भारत के बाद वेस्टइंडीज ने भी गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया है। खास बात यह है कि वेस्टइंडीज ने डे-नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। कंगारू टीम पहली बार कोई डे-नाइट टेस्ट हारी है।

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला वेस्टइंडीज ने आठ रन से जीत लिया है। रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर वेस्टइंडीज ने सीरीज भी 1-1 से बराबर कर ली। इस मैच की पहली पारी में वेस्टइंडीज ने 311 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 289 रन बनाकर पहली पारी घोषित की। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 193 रन पर सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 216 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में कंगारू टीम 207 रन ही बना पाई और आठ रन से मैच हार गई।

वेस्टइंडीज ने 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में किसी टेस्ट मैच में हराया है। वेस्टइंडीज को ऑस्ट्रेलिया में पिछली जीत पर्थ के मैदान पर 1997 में मिली थी। यह पहला मौका था, जब कंगारू टीम को डे-नाइट टेस्ट मैच हारी है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 11 डे-नाइट टेस्ट मैच जीते थे।

गाबा का मैदान ऑस्ट्रेलिया का अजेय किला माना जाता रहा है। हालांकि, भारत ने 2021 में ऑस्ट्रेलिया को इस मैदान पर हराया था और वेस्टइंडीज ने भी ऐसा किया है। खास बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया 1988 से इस मैदान पर तीसरा ही टेस्ट हारा है। 1988 में वेस्टइंडीज ने हराया था। 2021 में भारत ने परास्त किया था और अब वेस्टइंडीज ने शिकस्त दी है। अब गाबा का घमंड पूरी तरह से टूट चुका है।

मैच में क्या हुआ?

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। खराब शुरुआत के बाद कवेम हॉज के 71 और जोशुआ डे सिल्वा के 79 रन ने पारी को संभाला। केविन सिंक्लेयर ने 50 और अल्जारी जोशेफ ने 32 रन की पारी खेल टीम का स्कोर 311 रन तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने चार विकेट लिए। हेजलवुड और लियोन को दो-दो विकेट मिले।

ऑस्ट्रेलिया ने भी पहली पारी में बेहद खराब शुरुआत की। ख्वाजा के 75 रन और एलेक्स कैरी के 65 रन ने टीम को 54/5 के स्कोर से उबारा। कप्तान कमिंस ने नाबाद 64 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 289 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की। हेजलवुड बल्लेबाजी के लिए नहीं आए। वेस्टइंडीज के अल्जारी जोशेफ ने चार और केमार रोच ने तीन विकेट लिए।

दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी पूरी तरह फेल रहे। सबसे ज्यादा 41 रन किर्क मैकेंजी ने बनाए। एलिक एथानजे ने 35 और जस्टिन ग्रेव्स ने 33 रन का योगदान दिया। दूसरी पारी में 193 रन बनाकर वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 216 रन का लक्ष्य रखा। जोश हेजलवुड और नाथन लियोन ने तीन-तीन विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में स्टीव स्मिथ ने नाबाद 91 रन बनाए, लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। उनके अलावा कैमरून ग्रीन ने 42 रन और मिचेल स्टार्क ने 21 रन का योगदान दिया। अंत में ऑस्ट्रेलियाई टीम 207 रन पर सिमट गई। स्मिथ एक छोर पर नाबाद रह गए। वह अपने शतक से चूके और टीम को जीत भी नहीं दिला पाए।

वेस्टइंडीज के लिए शमर जोसेफ ने सात विकेट लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया। जोसेफ ने मैच में आठ विकेट लिए।

Azra News

Azra News

Next Story