बड़ौदा यूपी बैंक ने पड़री में लगाया वृहद वित्तीय साक्षरता शिविर

बड़ौदा यूपी बैंक ने पड़री में लगाया वृहद वित्तीय साक्षरता शिविर

- सामाजिक सुरक्षा, डिजिटल लेन-देन व धोखाधड़ी पर किया जागरूक

फोटो परिचय- वृहद वित्तीय साक्षरता शिविर को संबोधित करते वक्ता।

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। बड़ौदा यूपी बैंक शाखा बेरागढ़ीवा ने शनिवार को ग्राम पड़री में वृहद वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया। जिसमें सामाजिक सुरक्षा, डिजिटल लेन-देन व धोखाधड़ी सहित ऋण संबंधित ग्रामीणों व उपभोक्ताओं को जानकारी दी। इतना ही नहीं वित्तीय साक्षरता के बारे में भी जानकारी देकर दक्ष किया।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रबंधक प्रदीप कुमार इक्का ने बताया कि वित्तीय साक्षरता का उद्देश्य आम लोगों में वित्तीय जागरूकता लाने एवं उन्हें धन प्रबंधन, बचत खाता का महत्व, बैंकों में बचत रखने के लाभ, बैंकों द्वारा दी जाने वाली अन्य सुविधाओं के साथ-साथ बैंक से ऋण लेने से होने वाले लाभ के विषय में शिक्षित करना है। वित्तीय साक्षरता का अर्थ यह है कि धन के सही ढंग से उपयोग के समक्षने की क्षमता। उन्होने कहा कि ग्राहक बैंक की संचालित ऋण योजनाओं, क्रिसान क्रेडिट कार्ड, शिक्षा ऋण, मुद्रा लोन, पशु पालन ऋण,

व्यक्तिगत ऋण, वाहन ऋण, आवास ऋण आदि का लाभ ले सकते हैं। डीडीएम नाबार्ड प्रसून चंद्रा ने स्वयं सहायता समूह पर जानकारी दी। जिला कृषि अधिकारी बृजेश सिंह ने उन्नत कृषि पर विस्तृत चर्चा की। वित्तीय समावेशन अधिकारी आशीष कुमार ने जनधन खाता खोलने व सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, डिजिटल लेन-देन के बारे में बताया। इतना ही नहीं उन्होने धोखाधड़ी के बारे में भी जागरूक किया। शाखा प्रबंधक अरिमर्दन सिंह ने विभिन्न ऋण योजनाओं की जानकारी दी। मैजिक शो के जरिये कलाकारों ने कई जानकारियां मुहैया कराई।

इस मौके पर अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय से गौरव त्रिपाठी, वित्तीय साक्षरता सलाहकार राकेश श्रीवास्तव, रजनीश माथुर, प्रधान पड़री अतीश, बैंक सखी ममता, सुनीता, बैंक मित्र भोला, सुशील, गोविंद, नितेश भी मौजूद रहे।

Azra News

Azra News

Next Story