटार वादन, भरतनाट्यम, कत्थक, कुचिपुड़ी, मणिपुरी तथा ओडिशी नृत्य विधाओं में प्रतियोगिता का आयोजन राज्य स्तर पर होना है अतः उक्त विद्याओं में दक्ष कलाकार अपने नाम, पिता का नाम, विधा, पता, जन्मतिथि एवं मोबाइल नं0 विवरण कार्यालय में विकास भवन में कक्ष संख्या 12 में 28 नवंबर तक उपलब्ध करा सकते है। जनपद स्तरीय सांस्कृतिक/युवा उत्सव प्रतियोगिता में 15 वर्ष से 29 वर्ष आयु के कलाकार भाग ले सकेंगे। चयनित प्रतिभागियों को मण्डल प्रयागराज में राज्य व राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु शासकीय व्यय पर भेजा जायेगा। उन्होने इच्छुक कलाकारों से 28 नवंबर तक कार्यक्रम हेतु अपना आवेदन करने की अपील की है।

आवारा पशुआंे की समस्या पर ब्लाक प्रमुख व बीडीओ से मिले ग्रामीण

- ज्ञापन सौंपकर समस्या का निस्तारण किए जाने की मांग

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। हसवा कस्बा सहित आस-पास के इलाकों में इन दिनों आवारा पशुओं का आतंक व्याप्त है। सैकड़ों बीघा गेंहू, आलू, सरसों की फसलों को खाकर अन्ना जानवर फसल को पूरी तरह से नष्ट कर रहे हैं। जिससे सैकड़ों किसानों को अधिक नुकसान हो रहा है। इसी समस्या को लेकर ग्रामीणों ने सोमवार को ब्लाक प्रमुख समेत बीडीओ से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपकर समस्या का निराकरण किए जाने की मांग की।

हसवा कस्बा समेत आस-पास के सैकड़ों लोग ब्लॉक मुख्यालय पहुंचें। जहां हसवा ब्लॉक प्रमुख विकास पासवान और खंड विकास अधिकारी सतीश चंद्र पाडेय को पूरी समस्याओं से अवगत करवाते हुए मांग किया कि सबसे पहले अन्ना गोवंश को किसी भी प्रकार से पड़वाकर गांव से अधिक दूर किया जाए। जिससे लोगों की जान बच सके। गांव के बाहर जल्द ही गौशाला का निर्माण करवाया जाए और अन्ना जानवरों को गौशाला में पहुंचाया जाए। ब्लॉक प्रमुख ने प्रधान राशिद राइन के अलावा लेखपाल, वन विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर जानकारी दिया। प्रधान ने बताया कि गौशाला के लिए जगह निश्चित की गई है। जल्द ही लेखपाल द्वारा नाप की जायेगी तत्पश्चात गौशाला का निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा। खंड विकास अधिकारी सतीश चंद्र पाडेय ने भी ग्रामीणों को पूरा आश्वासन दिया कि गौशाला का निर्माण भी होगा और सबसे पहले हिंसक गोवंश को पड़वाकर दूर किया जाएगा। इस मौके पर शिवा सिंह, जितेंद्र सिंह, बुद्धसेन सिंह, विनोद केसरी, छोटू राजावत, सुरेश पाल, बुद्धू पाल, रामकली, माया देवी, शकील अकबर, मेराज, लाल सिंह, राजा पाल, सुभाष चंद्र, राजू पासवान, मेडी लाल पासवान, धर्म पाल मौर्य, रामस्वरूप मौर्य, भगवान दीन मौर्य, छोटे मौर्य, राहुल सिंह, मिराज अहमद, लल्लू, सुमित दीक्षित भी मौजूद रहे।

पोषाहार का समय से करायें वितरण: डीएम

- गर्भवती, धात्री महिलाओं व किशोरियों को किया जाये जागरूक

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। पोषण समिति, कनवर्जेंस विभागों की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी सी. इंदुमती की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुरूप 03-06 वर्ष के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में हाट कुक्ड मील दिया जाना है इसके लिए नगर पंचायत, नगर पालिका व ग्राम स्तर पर ग्राम पंचायत शासन के निर्देशानुसार जो मानक तय किए गए है उसको पूरा कराने के निर्देश संबंधितों को दिए। उन्होंने कहा कि पोषाहार का वितरण समय से कराया जाये। साथ ही गर्भवती, धात्री महिलाओ, किशोरियों के स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील रहने के लिए जागरूक किया जाये। जीरो से पांच वर्ष के बच्चो की लंबाई, वजन के सत्यापन का कार्य जो शेष रह गया है उसका शत प्रतिशत कराने के निर्देश सीडीपीओ को दिए। उन्होंने कहा कि पोषण ट्रैकर पर फीडिंग शत प्रतिशत कराई जाये। सैम, मैम बच्चों का चिन्हांकन कराते हुए शासन द्वारा अनुमन्य सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या कराई जाये। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अशोक कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब यादव, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, उपायुक्त एनआरएलएम, जिला पंचायत राज अधिकारी समस्त खंड विकास अधिकारी, सीडीपीओ सहित संबंधित उपस्थित रहे।

नलकूप के साथ नहर भी दे गई दगा, पलेवा को संकट

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज खागा/फतेहपुर। विजयीपुर क्षेत्र के आधा दर्जन सरकारी नलकूप बिगड़े पड़े हैं। साथ ही निचली गंगा नहर व उनके माइनरों में पानी न आने से पलेवा करने वाले किसान सिंचाई के लिए निजी नलकूपों में इधर-उधर भटक रहे हैं।

क्षेत्र के पहाड़पुर मडौली समेत गढ़ा में आधा दर्जन सरकारी नलकूप कुछ महीनों से तो कुछ सालों से बिगड़े पड़े हैं। किसी की मोटर जल गई है किसी का ट्रांसफार्मर जला है किसी मे मेनस्विच नहीं है तो कोई नलकूप खराब हो चुका है जिससे प्रभावित किसान राजाराम, रमेश चंद्र, हरिश्चंद्र, चैतू, शिव सिंह, विशेन्द्र, अजय सिंह आदि किसानों ने बताया कि गेहूं के लिए पलेवा करना है जिसके लिए दूर दराज निजी नलकूपों से पाइप के माध्यम से पानी लाना पडेगा। जिससे काफी परेशानी होगी। कई बार विभागीय अधिकारियों से कहा गया कि परंतु कोई ध्यान नहीं दे रहे है। जरौली पंप कैनाल से निकली गंगा नहर से भी क्षेत्र के सिलमी, गढवा, विजयीपुर, रसौली, निहालपुर, एकौरा, रक्षपालपुर, खखरेरू, दरियापुर समेत सैकड़ो गांव के किसान सिंचाई के लिए आश्रित हैं। जहां अब तक पानी न आने से किसान पलेवा के लिए निजी नलकूपों की शरण में जाने लगे हैं। जहां सिंचाई के लिए मारामारी शुरू हो गई है वहीं निचली गंगा नहर में पानी न आने से सुजानपुर रजबहे से प्रभावित रायपुर भसरौल, अंजना भैरव, रामपुर, इटोलीपुर, सरौली, किशनपुर, रारी समेत आधा सैकड़ा गांव के किसान भी पलेवा के लिए परेशान हैं।

लंका दहन की लीला में उमड़ी भीड़

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज खागा/फतेहपुर। सोमवार को श्री रामलीला समिति सिलमी के तत्वाधान में लंका दहन की लीला संपन्न हुई। आज की रामलीला में राम सुग्रीव मिताई, बालि बध, रावण मंदोदरी संवाद, हनुमान जी का समुद्र लांघना, लंका दहन आदि का अत्यंत आकर्षक ढंग से मंचन किया गया। दर्शकों में बुद्दन मौर्य, रामलाल, धर्मराज, गेंदा शुक्ला, नान बच्चा, प्रेमदत्त तिवारी, रामकरन विश्वकर्मा, धुन्ना निर्मल, राधेश्याम मौर्या, कमलेश मौर्या, चंद्रमौल गुप्ता, मनोज पांडेय, निर्मल, मोनू गुप्ता, देवीदीन यादव, सोनू तिवारी, सोनू सिंह, सुरेन्द्र नाथ तिवारी, राजू बाजपेई, शिवशंकर सिंह, जिनी, रेशू, श्रीगोपाल तिवारी, श्रृंगारी नानबच्चा, शिवेश त्रिपाठी, मुकेश, बमभोले, प्रीतू, मुन्ना यादव उपस्थित रहे।

घायल युवक की मौत, मुकदमा दर्ज

खागा/फतेहपुर। खागा-दामपुर मार्ग पर एलई गांव के पास तेज रफ्तार ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार गोलू सिंह व छोटा भाई सुधीर पुत्र सुरेश निवासी बगहा मजरे कनवार जनपद कौशांबी मार्ग दुर्घटना में रविवार शाम को घायल हो गए थे। जिसमें सुधीर 20 वर्ष की प्रयागराज ले जाते समय मौत हो गई। दिवंगत के स्वजन ने बताया कि वह अपनी बहन के यहां चावल देने गए थे। वहीं से वापस लौटते समय ट्रैक्टर ने पीछे से टक्कर मार दी थी। सोमवार को दिवंगत के चाचा रामबाबू व भाई गोलू कोतवाली में शव लेकर आए और अज्ञात ट्रैक्टर चालक के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया। मामले में कोतवाली प्रभारी तेज बहादुर सिंह ने बताया कि तहरीर मिली है मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है और शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

बारह पर शांति भंग की कार्रवाई

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों के अंतर्गत पुलिस ने दर्जन भर लोगों के विरूद्ध 151 के तहत कार्रवाई की है। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार राधानगर थानाध्यक्ष एक, बिंदकी कोतवाली प्रभारी पांच, हुसैनगंज चार, ललौली थानाध्यक्ष एक तथा हथगाम थानाध्यक्ष ने एक पर शांति भंग के तहत कार्रवाई की है

Azra News

Azra News

Next Story