भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत आज से होने जा रही है। इस सीरीज में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है।

वनडे और टी20 में धमाल मचाने के बाद अब टीम इंडिया टेस्ट फॉर्मेट में कमाल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत आज यानी 26 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। इस सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाजी अटैक को जसप्रीत बुमराह लीड करेंगे। इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह के पास एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है।


बुमराह के निशाने पर ये बड़ा कीर्तिमान

जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर अभी तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मैचों में जसप्रीत बुमराह ने 24.38 की औसत से 26 विकेट हासिल किए हैं। वह फिलहाल साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में छठे नंबर पर हैं। लेकिन अगर वह इस सीरीज में 10 विकेट लेते हैं तो उनकी एंट्री टॉप-3 गेंदबाजों में हो जाएगी। उनके पास एस श्रीसंत, जहीर खान और मोहम्मद शमी को पीछे छोड़ने का बड़ा मौका है।


साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

अनिल कुंबले 45 विकेट

जवागल श्रीनाथ 43 विकेट

मोहम्मद शमी 35 विकेट

जहीर खान 30 विकेट

एस श्रीसंत 27 विकेट

जसप्रीत बुमराह 26 विकेट

टेस्ट फॉर्मेट में जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए अभी तक 30 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 30 मैचों की 58 पारियों में जसप्रीत बुमराह ने 21.99 की औसत से 128 विकेट अपने नाम किए हैं। जसप्रीत बुमराह 8 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं। खास बात है ये कि उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अभी तक 6 टेस्ट मैच ही खेले हैं और ये सभी मैच उन्होंने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर ही खेले हैं।

Azra News

Azra News

Next Story