आईसीसी ने सभी टीमों को प्रस्तावित कार्यक्रम भेज दिया है। वह क्रिसमस के पहले ही शेड्यूल जारी करना चाहता था, लेकिन बीसीसीआई और प्रसारकों ने सहमति नहीं जताई थी। ऐसे में आईसीसी के प्रस्तावित कार्यक्रम में बदलाव भी हो सकता है।

वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में इस साल जून में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। चार जून से टी20 विश्व कप की शुरुआत होगी और 29 या 30 जून को फाइनल मैच खेला जा सकता है। वेस्टइंडीज में जब 2007 में वनडे विश्व कप का आयोजन हुआ था तब 16 टीमें खेली थीं। इस बार क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में 20 टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुपों में बाटा जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के ग्रुप में पाकिस्तान की टीम को रखा जा सकता है। इसके अलावा टीम इंडिया के ग्रुप में आयरलैंड, कनाडा और मेजबान अमेरिका को भी जगह मिल सकती है। आईसीसी ने सभी टीमों को प्रस्तावित कार्यक्रम भेज दिया है। वह क्रिसमस के पहले ही शेड्यूल जारी करना चाहता था, लेकिन बीसीसीआई और ब्रॉडकास्टर ने सहमति नहीं जताई थी। ऐसे में आईसीसी के प्रस्तावित कार्यक्रम में बदलाव भी हो सकता है।

नौ जून को भारत-पाकिस्तान का मैच संभव

रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ पांच जून को खेल सकती है। इसके बाद नौ जून को पाकिस्तान और 12 जून को मेजबान अमेरिका से मुकाबला हो सकता है। तीनों ही मैच न्यूयॉर्क में आयोजित होने की संभावना है। भारत ग्रुप में अपना चौथा मैच 15 जून को कनाडा के खिलाफ फ्लोरिडा में खेल सकता है। इस बात की पूरी संभावना है कि टीम इंडिया ग्रुप दौर में अपने सभी मैच न्यूयॉर्क में ही खेलेगी।

वेस्टइंडीज में होगा सेमीफाइनल और फाइनल

हर ग्रुप से दो-दो टीमें अगले राउंड में पहुंचेंगी। इस तरह चार ग्रुप से आठ टीमें आगे बढ़ेंगी। 12 टीमें ग्रुप दौर में ही बाहर हो जाएंगी। दूसरे राउंड में भारत को अपने सभी मैच वेस्टइंडीज में खेलने पड़ सकते हैं। इसके लिए बारबाडोस, एंटीगा और सेंट लूसिया को शॉर्टलिस्ट किया गया है। भारतीय टीम दूसरे दौर में न्यूजीलैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से भिड़ सकती है। 26 जून को गुयाना में पहला सेमीफाइनल हो सकता है। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल का आयोजन 27 या 28 जून को त्रिनिदाद में हो सकता है। 29 जून को बारबाडोस में फाइनल मैच खेला जा सकता है।

Azra News

Azra News

Next Story