एडिस एडिप्टाई प्रजापति के मच्छर के काटने से फैलता डेंगू: सीएमओ

एडिस एडिप्टाई प्रजापति के मच्छर के काटने से फैलता डेंगू: सीएमओ

- जानकारी ही बचाव, नियमित रूप से लें उपचार

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि डेंगू मच्छर जनित वायरल बुखार है। यह बुखार बहुत तेजी से फैलता है। डेंगू का बुखार एडिस एडिप्टाई प्रजाति के मच्छर के काटने से फैलता है। इसके कारण तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों एवं जोड़ो में दर्द, त्वचा पर चक्कते एवं उल्टी हो सकती है।

उन्होने बताया कि डेंगू बुखार का प्रसार वर्षा ऋतु एवं उसके बाद जुलाई से नवंबर में उच्च स्तर पर होता है। डेंगू के बुखार में जानकारी ही बचाव है। उन्होने डेंगू से बचाव एवं उपचार की सलाह देते हुए कहा कि पूरी आस्तीन के कपडे़ पहने, बरसात के दिनों में अपना विशेष ध्यान रखें, मच्छरदानी लगाकर सोयें, घरों की खिड़कियों पर जाली अवश्य लगायें, अपने घरों के आस पास और नालियों में पानी एकत्र न होने दें, पानी के बर्तनों और टंकियो को ढ़ककर रखें, कूलर पशु पक्षिओं के बर्तनों को सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य साफ कर पानी को बदल दें, घरों की छतों आंगन में रखे पुराने टायर डिब्बे गमलों एवं कबाड़ आदि में पानी एकत्र न होने दें, घरों के आस पास और नालियों की नियमित रूप से साफ सफाई अवश्य कराएं, पानी से भरे गड्ढों में मिटटी भर दें, इंडिया मार्का हैंडपंप के आस-पास पक्का फर्श और नाली अवश्य बनवाएं। उन्होने डेंगू के सामान्य लक्षण भी बताए।

जिसमें तेज़ बुखार होना, सिरदर्द, जी मिचलाना उल्टी होना, मांसपेशियों एवं जोड़ो में दर्द होना, आँख के पीछे दर्द होना, त्वचा पर लाल चक्कते होना शामिल है। सीएमओ ने कहा कि तुरंत नजदीकी चिकित्सा इकाई पर उपचार हेतु सम्पर्क करें, उचित चिकित्सीय सलाह लें जाँच कराए बताये निर्देशनुसार औषधी अवश्य लें, पर्याप्त मात्रा में पानी तरल पदार्थ जैसे दाल, सूप, नारियल पानी, दूध, आदि लें, रेपिड डेंगू टेस्ट में पाजिटिव आने

पर डेंगू एलाइजा टेस्ट अवश्य कराएं, नियमित रूप से उपचार लें, यदि लगातार उल्टी पेट दर्द बना है पेशाब में जलन होना आदि ऐसी स्थिति में नजदीकी स्वाथ्य केंद्र में भर्ती होकर नियमित उपचार कराएं, झोलाछाप अपंजीकृत व्यक्तिओं से उपचार कदापि न करायें। उन्होने कहा कि संचारी रोगों (डेंगू) के बचाव उपचार के दृष्टिगत सभी राजकीय चिकित्सा इकाइयों पर निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। वर्तमान में डेंगू के बचाव उपचार हेतु सभी चिकित्सा इकइयों पर सभी चिकित्सा सुविधा एवं जाँच आदि उपलब्ध है।

Azra News

Azra News

Next Story