एमजी कालेज के मैदान में सजने लगी पटाखा मंडी

एमजी कालेज के मैदान में सजने लगी पटाखा मंडी

- आज से शुरू हो जायेगी खरीद-फरोख्त

फोटो परिचय- एमजी कालेज के मैदान में लगतीं पटाखे की दुकानें।

फतेहपुर। दीपावली के पर्व में पटाखे छुटाने की चली आ रही परम्परा आज भी बकरार है। पटाखों के प्रेमियों के लिए खबर यह है कि इस बार पटाखा मंडी शान्तीनगर स्थित एमजी कालेज के मैदान में लगेगी। जिला प्रशासन द्वारा की गयी इस व्यवस्था की जानकारी सभी पटाखा कारोबारियों को पहले ही दे दी गयी है। पटाखा व्यापारियों ने एमजी कालेज के मैदान में तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। गुरूवार की शाम तक पटाखा मण्डी सज जायेगी और शुक्रवार से पटाखों की खरीद-फरोख्त शुरू हो जायेगी।

दीपावली पर्व में अब सिर्फ दो दिन का ही समय शेष रह गया है। कल (आज) धनतेरस का पर्व जिले में धूमधाम से मनाया जायेगा। धनतेरस पर्व को लेकर चौक व ठठराही में दुकानदारों द्वारा अपनी-अपनी दुकानें सजा ली गयी हैं। सुबह से ही लोग खरीददारी के लिए निकल पड़ेंगे। उधर दीपावली पर्व पर पटाखों का व्यापार भी अपने चरम पर रहता है। पटाखों की मंडी पहले मुराइनटोला स्थित पानी टंकी के समीप बनी दुकानों में लगती थी।

लेकिन आस-पास बढ़ती हुयी आबादी के साथ-साथ इस स्थान पर खुल गयी दुकानों के मद्देनजर जिला प्रशासन ने दो वर्षों पूर्व पटाखा मंडी को शांतीनगर स्थित विज्ञान भवन स्थानान्तरित करवा दिया था। लेकिन इस बार पटाखा मंडी शांतीनगर स्थित एमजी कालेज के ग्राउंड पर लगने जा रही है। जिला प्रशासन ने पटाखा व्यवसायियों को सख्त दिशा-निर्देश जारी किये हैं कि गली-कूचों में कोई भी पटाखा नहीं बंेचेंगा। लाइसेंसधारी पटाखा कारोबारी चिन्हित स्थान एमजी कालेज के मैदान से ही पटाखों का कारोबार करेंगे।

जिला प्रशासन के निर्देशांे पर अमल करते हुए पटाखा कारोबारियों ने एमजी कालेज के मैदान में तैयारियों को शुरू कर दिया है। गुरूवार की शाम तक पटाखा मण्डी सजकर तैयार हो जायेगी और शुक्रवार की सुबह से ही पटाखा बाजार ग्राहकों से गुलजार हो जायेगा। जो बारह नवंबर तक लगा रहेगा।

Azra News

Azra News

Next Story