। खनन को लेकर प्रदेश सरकार लाख दावे कर रही है कि अवैध खनन व ओवरलोडिंग पर नकेल कसी जा रही है लेकिन दावे खोखले साबित हो रहे हैं। वहीं किशनपुर थाना क्षेत्र के गढ़ीव

मशीनों से खोखली की जा रही यमुना की कोख

- दर्जनों पोकलैंड मशीनों से हो रहा दिन रात खनन

- गढ़ीवा मझगवां में मशीनों से किया जा रहा बालू का खनन

खागा/फतेहपुर। खनन को लेकर प्रदेश सरकार लाख दावे कर रही है कि अवैध खनन व ओवरलोडिंग पर नकेल कसी जा रही है लेकिन दावे खोखले साबित हो रहे हैं। वहीं किशनपुर थाना क्षेत्र के गढ़ीवा मझगवां खदान में नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से यमुना की कोख में खनन किया जा रहा है। खास बात है कि सोना उगल रही इस बालू के लिए दिनदहाड़े सुप्रीम कोर्ट व मुख्यमंत्री के आदेश ताक पर रखकर पोकलैंड मशीनों से खनन किया जा रहा है। इस वजह से यमुना में हुए 30-30 फीट गहरे गड्ढे लगातार मौत का भी कारण बन रहे हैं। अधिकारी रटा-रटाया जवाब देकर अपना पल्ला झाड़ ले रहे हैं कि हमारी सीमा में सब कुछ नियम-कानूनों को ध्यान में रखकर हो रहा है। इस पड़ताल में लोगों ने खनन के पीछे राजनीतिक संरक्षण की बात भी कही।

किशनपुर के गढ़ीवा मझगवां खदान में पोकलैंड मशीनों से हो रहे बालू खनन के कारण जलीय जीव जंतुओं को काफी नुकसान हो रहा है लेकिन प्रशासन की निगाह इधर नही जा रही है। ग्रामीण लगातार शिकायत कर रहे हैं। मगर पुलिस, प्रशासन और खनन विभाग चुप्पी साधे बैठे हैं। आलम यह है कि अधिकारी छापा मारने की औपचारिकता करने जाते हैं तो खनन वालों को पहले ही पता होता है और मशीनें कुछ देर के लिए हटा दी जाती हैं। इससे अवैध खनन अधिकारियों को कुछ नहीं मिलता और कोई कार्रवाई नहीं होती। हालांकि इन दिनों एक दो दिन प्रशासन की ओर से कुछ गाड़ियों का चालान व सीज की कार्रवाई की गई हैं। जिसके बाद खादी धारी नेताओं के एसडीएम नंद प्रकाश मौर्य के पास सिफारिशों का दौर जारी रहा लेकिन एसडीएम ने सभी गाड़ियों को सीज किया। ऐसे में यह सब क्या किसी राजनीतिक संरक्षण में हो रहा है, इस सवाल पर लोग चुप्पी साध रहे हैं। खनन के कारोबार से एक कद्दावर नेता का नाम भी चर्चाओं में है। ग्रामीणों का कहना है कि मशीनों से खनन की शिकायत मुख्यमंत्री से की जाएगी। जब से खनन शुरू हुआ है तब से आज तक प्रशासन ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। खनन मामले में एसडीएम नंद प्रकाश मौर्य ने कहा कि अवैध खनन की सूचना मिलने पर छापेमारी की जाती है। और अवैध चीजें मिलने पर जुर्माना भी किया गया है। अगर ऐसा हो रहा है तो लगातार अभियान चलाया जाएगा।

Azra News

Azra News

Next Story