उत्पीड़न के विरुद्ध मछुआरा समाज ने सरकार से लगाई गुहार

उत्पीड़न के विरुद्ध मछुआरा समाज ने सरकार से लगाई गुहार

- माफियाओं को ठेका नहीं मछुआरों से मछली खरीद की मांग

फोटो परिचय- नहर कालोनी में धरना देते मछुआरा समाज के लोग।

फतेहपुर। यमुना व गंगा नदियों के किनारे बसे मछुआरों ने मछली माफियाओं पर उनका उत्पीड़न किये जाने का आरोप लगाते हुए मछुआरा समाज ने धरना प्रदर्शन करते हुए अपनी आवाज़ बुलंद किया व सरकार से अधिकार दिलाने की गुहार लगाई।

बुधवार को मछुआरा कल्याण समिति के बैनर तले संयोजक राधा निषाद की अगुवाई में मछुआरा समाज के समाज के लोगो ने नहर कालोनी में धरना प्रदर्शन कर माफियाओं के शोषण के विरुद्ध अपनी आवाज़ बुलंद किया। धरने को संबोधित करते हुए जिला संयोजक राधा निषाद ने मछली माफियाओं पर आरोप लगाते हुए कहा कि मछुआरा समाज सदैव से नदियों से मछली पकड़ने का काम करता रहा है लेकिन ठेकेदारी प्रथा के चलते माफिया उनकी मछलियां मात्र पांच या छह रुपये किलो की दर से खरीदते है

जबकि दस किलो मछली खरीद के एवज में तीन किलो बट्टा बताकर मात्र सात किलो का भुगतान किया जाता है। रोजगार के अवसर न होने के कारण शोषण सहने को मजबूर है। उन्होंने 9 सूत्रीय मांगों को लेकर दो दिवसीय धरना देते हुए मांग किया कि नदियों से ठेका प्रथा समाप्त करके मछुआरों से सरकारी कांटा लगाकर मछलियों की खरीद की जाये, मछुआरों को परिचय पत्र व उनका बीमा एव मछली पकड़ने वाली बोट दी जाय, नदियों के आस पास खाली पड़ी भूमि पर मछुआ समाज को अधिकार व समाज के लोगो को खेती करने के लिए आवंटन, आवास योजना का लाभ एव अन्य सरकारी योजनाओं में भागेदारी व मछली माफियाओं पर कार्रवाई की मांग किया। इस मौके पर नरेश निषाद, बसंत लाल निषाद, सौतन निषाद, भारत, कमलेश, रामखेलावन, श्रीचंद, बराती लाल, जगदंबा, राम लखन, जयकरण, गुड्डू, नरेश प्रकाश, धर्मराज, प्रकाश गुलाब, लल्लन, धनराज, मलखान सुखलाल, छोटा जुग्गी, रामबाबू आदि रहे।

Azra News

Azra News

Next Story