UP News: कांग्रेस (Congress) की महासचिव और यूपी कांग्रेस की पूर्व प्रभारी प्रियंका गांधी वाराणसी (Varanasi) से चुनाव लड़ सकती हैं. बीते दिनों इंडिया गठबंधन की बैठक में ये सुझाव रखा गया है.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा बदलाव करते हुए कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) को उत्तर प्रदेश में पार्टी प्रभारी के पद से हटा दिया. कांग्रेस कार्यकारिणी समिति (CWC) की बैठक के दो दिन आज पार्टी ने प्रमुख संगठनात्मक बदलावों की घोषणा की. कांग्रेस ने एक बयान में कहा कि प्रियंका गांधी बिना किसी विभाग के पार्टी महासचिव बनी रहेंगी.

प्रियंका गांधी की जगह अविनाश पांडे को लिया गया है, जो अब उत्तर प्रदेश के पार्टी प्रभारी होंगे. सीडब्ल्यूसी की बैठक के ठीक दो दिन बाद प्रमुख नियुक्तियों की घोषणा की गई. बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने की थी. इसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया. इस दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश, के.सी. वेणुगोपालऔर अन्य भी मौजूद थे.

वाराणसी से प्रियंका हो सकती हैं उम्मीदवार

पार्टी नेताओं ने कहा कि प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश में उनकी जिम्मेदारियों से मुक्त करने का कदम उन अटकलों के बीच उठाया गया है कि विपक्षी दल इंडिया आम चुनाव में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक मजबूत उम्मीदवार उतार सकता है. इंडिया ब्लॉक की बैठक के दौरान कुछ नेताओं ने पीएम मोदी के खिलाफ प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने का सुझाव दिया था. 2019 में भी ऐसी ही मांग ने जोर पकड़ा था.

इंडिया गठबंधन की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम पीएम पद के लिए रखा था. जिसके बाद इसकी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समर्थन किया था. हालांकि इस बैठक में इंडिया गठबंधन में सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है. सूत्रों की मानें तो अगली बैठक में सीटों पर बात होगी.

बता दें कि इंडिया गठबंधन की बैठक में यूपी से समाजवादी पार्टी और आरएलडी भी शामिल है. आगामी चुनाव में ये तीनों दल बीजेपी खिलाफ एकजुट होकर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं.

Azra News

Azra News

Next Story