IND vs ENG Day-1 Highlights: इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर समाप्त हुई थी। भारत ने अपनी पहली पारी में एक विकेट गंवाकर 119 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया अभी भी इंग्लैंड से 127 रन पीछे है। यशस्वी जायसवाल 70 गेंद में 76 रन बनाकर नाबाद हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला जा रहा है। पहले दिन का खेल होने तक टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में एक विकेट गंवाकर 119 रन बना लिए हैं। फिलहाल यशस्वी जायसवाल 70 गेंद में 76 रन और शुभमन गिल 43 गेंद में 14 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों के बीच अब तक दूसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी हो चुकी है।

इंग्लैंड ने अपने तीनों रिव्यू गंवाए

सबसे अहम बात तो यह है कि भारत ने अभी तक अपनी पहली पारी में 23 ओवर ही बल्लेबाजी की है और एक विकेट गंवाया है। अभी भी उसके तीनों रिव्यू बाकी हैं, लेकिन इंग्लैंड अभी ही अपने तीनों रिव्यू गंवा चुकी है। उसके पास अब इस पारी में अंपायर को चुनौती देने के लिए कोई रिव्यू नहीं बचा है। पहले दिन 11 विकेट गिरे और 365 रन बने। इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर समाप्त हुई थी। भारत अभी भी इस स्कोर से 127 रन पीछे है।


अच्छी शुरुआत को नहीं भुना पाया इंग्लैंड

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी रही थी। जैक क्राउली और बेन डकेट ने पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। एक वक्त 12वें ओवर में स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए 55 रन था, इसके बाद 16वें ओवर में टीम ने तीन रन बनाने में तीन विकेट गंवा दिए। इंग्लैंड का स्कोर 58 रन पर तीन विकेट हो गया। डकेट 35 रन और ओली पोप एक रन बनाकर आउट हुए। वहीं, क्राउली 20 रन बना सके। डकेट और क्राउली को अश्विन ने पवेलियन भेजा। वहीं, पोप को जडेजा ने आउट किया।


लंच के बाद भारतीय स्पिनर्स ने बिगाड़ा खेल

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 108 रन था। लंच के ठीक बाद बेयरस्टो और रूट आउट हो गए। अक्षर ने बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड किया। वह 37 रन बना सके। वहीं, जडेजा ने जो रूट को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया। वह 60 गेंद में 29 रन बना सके। बेन फोक्स चार रन बनाकर अक्षर का दूसरा शिकार बने। वहीं, बुमराह ने भी विकेट का खाता खोलते हुए रेहान अहमद को विकेटकीपर केएस भरत के हाथों कैच कराया।


इंग्लैंड को आठवां झटका जडेजा ने दिया। उन्होंने टॉम हार्टले को क्लीन बोल्ड किया। वहीं, अश्विन ने मार्क वुड और बुमराह ने स्टोक्स को क्लीन बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी 246 रन पर समेट दी। आउट होने से पहले स्टोक्स ने 88 गेंद पर छह चौके और तीन छक्के की मदद से 70 रन बनाए। अश्विन और जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि बुमराह और अक्षर को दो-दो विकेट मिले।

भारत की आक्रामक बल्लेबाजी

जवाब में जब भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो किसी को अंदाजा नहीं था कि क्या होने वाला है। इंग्लैंड ने पिछले कुछ समय में नई शैली की क्रिकेट खेली है। टेस्ट में इसे बैजबॉल क्रिकेट कहा गया, जो कि इंग्लैंड के मौजूदा टेस्ट कप्तान ब्रैंडन मैकुलम के नाम पर है। दरअसल, मैकुलम का निकनेम बैज है। तो उनके और स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद इंग्लैंड ने आक्रामक बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी, जिसे बैजबॉल कहा गया। अब इंग्लैंड नहीं बल्कि भारत हैदराबाद टेस्ट में उस तरह की बल्लेबाजी करता दिखा।

शुरू में सात-आठ के रन रेट से स्कोर किया

भारत ने 12 ओवर में बिना विकेट गंवाए 80 रन बना लिए थे। टीम इंडिया करीब सात के रन रेट से स्कोर कर रही थी। रोहित के आउट होने तक ऐसा ही जारी रहा। रोहित बड़े शॉट के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें जैक लीच ने स्टोक्स के हाथों कैच कराया। वह 27 गेंद में तीन चौके की मदद से 24 रन बना सके। रोहित 13वें ओवर में आउट हुए और उसके बाद टीम इंडिया ने लगभग 10 ओवर में महज 39 रन ही जोड़े। यशस्वी और शुभमन का शुक्रवार को लक्ष्य पहले सत्र में कोई विकेट नहीं गिरने देना होगा।

Azra News

Azra News

Next Story