राजस्व के दिल व दिमाग होते हैं लेखपाल, ईमानदारी से करं कार्य- जिला पंचायत अध्यक्ष व डीएम ने 172 नवनियुक्त लेखपालों को बांटे नियुक्ति पत्र लेखपाल व जनप्रतिनिधि

राजस्व के दिल व दिमाग होते हैं लेखपाल, ईमानदारी से करंे कार्य

- जिला पंचायत अध्यक्ष व डीएम ने 172 नवनियुक्त लेखपालों को बांटे नियुक्ति पत्र

फोटो परिचय- नियुक्ति पत्र के साथ नवनियुक्त लेखपाल व जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी।

फतेहपुर। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 7720 लेखपालों को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन लखनऊ में किया। जिसका सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिला पंचायत अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह, जिलाधिकारी सी. इन्दुमती, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) अविनाश त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) धीरेन्द्र प्रताप एवं अन्य अधिकारियों व जनपद में नवनियुक्त लेखपालों की उपस्थिति में देखा व सुना।

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त लेखपालो को बधाई दी। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष व जिलाधिकारी ने 172 नवनियुक्त लेखपालों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सिंह ने नवनियुक्त लेखपालों को बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशन में पारदर्शी व्यवस्था के अंतर्गत चयन प्रक्रिया संपन्न हुई। सभी लोग अपनी योग्यता के आधार पर इस पद पर चयनित किए गए हैं। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर उतरने में लेखपाल की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, आम जनमानस की सबसे नजदीकी कड़ी लेखपाल ही है।

नागरिकों को योजनाओं के बारे में जागरूक करें। साथ ही अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी व पारदर्शिता से करें जिससे आपकी छवि जन सामान्य में अच्छी रहे। जिलाधिकारी ने नवनियुक्त लेखपालों को बधाई देते हुए कहा कि अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी, ईमानदारी, निष्ठा एवं पारदर्शिता के साथ करेंगे, क्योंकि लेखपाल वरासत, नामांतरण, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, पैमाईश आदि के कार्य करते हैं। शासन की नियमावली के अनुसार कार्यवाही करके कार्य करें। उन्होंने कहा कि लेखपाल की ही रिपोर्ट प्राथमिकी रिपोर्ट होती है उसके आधार पर ही उच्चाधिकारी कार्य करते हैं। लेखपाल राजस्व के दिल और दिमाग होते हैं। गांव की कानून व्यवस्था बनाए रखने की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इस मौके पर उप जिलाधिकारी सदर, बिंदकी, खागा, अपर उप जिलाधिकारी, नायब तहसीलदार सहित नवनियुक्त लेखपाल सहित संबंधित उपस्थित रहे।

Azra News

Azra News

Next Story