किसान दिवस में दी विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी

किसानों की समस्याओं का प्रमुखता से करें निस्तारण: सीडीओ

- किसान दिवस में दी विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी

- किसान नेताओं ने अधिकारियों के समक्ष रखीं समस्याएं

फोटो परिचय- (4) किसान दिवस में हिस्सा लेते सीडीओ व अन्य।

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। किसान दिवस का आयोजन गुरूवार को विकास भवन के सभागार में मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें उपस्थित किसान नेताओं ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। किसानों की समस्याएं सुनने के बाद सीडीओ ने कहा कि सभी शिकायतों का प्रमुखता से निस्तारण किया जाये। उधर विभागीय अधिकारियों ने किसानों को अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

उप कृषि निदेशक ने संचालन किया। सीडीओ ने अधिशाषी अभियन्ता, सिंचाई खंड को नहरों एवं गूलों की सिल्ट सफाई मनरेगा के माध्यम से कराये जाने एवं इस कार्य में उपायुक्त मनरेगा से सहयोग प्राप्त किये जाने हेतु निर्देशित किया। इसके साथ ही यह भी निर्देशित किया कि ऐसे नहरी क्षेत्र जो धनाभाव या अन्य कारणों से पिछले वर्ष सिल्ट सफाई से आच्छादित नहीं हुए उन्हें वर्तमान वर्ष में प्राथमिकता से पूर्ण कराया जाए। पम्प कैनालों को भी दुरूस्त रखते हुए पूर्ण क्षमता से चलाया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग में आनलाइन विद्युत बिल जमा किये जाने हेतु ओटीएस योजना को सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने हेतु

उसका संक्षिप्त विवरण तैयार कर कृषि विभाग के व्हाट्स एप ग्रुप एवं जिला सूचना कार्यालय से प्रेस विज्ञप्ति जारी कराकर कृषकों को योजना के बारे में अवगत कराये जाने के निर्देश दिये। ओटीएस स्कीम हेतु प्रत्येक सब स्टेशन में दो कैम्प आवश्यक रूप से संचालित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विजयीपुर में बन रही तीन गौशालाओं का स्थलीय निरीक्षण कराकर उसकी स्थलीय निरीक्षण की रिपोर्ट तत्काल उपलब्ध कराये जाने हेतु मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देशित किया। इसके साथ ही कृषकों से अपील किया कि अपने दुधारू व अन्य जानवरों को अकारण न छोड़े एवं शासन का सहयोग प्रदान करें। अग्रणी जिला प्रबन्धक को

निर्देशित किया कि ऐसे कृषक जिनके द्वारा शासन से संचालित योजनाओं के ऋण आवेदन यदि बैंक को उपलब्ध कराये जाते है तो उनका उसी समय परीक्षण कराकर त्रुटियों को आवेदनकर्ता को अवगत कराया जाये ताकि सम्बन्धित द्वारा तत्काल समस्या का निवारण कर आवेदन पुनः बैंक को प्रेषित किया जाये। जिससे बैंक द्वारा ऋण आवेदन स्वीकृत न किये जाने की शिकायत कृषकों के द्वारा न की जाये बैंक द्वारा स्वयं उनके आवेदन की कमियों को पूर्ण कराकर उनके यथाशीघ्र ऋण आवेदन स्वीकृत किये जायें। सीडीओ ने अन्य विभागाध्यक्षों को भी निर्देश दिये। तत्पश्चात उपस्थित किसान नेताओं ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को अधिकारियों के समक्ष रखा।

सीडीओ ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण व ससमय निस्तारण किया जाये। इस कार्य में हीलाहवाली न की जाये। इस मौके पर उप कृषि निदेशक राममिलन सिंह परिहार, भूमि संरक्षण अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी ईईसी, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदर, जिला उद्यान अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी अग्रणी जिला प्रबंधक, सहायक मत्स्य निरीक्षक, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, अधिशाषी अभियंता विद्युत प्रथम, द्वितीय अधिशाषी अभियंता सिंचाई खण्ड, निचली गंगा नहर सहायक अभियन्ता नलकूप खण्ड सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं जयदेव सिंह गौतम, प्रगतिशील कृषक असोथर रणविजय सिंह प्रगतिशील कृषक उपस्थित रहे।

Azra News

Azra News

Next Story