हलवानों का हाथ मिलवाकर कुश्ती की शुरूआत कराते अतिथि।

जिले के पहलवान श्रीराम औरई के दंगल में विजयी

फोटो परिचय- पहलवानों का हाथ मिलवाकर कुश्ती की शुरूआत कराते अतिथि।

फतेहपुर। हसवा विकास खंड क्षेत्र के अन्तर्गत औरई ग्राम सभा में पिछले लगभग तीस वर्षों से सिंघा बाबा की स्मृति पर हर वर्ष की भांति इस बार भी लगातार दो दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। पहले दिन विशाल दंगल हुआ। दूसरे दिन रात में रामलीला का आयोजन किया गया। दंगल में राजस्थान, भिंड, ग्वालियर, बांदा, बरेली एवं आधा दर्जन से अधिक फतेहपुर के पहलवानों की कुश्ती हुई। मेले को देखने के लिए शहर सहित अन्य गाँवों के सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ी।

ग्राम प्रधान दीपक दुबे उर्फ बचोले महराज ने जनपद के विख्यात पहलवान श्रीराम और ग्वालियर के पहलवान लोटन की जोड़ी मिलाकर दंगल का शुभारंभ करवाया। दोनों पहलवानों के बीच काफी कटीलें दांव-पेंच हुए। एक दूसरे के बीच जमकर पटका और झटका लगा। आधा घंटे की कडी मशक्कत के बाद फतेहपुर के श्रीराम पहलवान विजयी हुए। दूसरी तरफ यशवंत चौरसिया ने दूसरी कुश्ती के लिए पहलवानों की जोड़ी को हाथ मिला कर शुरू करवाया। इस तरह अन्य पहलवानों ने अपने-अपने दाव पेंचो से दंगल में जीत हासिल करते हुए चित्रकूट से पडिंत नरौली से गोरेलाल, भसरौल से रामचंद्र, जरौली से संतोष कुमार, मझीवा से सुरेश कुमार, भिंड से हरिनाम सिंह, उन्नाव से भूपेंद्र सिंह, नरैनापुर से हंसराज, कठवरा से बब्लू, टेसाही से वीरभद्र, एवं राजस्थान से केशरी पहलवानों ने नगद पुरस्कार प्राप्त किया।

दंगल का संचालन राजभवन मिश्रा ने किया। दंगल कमेटी अध्यक्ष सेवाशरण शुक्ला ने बताया कि गाँव सिंघा बाबा की यादगार में 30 वर्षों से लगातार दंगल और मेले के रात नौटंकी एवं रामलीला का भी आयोजन किया जाता हैं। इस मौके पर ग्राम प्रधान दीपक दूबे, पूर्व ग्राम प्रधान उदयपाल, मंदीप लोधी, थप्पन तिवारी, हरि दुबे यशवंत चौरसिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Azra News

Azra News

Next Story