शहादत दिवस पर पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को कांग्रेसियों ने किया याद

इंदिरा गांधी ने देश की एकता को किया मज़बूत: मिस्बाहुल

- शहादत दिवस पर पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को कांग्रेसियों ने किया याद

फोटो परिचय- पूर्व प्रधानमंत्री व लौह पुरूष के चित्र पर पुष्प अर्पित करते कांग्रेसी।

मो. जर्रेयाब खान अज़रा न्यूज़ फतेहपुर। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की शहादत दिवस के अवसर पर कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई। आयोजित गोष्ठी में उनके द्वारा किये गये कार्याे को याद किया गया।

मंगलवार को आयोजित श्रद्धांजलि सभा के पश्चात गोष्ठी में बोलते हुए कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष मिस्बाहुल हक ने कहा कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी द्वारा संविधान में सेक्युलर व समाजवादी शब्द जोड़कर पूर्व पीएम ने देश की एकता व अखंडता को मजबूत करने का काम किया है। समाजवादी और सेकुलर शब्द जोड़कर भारत की एकता और अखंडता को बुनियादी तौर पर मजबूत बनाया था। उन्होंने भाजपा

सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी ने दोनों शब्दों को प्रस्तावना से हटाकर देश को खंडित करने की कोशिश की है। इंदिरा गांधी ने संविधान संशोधन करके राजाओं को भारत में विलय करने के एवज में दिए जाने वाले अरबों रूपये के प्रीवी पर्स को खत्म करके उस पैसे को कमज़ोर वर्गों के विकास में लगाया जिससे सबसे ज्यादा लाभ दलित और वंचित समाज को हुआ। वहीं उन्होंने बैंकों का राष्ट्रीयकरण करके बैंकों को जनता के प्रति जवाबदेह बनाया।

मिहीन दलितों को ज़मीन के पट्टे, पेट्रोल पम्प और गैस एजेंसियों देकर उनके उत्थान के कार्य किया गया। कांग्रेस नेता अब्दुल हफीज ने कहा कि पूर्व पीएम ने बरकतुल्लाह खान को राजस्थान, अब्दुल गफूर को बिहार, सैयदा अनवरा तैमूर को आसाम, अब्दुर रहमान अंतुले को महाराष्ट्र और हसन फारूक को पॉन्डीचेरी का मुख्यमंत्री बना कर मुस्लिम समुदाय को राजनीतिक भागीदारी देने का काम किया था। इस अवसर पर आशिक अली, प्रवक्ता इशरत खान, डॉ सिराज अहमद आदि रहे।

Azra News

Azra News

Next Story