लोकसभा चुनाव से पहले सड़क बनाओ, नहीं तो वोट भूल जाओ

लोकसभा चुनाव से पहले सड़क बनाओ, नहीं तो वोट भूल जाओ

फोटो परिचय- सड़क न बनने पर विरोध दर्ज कराते ग्रामीण।

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज खागा/फतेहपुर। हसवा ब्लाक के नरैनी चौराहे पर बीते 12 अक्टूबर को सत्याग्रह पर बैठे ग्रामीणों से जिला प्रशासन के अधिकारियों ने वादा किया था कि एक महीने के अंदर 34 किलोमीटर लंबाई वाले विजयीपुर-गाजीपुर मार्ग का निर्माण शुरू हो जाएगा। ऐसा नहीं हो सका, एक बार फिर से अधिकारियों का वादा छलावा निकला। अधिकारियों के इस झूठे वादे से नाराज ग्रामीणों ने सड़क बनवाने के लिए दृढ़ निश्चय किया है। ग्रामीणों ने तय किया है कि यदि लोकसभा चुनाव से पहले सड़क नहीं बनती है तो वोट डालने के लिए वह अपने घरों से बाहर नहीं निकलेंगे।

सड़क के लिए हुए सत्याग्रह में बैठने वाले बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के केंद्रीय अध्यक्ष प्रवीण पांडेय व आशू सिंह ने सोमवार को लोधौरा, रानीपुर बहेरा, बरैची, मोगरिहापुर आदि गांवों में ग्रामीणों से मिलकर उनकी मंशा जानी। ग्रामीणों ने स्पष्ट किया कि बच्चों के भविष्य और क्षेत्र के विकास के लिए सड़क निर्माण बेहद आवश्यक है। विगत तीन दशक से नेता व अधिकारी धोखा करते हुए आ रहे हैं। कुलवंत सिंह, प्रकाश सिंह, संदीप मौर्या, सुधीर सिंह, नन्द किशोर, विकास सिंह, पूरन सिंह, प्रदीप, रावेन्द्र सिंह, संजय सक्सेना आदि ने बताया कि उन्होंने जन सूचना अधिकार से जानकारी मांगी थी। जिला प्रशासन के अधिकारी सड़क निर्माण में हो रही देरी के बारे में सही जानकारी तक नहीं दे रहे हैं। वर्ष 2016 से अब तक विजयीपुर-गाजीपुर मार्ग की मरम्मत व चौड़ीकरण में खर्च हुए बजट का ब्यौरा भी देने से अधिकारी कतरा रहे हैं। ग्रामीणों का कहना था सड़क मरम्मत के नाम पर करोड़ों रुपये का बंदरबांट किया गया है। जवाब में कहीं उसकी पोल न खुल जाए, इसके लिए अधिकारी जवाब नहीं दे रहे हैं। सड़क न बनने से क्षेत्र के किसान, नौजवान, व्यापारी और नौकरीपेशा लोग बेहद नाराज हैं। केंद्रीय अध्यक्ष प्रवीण पांडेय ने कहा कि खागा व अयाहशाह विधान सभा क्षेत्र के विकास को पंख लगाने वाली सड़क ध्वस्त पड़ी है। केंद्रीय मंत्री, खागा व अयाहशाह विधायक अपने-अपने क्रेडिट को लेकर परेशान हैं। केंद्रीय अध्यक्ष ने कहा कि समस्या का समाधान सबसे बड़ा विषय है। भाजपा कार्यकर्ताओं से उन्होंने आह्वान किया कि अपने बच्चों, घर-परिवार की महिलाओं, रिश्तेदारों के लिए सड़क बनवाने में वह अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। जिससे क्षेत्र में उनकी सच्ची राजनीति के बारे में लोग जान सकें।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उठाएं लाभ

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। जिलाधिकारी सी. इंदुमती ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से अच्छादित करने के लिए कल (आज) पूर्वाह्न दस बजे विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन जनपद के विकास खण्ड देवमई की ग्राम पंचायत मुसाफा, जरारा, ऐरायां विकास खंड के ग्राम रहीमपुर धर्मंगदपुर, विक्रमपुर, ब्लॉक अमौली की ग्राम पंचायत भरसा, कहींजारा, ब्लॉक हसवा के ग्राम पंचायत सातों जोगा, अटरहा, ब्लॉक असोथर के ग्राम पंचायत कंधिया, बेरूई, ब्लॉक विजयीपुर की ग्राम पंचायत पारी, खासमऊ में कैम्प व प्रचार वाहन के माध्यम से जागरूक करने के साथ ही पात्रों को योजनाओं से संतृप्त भी किया जायेगा। इसके लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। जिनकी देखरेख में कार्यक्रम संपन्न होंगे। उन्होंने नागरिकों से अपील किया है कि ज्यादा से ज्यादा कैम्प में पहुंचकर योजनाओं का लाभ लें।

मेधावियों व गणमान्य लोगों को सम्मानित करेगी समिति

फतेहपुर। पासी कल्याण समिति की मासिक बैठक समिति के कार्यालय सथरियांव में की गई। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि प्रतिवर्ष होंने वाले मेधा अलंकरण समारोह की तरह इस वर्ष 2023 के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही समिति को विशिष्ट योगदान प्रदान करने वाले गणमान्य व्यक्तियों को भी समिति द्वारा सम्मानित किया जायेगा। जो कि 25 दिसंबर को महाराजा बिजली पासी की जयंती के शुभ अवसर पर किया जायेगा। छात्र-छात्राओं के आवेदन आनलाइन व आफलाइन 28 नवंबर से 15 दिसंबर की शांम 5 बजे तक प्राप्त किये जायेंगे। इस मौके पर महासचिव प्रदीप कुमार पासवान के अलावा तमाम लोग मौजूद रहे।

वाहन की चपेट में आकर वृद्ध की मौत

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। मलवां थाना क्षेत्र के सौंरा के समीप एनएच-2 में रविवार की देर शाम सड़क पार करते समय 60 वर्षीय वृद्ध की मौके पर ही मौत हो गई। जानकारी के अनुसार सौंरा गांव निवासी विवेक का सौंरा एनएच-2 में ढाबा है। जिसमें पिछले 40 वर्षों से रोहित काम करता था। कल शाम लगभग सात बजे वह सामान लेने जा रहा था जब वह सड़क पार करने लगा उसी समय विपरीत दिशा से आ रहे अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पाकर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।

पेड़ से गिरकर अधेड़ की मौत

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। खखरेरू कस्बा के समीप रविवार की शाम पेड़ से गिरकर लगभग 50 वर्षीय अधेड़ की मौके पर ही मौत हो गई। चर्चा है कि पेड़ के बीचो-बीच निकले एचटी लाइन के करंट लगने से उसकी मौत हुई है।

जानकारी के अनुसार खखरेरू कस्बा निवासी गंगवा प्रसाद का पुत्र अमृतलाल रविवार की शाम पेड़ पर चढ़ा था तभी अचानक वह पेड़ से गिर गया। जिससे उसकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया। बताते हैं कि पेड़ के बीचो-बीच से निकली एचटी लाइन की चपेट में आने से मौत हुई है। पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद सच्चाई सामने आयेगी।

अलग-अलग सड़क हादसों में एक दर्जन घायल

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों के अंतर्गत सोमवार की दोपहर हुए सड़क हादसों के दौरान एक दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहां 11 वर्षीय बालिका की हालत गंभीर देख कानपुर के लिए रेफर कर दिया।

जानकारी के अनुसार खागा कस्बा के मुहल्ला ब्राह्मणटोला निवासी देशराज का 50 वर्षीय पुत्र मोहनलाल अपनी 11 वर्षीय पुत्री आयुषी, 6 वर्षीय पुत्री पलक व पत्नी निर्मला के साथ बाइक से निमंत्रण में जा रहे थे। जैसे ही यह लोग थरियांव थाना क्षेत्र के अंतर्गत देहुली मोड़ के समीप पहुंचे तभी विपरीत दिशा से आ रहे अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दिया। जिससे चारों घायल हो गये। इसी प्रकार मलवां थाना क्षेत्र के सहेली गांव के समीप दो बाइकों की भिड़ंत में ललौली थाना क्षेत्र के हरियापुर गांव निवासी उमेश पटेल का 20 वर्षीय पुत्र महेश, कानपुर नगर के थाना सेंह गांव परसौली निवासी 22 वर्षीय कल्लू पुत्र अखिलेश व अभय पटेल पुत्र उमेश 18 वर्ष निवासी धानेमऊ कस्बा बिंदकी गंभीर रूप से घायल हो गये। जबकि गाजीपुर थाना क्षेत्र के चकसकरनपुर गांव निवासी हीरालाल का 20 वर्षीय पुत्र गोलू अपना निजी ट्रैक्टर लेकर बिजली के पोल लादकर आ रहा था। अचानक अनियंत्रित होने पर ट्रैक्टर पलट गया जिससे वह घायल हो गया। इसी क्रम में सुल्तानपुर घोष थाना क्षेत्र के उसरहा पुरवा निवासी स्व. कुंवारे का 60 वर्षीय पुत्र धनराज पैदल जा रहा था तभी पीछे से आ रहे बाइक सवार ने टक्कर मार दिया जिससे वह घायल हो गया। इसी क्रम में प्रतापगढ़ जनपद के कुंडा निवासी रवि सिंह पुत्र नरेंद्र सिंह उर्फ नन्हे व सूरज पुत्र रमेश बाइक से शादी समारोह में ललौली थाना क्षेत्र के बहुआ गांव जा रहे थे। जैसे ही यह लोग खागा के समीप पहुंचे तभी अनियंत्रित होकर बाइक डिवाइडर से टकरा गई। जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गये। उधर घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची सरकारी एंबुलेंस ने सभी घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां आयुषी की हालत चिंताजनक देखते हुए चिकित्सक ने कानपुर के लिए रेफर कर दिया।

महिला को लाठी-डंडों से पीटा

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। गाजीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पखरौली में गाली-गलौज का विरोध करने पर दबंगों ने 29 वर्षीय महिला को लाठी-डंडा व धारदार हथियार मारकर घायल कर दिया। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। उधर पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है।

जानकारी के अनुसार पखरौली गांव निवासी शेरा की पत्नी निर्मला देवी अपने घर में बैठी थी तभी गांव के ही बबलू दुबे पड़ोसी की दुकान में बैठकर शराब के नशे में गाली-गलौज कर रहा था। जब इसका विरोध महिला ने किया तो उसने अपने भाई बिज्जू दुबे, राम बाबू व मुन्ना पंडित के साथ आ धमका व गाली-गलौज करते हुए उसे लाठी-डंडा व धारदार हथियार मारकर घायल कर दिया और फरार हो गये। पीड़िता थाने पहुंची जहां उसे इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भेजा है।

Azra News

Azra News

Next Story