शिक्षा में लैंगिक समानता के लिए चलाया जागरूकता अभियान

शिक्षा में लैंगिक समानता के लिए चलाया जागरूकता अभियान

- घर-घर जाकर छात्राओं का नामांकन बढ़ाने पर की चर्चा

फोटो परिचय- जागरूकता अभियान में हिस्सा लेतीं महाविद्यालय की छात्राएं।

मो. जर्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। मिशन शक्ति के फेस-4 के तहत सरकार महिलाओं के बीच आत्मनिर्भरता के लक्ष्य के साथ कार्यस्थलों में महिलाओं के अधिकार पर जोर दे रही है। अभियान के तहत उच्च शिक्षा के कार्यक्रमों के क्रम में सोमवार को डॉ भीमराव अंबेडकर राजकीय महिला महाविद्यालय की ओर से शिक्षा में लैंगिक समानता प्राप्त करने हेतु महिलाओं को उच्च शिक्षा में समान अवसर प्रदान करने के लिए उनके नामांकन दर में वृद्धि किए जाने हेतु वृहद जन जागरूकता अभियान प्राचार्य प्रोफेसर सरिता गुप्ता के संरक्षण में चलाया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. रेखा वर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर हिंदी डॉ जिया तसनीम, असिस्टेंट प्रोफेसर उर्दू के नेतृत्व में छात्राओं ने विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया। घर-घर जाकर लोगों से छात्राओं का नामांकन दर कैसे बढ़े इस विषय पर बात की और लोगों को जागरूक किया।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सरिता गुप्ता ने कहा कि मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने, हिंसा और खतरे से मुक्त माहौल में अपने मस्तिष्क और शरीर के बारे में स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने को प्रेरित करता है। छात्राएं निश्चित रूप से मिशन शक्ति फेस-4 के विभिन्न कार्यक्रमों में बढ़-कर कर हिस्सा लेंगी स्वयं जागरूक होगी और समाज में भी जागरूकता फैलाएगी। मिशन शक्ति फेस-4 के उद्देश्यों को सार्थक करेंगी। इस अवसर पर मिशन शक्ति समिति के साथ-साथ पूरा महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Azra News

Azra News

Next Story