नगर में भांग की दुकानों में धड़ल्ले से बिक रहा गांजा

गांजे के कश में धुआं बनकर उड़ रही युवाओं की जिंदगी

- नगर में भांग की दुकानों में धड़ल्ले से बिक रहा गांजा

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज खागा/फतेहपुर। गांव की गलियों व नगर क्षेत्र में बिक रहे नशीले पदार्थ युवाओं की जिंदगी तबाह कर रहे हैं। प्राथमिक शिक्षा लेने वाले किशोर को भी गांजे का कश लगते देखा जा सकता है। हाई क्लास सोसाइटी में जहां नशा एक फैशन बन गया है वहीं गरीबों की बस्तियों में रहने वाले नव युवा बीड़ी सिगरेट के अंदर गांजा भरकर कश लगते खुलेआम देखे जा रहे हैं।

कस्बे के कुछ मोहल्लो में घरों से गांजा का अवैध कारोबार किया जा रहा है। नौबस्ता हाईवे किनारे, गदाई मोहल्ला, रामनगर, मानू का पुरवा, बैरागी का पुरवा, नई बाजार, गढ़ी मोहल्ला, संग्रामपुर चौराहा, टेसाही किशनपुर स्टेशन रोड समीप आदि प्रमुख स्थानों पर अवैध कारोबार फल-फूल रहा है। हालांकि इन पर प्रतिबंध तो लगा पाना संभव नहीं है लेकिन जिस पदार्थ की बिक्री पर शासन ने रोक लगा रखी है उसकी बिक्री भी प्रतिबंधित नहीं हो पा रही है। गांजा की पुड़िया गांव की गलियों में खुलेआम बेची जा रही है। सामाजिक मर्यादाओं के बंधन में बंधे होने के कारण ज्यादातर युवा गांजा का नशा कर रहे हैं तो उससे बचने वाले युवा दवाइयां का सेवन करने लगे हैं। लोगों की माने तो यह कारोबार पुलिस के संरक्षण में फल फूल रहा है। अक्सर देखा जाता है कि नशे के आदी व्यक्ति कभी भी चिलम सुलगाने लगते हैं, चाहे वह सार्वजनिक स्थान हो या फिर खुला मैदान।

इनसेट-

प्रशासन नहीं चला रहा चाबुक

अब तक एक भी नशे के कारोबारी पर प्रशासनिक चाबुक नहीं चल पाया है। गांव-गांव तक फैले नशे के व्यापारी तेजी से लोगों के बीच नशा बांट रहे हैं। इस अवैध व्यापार को रोकने के लिए नारकोटिक्स एक्ट बनाया गया है, लेकिन पुलिस व आबकारी विभाग गांजा की बिक्री पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है। नशा कारोबारी की माने तो प्रतिदिन लगभग हजारों का गांजा बिक रहा है।

इनसेट-

नशे के कारोबार पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया जा रहा है। बेंचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति गांजा बेंचते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी- निधि सिंह आबकारी निरीक्षक।

सीढ़ियों से गिरकर युवक की संदिग्ध मौत

फतेहपुर। सुल्तानपुर घोष थाना क्षेत्र के ग्राम अस्तूपुर में मंगलवार की शाम संदिग्ध परिस्थितियों में सीढ़ियों से गिरकर 45 वर्षीय युवक की मौत हो गई वहीं साले ने हत्या की आशंका जाहिर की।

जानकारी के अनुसार अस्तूपुर गांव निवासी स्व. छेद्दू रैदास का पुत्र गुलाब मंगलवार की शाम अचानक सीढ़ियों से गिर पड़ा। जिसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पाकर घटनास्थल पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया। पोस्टमार्टम हाउस में मृतक के साले राघवेंद्र ने हत्या का शक जाहिर करते हुए बताया कि उनके सिर व पीट में चोट के निशान हैं। पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही आगे की कार्रवाई की जायेगी।

वाहन की चपेट में आकर बालिका की मौत

फतेहपुर। सदर कोतवाली क्षेत्र के लखनऊ बाईपास एनएच-2 में मंगलवार की शाम चार पहिया वाहन की चपेट में आ जाने से 7 वर्षीय बालिका गंभीर रूप से घायल हो गयी। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

जानकारी के अनुसार हुसैनगंज थाना क्षेत्र के आंबी गांव निवासी लईक अहमद का मकान शहर क्षेत्र में है। जिस पर वह कल शाम अपनी पुत्री मायरा को बाइक में बैठाकर घर आ रहा था। बताते हैं कि लखनऊ बाईपास एनएच-2 पर अचानक बाइक बंद हो जाने पर पुत्री को उतारकर रोड किनारे खड़ा कर दिया। इसी बीच विपरीत दिशा से आ रही चार पहिया वाहन ने बालिका को टक्कर मार दिया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। जिसे उपचार के लिए सदर अस्पताल लाया गया। जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। उधर सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उधर पुलिस ने वाहन को चालक सहित हिरासत में ले लिया।

ट्रेन से कटकर किशोर ने दी जान

फतेहपुर। खागा कोतवाली क्षेत्र के पुरइन व छीमी गांव के बीच ट्रेन के आगे कूदकर 16 वर्षीय किशोर ने आत्महत्या कर लिया। पुलिस ने शव को विच्छेदन हेतु भेजा है।

जानकारी के अनुसार खागा कोतवाली के पुरइन गांव निवासी नंदन रैदास का पुत्र प्रभात कुमार मंगलवार की शाम लगभग छह बजे अपने घर से बिना बताये निकल गया और छीमी व पुरइन गांव के बीच ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया। पोस्टमार्टम हाउस में मृतक के पिता नंदन ने बताया कि उसके पुत्र का चार माह से मानसिक संतुलन ठीक नहीं था। जिसके चलते उसने घटना को अंजाम दिया है।

रोटावेटर की चपेट में आकर युवक घायल

फतेहपुर। ललौली थाना क्षेत्र के ग्राम खुर्मानगर में बुधवार की सुबह रोटावेटर की चपेट में आ जाने से लगभग 45 वर्षीय युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।

जानकारी के अनुसार खुर्मानगर गांव निवासी स्व. शिवबरन का पुत्र इंद्रजीत आज सुबह रोटावेटर से खेत जुताई कर रहा था तभी अचानक वह उसकी चपेट में आकर बुरी तरह घायल हो गया। सूचना पाकर मौके पर पहंुची सरकारी एंबुलेंस ने घायल को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।

24 पर शांति भंग की कार्रवाई

फतेहपुर। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों की पुलिस ने बुधवार की सुबह दो दर्जन लोगों के विरूद्ध 151 के तहत कार्रवाई की है। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार ललौली थानाध्यक्ष तीन, बिंदकी कोतवाली प्रभारी छह, हथगाम एक, मलवां दो, बकेवर छह, असोथर तीन, गाजीपुर एक, सुल्तानपुर घोष एक तथा थरियांव थानाध्यक्ष ने एक पर शांति भंग के तहत कार्रवाई की है।

Azra News

Azra News

Next Story