मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित करते आयोजक।

जवान की पाठशाला में मेधावियों का सम्मान

फोटो परिचय- मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित करते आयोजक।

अमौली/फतेहपुर। ब्लॉक के ग्राम नसेनिया के गायत्री मन्दिर प्रांगण में मेधावियों का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। यूपी बोर्ड 2023 की इंटरमीडिएट परीक्षा में ग्राम नसेनिया से अभय सिंह ने 92.6 प्रतिशत, अमन पांडेय ने 91.4 प्रतिशत, अरुण अवस्थी ने 90.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त कर अपनी जन्मभूमि का मान बढ़ाया। सर्वप्रथम मेधावियो व उपस्थित सभी लोगो के द्वारा मां गायत्री का मालार्पण किया तत्पश्चात उपस्थित लोगांे द्वारा माला पहनाकर मेधावियों का सम्मान किया गया।

आयोजक शिवप्रकाश शुक्ल ने प्रथम पुरस्कार के रूप में 5100 रूपये, द्वितीय पुरस्कार 3100 रुपए व तृतीय पुरस्कार 2100 रूपये का चेक जहां भेंट किया वहीं वरिष्ठजनों ने मेधावियों को प्रतीक चिन्ह, श्रीरामचरित मानस की पुस्तक भेंटकर सम्मानित किया। जवान की पाठशाला के संचालक शिवप्रकाश शुक्ल ने बताया कि यह निश्चित पुरस्कार प्रतिवर्ष मेधावियों के सम्मान, उत्साहवर्धन, छात्रों में मन में परीक्षा में बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करने और समाज में एक सकारात्मक संदेश से ओतप्रोत है। इस मौके पर बिहारी तिवारी, सोमेश्वर पटेल, आलोक वर्मा, गिरीश उमराव, मनीष उमराव, अमन खान, विपिन पांडेय, अभिनेष वर्मा, कमलेश उत्तम, अक्षय मिश्र, राहुल तिवारी, श्याम बिहारी, आदर्श, राधा, आरती, सौम्या, हिमांशी, आराध्या आदि उपस्थित रहे।

प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित

फतेहपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय सरकंडी बिंदकी की प्राचार्या ने बताया कि विद्यालय में सत्र 2024-25 में कक्षा 11 में प्रवेश परीक्षा (एलईएसटी) के माध्यम से प्रवेश हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते हैं। आवेदन की प्रक्रिया पूर्णतः आनलाइन तथा निःशुल्क है। आवेदन करने की अन्तिम तिथि 31 अक्टूबर है। आनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट पर भी क्लिक कर सकते हैं।

प्रेक्षागृह में भव्य कार्यक्रम आज

फतेहपुर। जिला विकास अधिकारी ने बताया कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अन्तर्गत एक सितंबर से 30 सितंबर तक जनपद के समस्त विकास खण्डों एवं नगर निकायों में घर-घर मिट्टी व चावल अमृत कलशों में एकत्रित किये गये। एक से 13 अक्टूबर तक समस्त 13 विकास खण्डों एवं 10 नगर निकायों से एकत्रित किये गये अमृत कलशों को जनपद स्तर से लेकर लखनऊ व लखनऊ से दिल्ली कर्तव्य पथ पर ले जाने के क्रम में जनपद स्तर पर भव्य रंगारंग कार्यक्रम का अयोजन सरदार वल्लभ भाई पटेल प्रेक्षागृह में कल (आज) प्रातः 08 बजे से सम्पन्न कराया जायेगा। 27 अक्टूबर को अमृत कलशों के साथ स्वयंसेवक लखनऊ प्रस्थान करेंगे। उन्होने सभी का आहवान किया कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करायें।

भटकी मूक बधिर महिला को पुलिस ने परिवारीजनों को सौंपा

- ससुराल जाते समय रास्ते से भटक गई थी महिला

फतेहपुर। चौबीस घंटे पूर्व पड़ोसी जनपद रायबरेली के थाना डलमऊ के ग्राम पासिन पुरवा अपनी ससुराल के लिए घर से निकली एक मूक बधिर महिला अचानक लापता हो गई। परिजनों ने डलमऊ थाने में सूचना दी। उधर परिजन भी लगातार महिला की खोजबीन में लगे थे। भटकते हुए महिला औंग थाना क्षेत्र के अंतर्गत पुलिस को मिली। पुलिस ने उसकी पहचान कराकर परिवारीजनों के सुपुर्द कर दिया। महिला को सकुशल पाकर परिजनों ने पुलिस का आभार जताया।

बताते चलें कि रायबरेली जनपद के थाना डलमऊ के ग्राम पूरे पासिन पुरवा निवासी स्व. गौतम की पत्नी सुशीला देवी (45) मूक बधिर है। मंगलवार को वह अपने मायके ग्राम कनहा से ससुराल पूरे पासिन का पुरवा के लिए निकली थी और रास्ता भटक गई। मूक बधिर के साथ-साथ अशिक्षित होने के कारण किसी से बातकर समस्या बताने में असमर्थ रही। भटकते हुए महिला औंग थाना क्षेत्र के अंतर्गत पहुंच गई। जब औंग थाना प्रभारी निरीक्षक विद्या अपने सिपाहियों के साथ क्षेत्रका गश्त कर रही थी तभी एक महिला दिखाई दी। जिसे रोक कर बातचीत कर थाने लाया गया। सोशल मीडिया व मैनुअल रूप से दूरभाष के माध्यम से बातचीत कर महिला की पहचान कराई गई। तत्पश्चात महिला भाई दीपक पुत्र शिव प्रसाद निवासी ग्राम कनहा थाना डलमऊ जनपद रायबरेली औंग थाने पहुंचे और अपनी बहन को सकुशल पाकर उन्होने पुलिस टीम की जमकर प्रशंसा की। पुलिस ने महिला को उसके भाई के सुपुर्द कर दिया। महिला की बरामदगी करने वाली टीम में उपनिरीक्षक हरिनाथ सिंह, कांस्टेबल हरीश कुमार, अनिल कुमार यादव, महिला कांस्टेबल नेहा यादव शामिल रहीं।

हाईवे पर गाय से टकराकर आग का गोला बनी कार

- बाल-बाल बचे सवार, गाय की मौत

खागा/फतेहपुर। प्रयागराज-कानपुर हाइवे पर उस समय हड़कंप मच गया, जब प्रयागराज की तरफ से आ रही एक कार गाय से टकरा गई। हादसे में कार में आग लग गई। देखते ही देखते कार धूं-धूंकर जलने लगी। घटना बुधवार दोपहर खागा कोतवाली क्षेत्र के हाइवे-2 पर सुजरही मोड़ के पास हुई।

प्रयागराज की तरफ से तेज रफ्तार आ रही कार जैसे ही सुजरही मोड़ के पास पहुंची तभी कार के सामने अचानक गाय आ गई और तेज़ रफ़्तार कार से टकरा गई। इसके बाद कार से धुआं निकलने लगा। देखते ही देखते कार आग का गोला बन गई। यह देख कार में सवार लोगों में दहशत समा गई। सवारों ने किसी तरह कार से निकल कर जान बचाई हालांकि इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। कार सवार सभी लोग बाल-बाल बच गए। वहीं घटना में गाय की मौके पर ही मौत हो गई। आसपास से निकल रहे राहगीरों से मिली सूचना के बाद मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने मामले में लिखापढ़ी कर विधिक कार्रवाई की है।

जमीनी विवाद में मारपीट, मुकदमा दर्ज

खागा/फतेहपुर। कोतवाली क्षेत्र के मझिलगांव में जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई। जिसमे एक पक्ष को गंभीर चोटे आई है। कोतवाली में तीन नामजद आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

मझिलगांव निवासी ओमप्रकाश शुक्ल अपने दरवाजे बैठे थे। तभी परिवार के ही ओमकार नारायण शुक्ल अपने पुत्र रितेश और शुभम के साथ आकर मारपीट करने लगे। जिसमे सिर में गंभीर चोटे आई है। ओम प्रकाश ने बताया कि जमीन का मुकदमा न्यायलय में विचाराधीन है। जिसको वापस लेने का दबाव बना रहे है। मना करने पर इसी प्रकार मार पीट करते है। घायल ओमप्रकाश ने तीन लोगो के खिलाफ मार पीट करने की तहरीर कोतवाली में दी है। जिसमें पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

दूसरे लेखपाल को लाभ देने के लिये की फर्जी वरासत

- असली वारिस का तहसील न्यायालय में वरासत का वाद लंबित

- लाखों की भूमि को कौड़ियों के दाम पर दूसरे लेखपाल ने खरीदी भूमि

खागा/फतेहपुर। तहसील के बसवा ग्राम सभा लेखपाल द्वारा मुकदमे के दौरान फर्जी लोगों के नाम लाखांे रूपये की कीमत की भूमि की वरासत दूसरे लेखपाल को लाभ दिये जाने के लिए किया गया है। लाखों रूपये कीमत की भूमि को कौड़ी के दाम में लेकर दूसरे लेखपाल ने फर्जी दाखिल खारिज के लिए आनन-फानन में आवेदन भी कर दिया है। यह सब खेल असली वारिस के पिता को लावल्द व अविवाहित दिखाकर किया गया है। असली वारिस तहसील न्यायालय में दाखिल वाद के चक्कर में दौड़ लगा रहा है।

ज्ञात हो कि तहसील खागा के ग्राम सभा बसवा खाकिमपुर खंतवा एवं उरई ग्राम सभा में सुदिष्ट नारायण आनन्द, रविन्द्र नारायण आनन्द, आनन्द नारायण आनन्द, अटल नारायण आनन्द, विजय नारायण आनन्द व तेजनारायण आनन्द निवासी गंगादास चौक इलाहाबाद के नाम कई लाख रूपयों से अधिक कीमत की संक्रमणीय भूमिधरी भूमि है। उक्त सभी लोगों के मृत होने के बाद उनके वारिसानों में भूमि कब्जा करने को लेकर जंग छिड़ी है। यह जंग मुख्यतः सुदिष्ट नारायण आनन्द के पुत्र डा. विक्रम आनन्द जो कि सेवानिवृत्त सीएमओ, रविन्द्र नारायण आनन्द के पुत्रवधू विनीता आनन्द, आनन्द नारायण आनन्द के पुत्र संदीप आनन्द व अटल नारायण आनन्द के पुत्र अभय आनन्द के बीच है। विजय नारायण आनन्द व तेजनारायण आनन्द के कोई वारिस नहीं है। विक्रम आनन्द व संदीप आनन्द ने अपने पिता की भूमि के एक बटे छः हिस्से में पहले ही अपना वारिसान दर्ज कराकर भूमि विक्रय कर दिया है। रविन्द्र नारायण आनन्द, अटल नारायण आनन्द विजय नारायण आनन्द व तेजनारायण आनन्द के हिस्से की भूमि में इन लोगो द्वारा फर्जी तरीके से अपना नाम वरासतन दर्ज कराया है। इस सब खेल में तत्कालिन लेखपाल उत्तम सिंह की मुख्य भूमिका है। उक्त लेखपाल द्वारा यह सब खेल अन्य लेखपाल ओमप्रकाश सिंह को लाभ देने के लिए किया गया है। जबकि अटल नारायण आनन्द के पुत्र अभय आनन्द व रविन्द्र नारायण नारायण की पुत्रवधू विनीता आनन्द द्वारा खागा तहसील न्यायालय में वरासत दर्ज किये जाने का वाद दाखिल किया किया गया जो कि विचाराधीन है। इस संबंध में अटल नारायण आनन्द के पुत्र अभय आनन्द ने बताया कि पिता की भूमि में वरासत दर्ज किये जाने का आनलाइन आवेदन उसने वर्ष 2022 में किया है। जिसे लेखपाल उत्तम सिंह ने एक सिरे यह कह कर खारिज कर दिया उक्त गांव को कोई भी व्यक्ति उसे नही जानता जिससे यह सिद्ध हो कि अटल नारायण आनन्द के वह असली वारिस है। अभय आनन्द ने बताया कि जनवरी 2023 में उसने तहसीलदार न्यायालय में वाद दाखिल किया जो कि विचाराधीन है। इसी दरम्यान लेखपाल उत्तम सिंह 16 अगस्त 2023 को बिना वाद निर्णय के तहसीलदार न्यायालय को दरकिनार करते हुए स्वयं के अधिकार का प्रयोग करते हुए अटल नारायण आनन्द, रविन्द्र नारायण आनन्द विजय नारायण आनन्द व तेजनारायण आनन्द के वारिसान में विक्रम आनन्द, सदीप आनन्द व मृत आलोक आनन्द का नाम दर्ज करा दिया। नाम दर्ज के तुरन्त बाद उक्त भूमि को कौड़ियों के दाम में सेवानिवृत्त लेखपाल ओमप्रकाश के हाथो विक्रय भी करा दिया है। उक्त कय-विक्रय में लेखपाल उत्तम सिंह भी लाभ का भागीदार बना है। अभय आनन्द मुख्यमंत्री सहित जिलाधिकारी को दिये गये प्रार्थना पत्र में फर्जी लोगो के नाम दर्ज वरासत को रद्द किये जाने व अपना नाम वरासत किये जाने की मांग किया है साथ ही सम्बन्धित लेखपाल के विरूद्ध कार्यवाही की मांग किया है।

दुकान पर कब्जा करने का आरोप

खागा/फतेहपुर। कोतवाली थाना क्षेत्र के पूर्वी बाईपास स्थित एक होटल संचालक मो. हयात ने पुलिस से न्याय की गुहार लगाई है। पीड़ित ने बताया कि किशनपुर रोड स्थित दुकान पर मोहम्मद शाहिद व अफसाना परवीन जबरन कब्जा कर रहे हैं। जिस पर कोतवाली प्रभारी तेज बहादुर सिंह से न्याय की गुहार लगाई। मामले में कोतवाली प्रभारी संज्ञान न लेकर कोई अप्रिय घटना घटित होने का इंतजार कर रहे हैं। मामले में कोतवाली प्रभारी तेज बहादुर सिंह ने बताया कि मामला न्यायालय में विचाराधीन है।

किसान को टक्कर मार गिरा बाइक सवार

फतेहपुर। थरियांव थाना क्षेत्र के बिलन्दा कस्बे के बाईपास एनएच-2 पर स्कूल के समीप तेज रफ्तार बाइक चालक ने पैदल जा रहे किसान को टक्कर मार दिया। जिसमें बाइक चालक व किसान दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। एम्बुलेन्स घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची।

जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के बिलन्दा कस्बा निवासी स्व. बचानी का 62 वर्षीय पुत्र सुंदर आज सुबह घर से पैदल खेत काम करने गया था। खेत से दोपहर को वापस घर खाना खाने जा रहा था। तभी थाना क्षेत्र के सवंत गांव निवासी महावीर का 35 वर्षीय पुत्र राधेश्याम कारपेंटर का काम करता है। वह बाइक पर सवार होकर तेज रफ्तार से कहीं जा रहा था और बिलन्दा कस्बे के बाईपास एनएच-2 पर स्कूल के समीप किसान को टक्कर मार दिया। जिसमें बाइक चालक राधेश्याम व किसान सुंदर दोनों गम्भीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना स्थानियों ने सरकारी 108 एम्बुलेन्स को दिया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची एम्बुलेन्स घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची। जहाँ ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर घायलो को भर्ती कर उनका इलाज कर रहे है।

बाइकों की भिड़ंत में एक बाइक सवार महिला घायल

फतेहपुर। कल्यानपुर थाना क्षेत्र के चौडगरा कस्बे के समीप एनएच-2 पर दो बाइकों की आपस में भिड़ंत हो गई। जिसमें एक बाइक सवार महिला घायल हो गई। घायल अवस्था में महिला को इलाज के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। जहां डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

जानकारी के अनुसार थरियांव थाना क्षेत्र के रामपुर भदइया गाँव निवासी राम मनोहर की 50 वर्षीय पत्नी राज बेटी अपने 25 वर्षीय पुत्र शुभम सिंह के साथ बाइक पर सवार होकर किसी काम से कल्यानपुर थाना क्षेत्र के चौडगरा गई थी। वही कस्बे के एनएच 2 पर सामने से आई दूसरी बाइक से भिड़ंत हो गई। बाइकों की भिड़ंत में राजबेटी घायल हो गई घायल अवस्था में उसको इलाज के लिए गोपालगंज सीएचसी पहुंचाया गया। जहां डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद सरकारी 108 एम्बुलेन्स से जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। वहीं जिला अस्पताल पहुंचते ही ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर भर्ती कर महिला का इलाज कर रहे है।

Azra News

Azra News

Next Story