पीआरई कार्यशाला में तंबाकू से होने वाले नुकसानों के प्रति किया जागरूक

फतेहपुर को तंबाकू मुक्त बनाये जाने की पहल शुरू

- तंबाकू मुक्त एनसीसी कैडेट रैली को सीडीओ ने किया रवाना

- पीआरई कार्यशाला में तंबाकू से होने वाले नुकसानों के प्रति किया जागरूक

फोटो परिचय- कार्यशाला में हिस्सा लेते सीडीओ सूरज पटेल व अन्य।

फतेहपुर। विकास भवन सभागार में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद को तंबाकू धूम्रपान मुक्त एवं पीआरआई कार्यशाला का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल की अध्यक्षता में किया गया। सर्वप्रथम तंबाकू मुक्त एनसीसी कैडेट की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद सीडीओ ने पीले रंग के गुब्बारों को खुले आकाश में छोड़ते हुये तम्बाकू मुक्त जनपद की शुरूआत की।

सीडीओ ने जनपद को तंबाकू मुक्त घोषणा पत्र का अनावरण फीता काटकर किया। उन्होंने सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को बताया कि महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं के आदेशानुसार एवं उप्र वालेन्ट्री हेल्थ एसोसिएशन के सहयोग से गिरी विकास संस्थान लखनऊ के सर्वे के आधार पर फतेहपुर को प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने कार्यालयों को घूम्रपान मुक्त रखते हुये किये गये घोषणा को अनवरत रूप से जारी रखें।

सीएमओ डा. अशोक कुमार ने कहा कि अपने आपको स्वस्थ्य रखते हुये समाज को आगे ले जाने का कार्य कर सकते हैं क्योंकि तंबाकू, पान, मसाला खाकर आप अपना और अपने परिवार का सही तरह से पालन पोषण नहीं कर पायेंगे। डा० अल्का शर्मा, ज्वाइंट डायरेक्टर, एनसीडी लखनऊ ने बताया कि गैर संचारी रोग का समय लंबा होता है। लोगों को देर में पता चलता है और जो लोग धूम्रपान का प्रयोग करते हैं। वह इसके शिकंजे में जल्दी आ जाते है जिससे आयु से पहले उनकी मृत्यु हो जाती है।

सीओ ने बताया कि तम्बाकू मुक्त फतेहपुर घोषित होने के उपरांत भी हमे आगे कार्य करते रहना है। हमें लगातार समाज को लेकर इंफोर्समेंट करते रहना है। जिससे फतेहपुर पूर्णतयः तम्बाकू मुक्त घोषित रहे। हमे प्रयास के साथ सभी को जागरूक कराते हुये जुर्माना कर अपने अपने संस्थानों कार्यालयों को तम्बाकू मुक्त रखना है। राज्य सलाहकार राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम सतीष त्रिपाठी ने बताया कि युवाओं को इस तम्बाकू जैसे नशे से दूर रखना साथ ही इलेक्ट्रानिक सिगरेट से युवा आये दिन शिकार होते जा रहे हैं।

क्षेत्रीय समन्वयक पुनीत श्रीवास्तव ने कोटपा अधिनियम 2003 तंबाकू मुक्त की प्रक्रिया को पीपीटी के माध्यम से फैक्टशीट को दर्शाया। नोडल अधिकारी डा० सुरेश कुमार ने सभी को कार्यशाला में उपस्थित होने हेतु धन्यवाद दिया।

Azra News

Azra News

Next Story