बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित

अभाहिम के जिला प्रभारी बने गजेंद्र

फोटो परिचय- नवमनोनीत जिला प्रभारी गजेंद्र मौर्य।

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। अखिल भारत हिंदू महासभा में पूर्व में किए गए कार्यों एवं गतिविधियों व सक्रियता को देखते हुए अखिल भारत हिंदू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष राजीव कुमार आशीष की संस्तुति पर प्रांतीय महामंत्री मनोज त्रिवेदी ने सिविल लाइन मुहल्ला निवासी गजेंद्र मौर्य को जिला प्रभारी नियुक्त कर दिया। यह नियुक्ति संगठनिक ढांचे में अगले परिवर्तन तक वैद्य रहेगी। उन्होने अपेक्षा किया कि संगठन के विस्तार एवं महासभा की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने में तन-मन-धन से संकल्पित रहेंगे।

बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित

फतेहपुर। जिलाधिकारी सी. इन्दुमती ने बताया कि संस्कृति विभाग की ओर से मल्लिका-ए-गजल बेगम अख्तर की स्मृति में दादरा, ठुमरी, गजल विधाओं के प्रतिभावान गायकों को सम्मानित किया जयेगा। आवेदन पत्र का आमंत्रण किया जायेगा। पुरस्कार राशि पांच लाख रूपये निर्धारित की गई है।

डीएम ने बताया कि इसके लिए पात्रता भी निर्धारित की गई है। जिसमें कलाकार उत्तर प्रदेश का मूल निवासी अथवा उसकी कर्मभूमि उत्तर प्रदेश होनी चाहिए। कलाकार की आयु 40 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। कलाकार को अपनी प्रतिभा की दीर्घ साधना एवं श्रेष्ठ उपलब्धि के भरसक निर्विवाद मानदण्डों के आधार पर राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त होनी चाहिए। यह पुरस्कार कलाकार के गायन के क्षेत्र में सम्पूर्ण उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किया जायेगा न कि किसी एक विशिष्ट संरचना के लिए। बेगम अख्तर पुरस्कार का उद्देश्य दादरा, ठुमरी एवं ग़ज़ल के क्षेत्र में विशेष प्रतिभावान विशिष्ट गायक को राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित करके सम्मानित करना है। उन्होने बताया कि पुरस्कार संबंधी नियमावली एवं निर्धारित प्रारूप आवेदन पत्र संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप पर 15 अक्टूबर से 15 नवंबर को सायं पांच बजे तक निदेशक संस्कृति निदेशालय, उप्र, जवाहर भवन नवम तल लखनऊ-226001 के कार्यालय में जमा किये जा सकते हैं। यह आवेदन पत्र जिला सूचना कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

अवैध परिवहन व ओवर लोडिंग में 20 वाहनों पर कार्रवाई

फतेहपुर। खनन अधिकारी ने बताया कि डीएम के निर्देशों के अनुपालन में वाहनों से उप खनिजों का अवैध परिवहन, ओवर लोडिंग, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की जाँच के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी (वि0/रा०) के नेतृत्व मे सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, खनन अधिकारी एवं खनन निरीक्षक ने ललौली-चिल्ला रोड एवं गाजीपुर-औगासी मार्ग पर उपखनिजों का परिवहन करने वाले 50 वाहनों की जॉच की। जिसमें ललौली-चिल्ला रोड़ पर तीन वाहन ओवर लोडिंग करते पकडे जाने पर आनलाइन चालान किया गया। गाजीपुर औगासी मार्ग पर सात वाहनों में सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने के कारण सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने कार्यवाही की। 13 अक्टूबर को राधानगर से शाह चौकी तक उपखनिजों का परिवहन करने वाले 60 वाहनों की जॉच की गई। जिसमे दस वाहनों पर ओवरलोडिंग, परिवहन प्रपत्र नहीं होने के कारण कार्यवाही करते हुए आनलाइन चालान किया गया। अवैध परिवहन, ओवरलोडिंग, वाहनों मे हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट इत्यादि की जॉच संबंधी कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी।

भदई अमावस्या पर लगाई आस्था की डुबकी

खागा/फतेहपुर। क्षेत्र के नौबस्ता गंगा घाट में भदई अमावस्या पर भक्तो ने डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित किया। गंगा स्नान के बाद आयोजित बाबा अमरनाथ बर्फानी भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। भंडारा 25 सालों से बाबा के भक्तों द्वारा चलाया जा रहा है।

हर वर्ष की भांति भदई अमावस्या में मां गंगा की आरती पूजन के बाद स्नान कर भगवान शिव की पूजा की। अपने परिवार के लिए सुख समृद्धि की कमाना की। मेले में खरीददारी कर मीठी जलेबी और चल रहे भंडारे का प्रसाद चखा। भंडारे में भक्तो के स्वस्थ शिविर का आयोजन किया। जिसमे जुखाम बुखार व अन्य दवा दी गई। इस मौके पर पुलिस सुरक्षा के लिए मौजूद रही। भंडारे में डॉ. सुनील गुप्त, सुशील गांधी, अशोक गुप्त, संतोष गुप्त, मनोज सिंह, महेंद्र गुप्त, मनीष केसरवानी, सुधीर, विष्णु, रामनरेश तिवारी, बच्चन सिंह, संतोष सिंह, वीरेंद्र कुमार सहित मौजूद रहे।

उखड़ी सड़के बन रही मुसीबत

फतेहपुर। जनपद में हर घर जल योजना के तहत ठेकेदारों द्वारा पाइप लाइन डालने के लिए गांवों की सड़कों को खोद कर बर्बाद कर दिया है। गांवों में सड़कें खराब हो जाने के कारण ग्रामीणों को आवागमन में बड़ी परेशानी हो रही है। युवा विकास समिति के प्रदेश अध्यक्ष ज्ञानेंद्र मिश्रा ने मुख्य विकास अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर बताया कि गांवो में बनी लाखों रुपये की लागत की सड़कें खोदकर बर्बाद कर दी गई हैं। जल निगम द्वारा ठेकेदार के माध्यम से कराए गए इस कार्य में सड़कों का सुधार न कराए जाने के चलते ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। समिति के पदाधिकारी ने जल्द सड़क निर्माण कार्य न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। इस मौके पर जिलाध्यक्ष कंचन मिश्रा, सनी श्रीवास्तव, अमन दीक्षित, संजय दत्त, विकास त्रिवेदी उपस्थित रहे।

ट्रक घुसने से चालक की मौत

फतेहपुर। खागा कोतवाली क्षेत्र के पूर्वी बाईपास एनएच-2 में आगे जा रहे ट्रक में पीछे से आ रहा ट्रक घुस गया। जिससे 32 वर्षीय चालक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि खलासी मामूली रूप से चुटहिल हो गया।

जानकारी के अनुसार आगरा जिला के थाना बरहन गांव नगला दयाली निवासी स्व. डिप्टी सिंह का पुत्र धर्मवीर सिंह ट्रक चालक था। बताते हैं कि दिल्ली से खाद लाकर मिर्जापुर जा रहा था। देर रात लगभग ढाई बजे जैसे ही वाहन खागा कोतवाली क्षेत्र के पूर्वी बाईपास एनएच-2 पर पहुंचा तभी आगे जा रहे ट्रक चालक ने अचानक ब्रेक लगा दिया। जिससे पीछे से जा रहा ट्रक घुस गया। जिससे धर्मवीर की घटनास्थल पर मौत हो गई। जबकि खलासी चुटहिल हो गया। उधर सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया। घटना के बाबत जानकारी मृतक के भाई पवन कुमार ने दी है।

तालाब में डूबकर युवक की मौत

फतेहपुर। गाजीपुर थाना क्षेत्र के औगासी रोड स्थित तालाब में डूबकर 28 वर्षीय युवक की मौत हो गई। पुलिस ने शव को विच्छेदन गृह भेज दिया। जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के पैगम्बरपुर बकरी गांव निवासी बमदू का पुत्र झल्लर रविवार की दोपहर घर से निकल गया और औगासी रोड स्थित तालाब में गिर गया। जिससे उसकी डूबकर मौत हो गई। उधर सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया। परिजनों के अनुसार मृतक का काफी समय से मानसिक संतुलन ठीक नहीं था आये दिन वह घर से निकल जाता था। कल भी बिना बताये घर से निकल गया था और वह तालाब मंे डूब गया।

सड़क हादसे में बाइक चालक की मौत

फतेहपुर। हुसैनगंज थाना क्षेत्र के सातमील के समीप सोमवार की सुबह ट्रक की चपेट में आ जाने से 25 वर्षीय बाइक सवार की घटनास्थल पर मौत हो गई। जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के सरैला गांव निवासी बाबूलाल का पुत्र रविशंकर आज दिन में लगभग ग्यारह बजे बाइक से शहर सामान खरीदने आ रहा था जैसे ही वह सातमील के समीप पहुंचा तभी तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद चालक मौके से भाग जाने में सफल रहा। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।

Azra News

Azra News

Next Story