यशस्वी सीरीज के पहले मैच में नहीं खेल पाए थे। उन्होंने दूसरे टी20 से वापसी की और इंदौर में 68 रन की शानदार पारी खेली। यशस्वी सात स्थानों की छलांग लगाते हुए सीधे शीर्ष-10 में दाखिल हुए हैं।

आईसीसी ने बुधवार (17 जनवरी) को खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग जारी की है। भारत के युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल और ऑलराउंडर अक्षर पटेल को बड़ा फायदा हुआ। यशस्वी बल्लेबाजी की रैंकिंग शीर्ष-10 में शामिल हुए हैं। यशस्वी को सात स्थानों का फायदा हुआ है। वहीं, अक्षर पटेल ने 12 पायदानों की छलांग लगाई है। वह गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में आए हैं। दोनों खिलाड़ियों को अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन करने का लाभ मिला।


यशस्वी सीरीज के पहले मैच में नहीं खेल पाए थे। उन्होंने दूसरे टी20 से वापसी की और इंदौर में 68 रन की शानदार पारी खेली। यशस्वी सात स्थानों की छलांग लगाते हुए सीधे शीर्ष-10 में दाखिल हुए हैं। वह सीधे छठे स्थान पर आ गए हैं। उनके खाते में 739 रेटिंग अंक हैं। भारत के तीन बल्लेबाज अब शीर्ष-10 में हैं। रैंकिंग में विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव 869 रेटिंग अंक के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं। सूर्या अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल रहे हैं, लेकिन वह शीर्ष पर बरकरार हैं।

बाबर आजम को एक स्थान का फायदा

इंग्लैंड के बल्लेबाज फिल साल्ट 802 रेटिंग अंक के साथ रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 775 रेटिंग अंक के साथ तीसरे क्रम पर हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को एक स्थान का फायदा हुआ। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में अर्धशतक लगाए हैं। हालांकि, तीसरे अर्धशतक का फायदा उन्हें इस बार रैंकिंग में नहीं मिला है। यह अगली बार उनके खाते में जुड़ेगा। बाबर के 763 रेटिंग अंक हैं। दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम को एक स्थान का नुकसान झेलना पड़ा है और वह 755 रेटिंग अंक के साथ पांचवें क्रम पर हैं।


ऋतुराज गायकवाड़ को हुआ नुकसान

रैंकिंग में छठे नंबर पर यशस्वी हैं तो सातवें क्रम पर दक्षिण अफ्रीका के राइली रूसो काबिज हैं। उनके 689 रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और भारत के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को एक-एक स्थान का नुकसान झेलना पड़ा है। बटलर 680 रेटिंग अंक के साथ आठवें और गायकवाड़ 661 रेटिंग अंक के साथ नौवें नंबर पर खिसक गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के रीजा हेंड्रिक्स के 660 रेटिंग अंक हैं और वह 10वें नंबर पर हैं।


गेंदबाजी रैंकिंग में रवि बिश्नोई को घाटा

गेंदबाजों में अक्षर पटेल को बड़ा फायदा हुआ है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में 23 रन देकर दो विकेट लिए थे। टीम इंडिया छह विकेट से जीती थी। उसके बाद दूसरे टी20 में 17 रन देकर दो विकेट झटके थे। इससे आईसीसी टी20 रैंकिंग में उन्हें बड़ा फायदा हुआ और वह 12 स्थानों की छलांग लगाकर सीधे पांचवें नंबर पर आ गए। इंग्लैंड के अनुभवी लेग स्पिनर आदिल राशिद गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। वहीं, वेस्टइंडीज के अकील हुसैन दूसरे नंबर पर हैं। भारत के रवि बिश्नोई छठे स्थान पर खिसक गए हैं।

Azra News

Azra News

Next Story