सैनिक डिजिटल लाइब्रेरी मेधावियों को देगी नई दिशा: बीएसए

सैनिक डिजिटल लाइब्रेरी मेधावियों को देगी नई दिशा: बीएसए

- बीएसए व एडीआईओएस ने किया उद्घाटन

फोटो परिचय- मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप जलाते बीएसए व एडीआईओएस।

फतेहपुर। आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित सैनिक डिजिटल लाइब्रेरी का सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा शुभारंभ कर जनपद के छात्र छात्राओं को समर्पित किया गया।

सोमवार को शहर के लखनऊ बाईपास स्थित सैनिक डिजिटल लाइब्रेरी का सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक अवनीश कुमार व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पंकज कुमार यादव द्वारा विधि विधान के साथ शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सैनिक डिजिटल लाइब्रेरी के शुरू होने से ग्रामीणांचल क्षेत्रों के गरीब छात्र-छात्राओं को लाभ मिल सकेगा। उन्हें सरकारी सेवाओं में जाने के लिये प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित किताबें एवं पत्रिकाएं उन्हें उपलब्ध हो सकेंगी।

इसके अलावा लाइब्रेरी में वाई फाई की सुविधा का लाभ उठाकर इंटरनेट के माध्यम से देश विदेश के दूर बैठे शिक्षकों का मार्गदर्शन भी मिल सकेगा। संचालक ने बताया कि आधुनिक सुविधाओं वाली डीजिटल लाइब्रेरी जनपद की पहली एवं एक मात्र लाइब्रेरी है जो लाइब्रेरी शिक्षा विभाग द्वार रजिस्टर्ड है। जिसमे छात्र छात्राओं के बैठकर पढ़ने की अलग-अलग व्यवस्था है। इसके अलावा प्रत्येक प्रतियोगी के लिए सेप्रेट बैठक व्यवस्था, लाइब्रेरी फुल एअरकंडीशन सुविधा युक्त होने के साथ साथ छात्र छात्राओं के लिये 24 घंटे अध्ययन की व्यवस्था है।

बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तको के अलावा हिन्दी, इंग्लिश के सभी समाचार पत्र एवं कम्पटीशन की पत्रिकाएं उपलब्ध रहेगी। स्थाई प्रतियोगियों के लिए लाकर व्यवस्था उपलब्ध है। शान्तिपूर्ण प्रदूषण रहित हाल भी उपलब्ध है। विभिन्न विषयों की महत्वपूर्ण पुस्तकें उपलब्ध हैं। बताया कि लाइब्रेरी में अध्यन के लिए आने वाले छात्र छात्राओं व उनके अभिभावकों के वाहन पार्किंग की उत्तम व्यवस्था है। इस मौके पर बडी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद रहें।

Azra News

Azra News

Next Story