हाट कुक्ड योजना के क्रियान्वयन हेतु कार्यकत्रियों, सहायिकाआंे व प्रधानों का हुआ कार्यक्रम

भोजन की गुणवत्ता व व्यक्तिगत स्वच्छता की दी जानकारी

-हाट कुक्ड योजना के क्रियान्वयन हेतु कार्यकत्रियों, सहायिकाआंे व प्रधानों का हुआ कार्यक्रम

फोटो परिचय- उन्मुखीकरण कार्यक्रम में मंचासीन अतिथि व अन्य।

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के माध्यम से तेलियानी विकास खंड के अंतर्गत हॉट कुक्ड मील योजना के क्रियान्वयन हेतु कार्यकत्रियों, सहायिकाओं व ग्राम प्रधानों हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन बाल विकास परियोजना अधिकारी कन्हैया लाल के नेतृत्व में सेक्टर सुपरवाइजर मधुर तिवारी, सुमन सिंह, सरोज पॉल, सहयोगी संस्था वैन लीर फाउंडेशन के जिला कार्यक्रम समन्वयक अनुभव गर्ग द्वारा किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में तेलियानी परियोजना अंतर्गत संचालित 164 आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यरत समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं व ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में 17 व 18 नवंबर तक गरमा गरम भोजन के निर्माण, वितरण के मेन्यू, लाभार्थियों के लिए खाद्यान की मात्रा, केंद्रों की लोकेशन के अनुसार बेसिक शिक्षा विभाग के सहयोग से भोजन पकाने, खाद्यान भंडारण एवं पंचायतों के सहयोग से भोजन पकाने, परोसने व वितरण सुनिश्चित करने हेतु संसाधनों की व्यवस्था के साथ विभिन्न विषयों की जानकारी दी गई। साथ ही भोजन की गुणवत्त्ता, पकाने से लेकर परोसने के पूर्व व पश्चात व्यक्तिगत स्वछता के बारे में विस्तार से बताया गया। परियोजना समन्वयक अनुभव गर्ग द्वारा विभागीय कार्यकर्ताओं को ग्राम प्रधानों व बेसिक शिक्षा विभाग के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करने पर मुख्य रूप से जोर दिया। उन्होंने बताया कि इस योजना के पुनः प्रभाव में आने से आंगनबाड़ी केंद्रों बच्चों की उपस्थिति पर भी सकारात्मक व अच्छा प्रभाव पड़ेगा। जिससे पोषण के साथ शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। सम्पूर्ण उन्मुखीकरण कार्यक्रम के समापन के दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी कन्हैया लाल ने बताया कि यह विभाग की एक महत्वपूर्ण सेवा है जिसमें समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले 3 से 6 वर्ष के बच्चों को भारत सरकार के नवीनतम आदेशानुसार गर्म पका हुआ भोजन दिया जाना है।

रामवनवास की लीला संपन्न

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ खागा/फतेहपुर। शनिवार को श्री राम लीला समिति सिलमी के तत्वावधान में रामवनवास की लीला संपन्न हुई। श्रवण समीप भए सित केसा मनहु जठरपन अस उपदेशा ऐसा राजा दशरथ के मन मे विचार आने पर श्रीराम को युवराज पद देने का निश्चय करते हैं। मंथरा द्वारा कैकेयी के कान भरने पर कैकेयी दशरथ जी से दो वरदान माँगती हैं। भरत को राज्य व राम को चौदह वर्ष का वनवास। राम, सीता व लक्ष्मण वन गमन करते हैं। मांगी नाव न केवट आना कहइ तुम्हार मरम मैं जान। भगवान राम व केवट का सुन्दर संवाद होता है। श्री राम वनवास की लीला का मंचन उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा किया गया। दर्शकों में श्रृंगारी नानबच्चा, कामता त्रिवेदी, सूरज सिंह, सत्यम सिंह, मुन्ना सिंह, रवि विश्वकर्मा, बबिल, शिवेश त्रिपाठी, मुकेश, बमभोले, सुरेंद्र त्रिपाठी, होरीलाल विश्वकर्मा, रामू तिवारी, उग्रसेन सिंह, श्याम जी तोमर, मुन्ना यादव, पप्पू सिंह, श्याम बिहारी गुप्ता, अमित मिश्रा, शुभम त्रिपाठी, विपुल त्रिवेदी आदि उपस्थित रहे।

अधिकारियों का लिखित आश्वासन भी साबित हुआ झूठा: प्रवीण

- विजयीपुर-गाजीपुर मार्ग निर्माण के लिए शुरू किया डिजिटल सत्याग्रह

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ खागा/फतेहपुर। हसवा विकास खंड के नरैनी गांव में बीते अक्टूबर महीने में सड़क के लिए सत्याग्रह चल रहा था। अनशन समाप्त कराने गए उप जिलाधिकारी सदर प्रभाकर त्रिपाठी तथा अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण अनिल कुमार शील ने अनशनकारियों को विश्वास दिलाया था कि सड़क का निर्माण बहुत जल्दी होगा।

विजयीपुर-गाजीपुर मार्ग निर्माण के लिए नरैनी कस्बा में चल रहे अनशन के दौरान अधिकारियों ने लिखित आश्वासन दिया था कि 12 नवंबर तक शासन से बजट मिल जाएगा। समय सीमा बीत जाने के बाद भी इस दिशा में कोई सकारात्मक प्रयास नहीं हुआ। अधिकारियों, राजनेताओं के आश्वासन छलावा साबित होने के बाद अब क्षेत्र के लोग जन सूचना कानून का सहारा ले रहे हैं। सत्याग्रह के संयोजक धर्मेंद्र दीक्षित, सह संयोजक आशु सिंह के नेतृत्व मे आगामी दिनों की रणनीति बन रही है। क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में रहने वाले ग्रामीणों ने जनसूचना के तहत सड़क निर्माण में आ रही रुकावट के बारे में शासन-प्रशासन से जवाब मांगा है। बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के केंद्रीय अध्यक्ष प्रवीण पांडेय ने बताया कि जनता के हितैषी होने का ढोंग रचने वालों की हकीकत सामने आ चुकी है। अधिकारियों का लिखित आश्वासन भी झूठा साबित हुआ है। सड़क निर्माण प्रत्येक दशा में शुरू होगा इसके लिए चाहे जो बलिदान करना पड़े।

इनसेट-

डिजिटल माध्यम से शुरु किया अभियान

अब जन सूचना अधिकार को हथियार बनाकर जिम्मेदारों से दो-दो हाथ की तैयारी में हैं। नरैनी, मोगरिहापुर, शाहजहांपुर सेलरहा, इटोलीपुर, अकबरपुर बड़वा आदि गांवों में रहने वाले ग्रामीणों ने सड़क निर्माण में देरी का कारण पूछते हुए जवाब मांगा है। विजयीपुर-गाजीपुर मार्ग की हालत पैदल चलने लायक नहीं बची है। वाहनों के निकलने पर उड़ने वाली धूल से लोग बीमार पड़ रहे हैं। कारोबार पर विपरीत प्रभाव के कारण लोग दूसरे शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं।

इनसेट-

मुख्यमंत्री कार्यालय से फाइल आने वाली है। फाइल में कार्यालय द्वारा लगाई गई आपत्ति का जवाब देकर बजट मांगा जाएगा। जैसे ही बजट प्राप्त होता है, निर्माण आरंभ होगा- अनिल कुमार शील, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग

महिला ने फांसी लगा दी जान

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। शहर क्षेत्र के कमलानगर कलक्टरगंज में शुक्रवार की रात संदिग्ध परिस्थितियों में 50 वर्षीय महिला ने घर के अंदर फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

जानकारी के अनुसार 54-ए कमलानगर कलक्टरगंज निवासी विजय शंकर अवस्थी की पत्नी राधा अवस्थी ने रात संदिग्ध अवस्था में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सुबह जब परिजनों की नजर पड़ी तो घर में कोहराम मच गया। वहीं सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।

ट्रेन की चपेट में आकर तीन की मौत

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। अलग-अलग थाना क्षेत्रों के अंतर्गत ट्रेन की चपेट में आ जाने से वृद्ध सहित तीन लोगों की घटनास्थल पर दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेजा है।

जानकारी के अनुसार सदर कोतवाली क्षेत्र के देवीगंज मुहल्ला निवासी ओम प्रकाश पटेल का 38 वर्षीय पुत्र राजेश कुमार पटेल वेल्डिंग का काम करता था। बताते हैं कि शुक्रवार की देर शाम वह घर वापस आ रहा था। तभी हरिहरगंज रेलवे गोदाम के समीप लाइन पार करते समय ट्रेन की चपेट में आ जाने से मौके पर ही मौत हो गई। इसी प्रकार कोतवाली के ही रेल बाजार हरिजन बस्ती मुहल्ला निवासी स्व. राम गोपाल का 42 वर्षीय पुत्र रंजीत कुमार नगर पालिका में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर तैनात था। बताते हैं कि वह अपनी रिश्तेदारी में गया था। तभी लौटते समय अस्ती के समीप रेलवे लाइन पार करते समय ट्रेन की चपेट में आ गया जिससे उसकी घटनास्थल पर मौत हो गई। उधर खागा कोतवाली क्षेत्र के पेरी गांव निवासी स्व. बुद्धू का 70 वर्षीय पुत्र मोतीलाल तीर्थ यात्रा के लिए मध्य प्रदेश के शहडोल जा रहे थे। बताते हैं कि शुक्रवार को वह पैसेंजर ट्रेन से कानपुर जाते समय मलवां के समीप चलती ट्रेन से गिरकर मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची जीआरपी ने शवों को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेजा है। हादसे के बाद तीनों मृतकों के परिवारीजनों में कोहराम मच गया।

छेड़छाड़ का विरोध करने पर सगे भाईयों समेत महिला को पीटा

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। बिंदकी कोतवाली के मुहल्ला महाजनी लोहारी टोला में छेड़छाड़ का विरोध करने पर दबंगों ने 30 वर्षीय एक महिला को लाठी-डंडों से पीट-पीटकर घायल कर दिया। वहीं आज खुन्नस को लेकर घर में घुसकर आधा दर्जन लोगों ने सगे भाईयांे सहित महिला को बुरी तरह पीटकर घायल कर दिया। उधर थाने पहुंचने पर पुलिस ने उल्टा पीड़ितों से अभद्रता करके भगा दिया।

जानकारी के अनुसार महाजनी लोहारी टोला मुहल्ला निवासी स्व. राम किशुन का 25 वर्षीय पुत्र वीरन व इंद्रजीत एवं बहन लक्ष्मी पत्नी जितेंद्र को दबंगों ने घर में घुसकर लाठी डंडों से पीट-पीटकर घायल कर दिया। दबंगों ने भाईयों के हाथ-पैर तोड़ दिये। बाद में धमकी देते हुए हमलावर भाग निकले। पीड़ित जब थाने पहुंचे तो वहां मौजूद नीरज कुशवाहा ने गाली-गलौज करते हुए उन्हंे भगा दिया। जिस पर पीड़ित परिवार अपने ही साधन से उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती हुए। इलाज के दौरान लक्ष्मी ने बताया कि वह शुक्रवार की शाम दूध देने जा रही थी। जब वापस लौटने लगी तभी चंद्रिका प्रसाद निषाद, बड़कन, छोट्टन, मोनू व कल्लू निषाद ने बुरी नियत से उसका हाथ पकड़ लिया। इसका विरोध किया तो उक्त लोगांे ने उसके साथ मारपीट की। घर आने पर उसने परिजनों से दास्तान बताई। जिस पर भाई वीरन व इंद्रजीत उलाहना लेकर पहुंचे तो दबंग गाली-गलौज करने लगे। आज दोपहर योजनाबद्ध तरीके से सभी ने घर के अंदर घुसकर उनके साथ मारपीट की है।

Azra News

Azra News

Next Story