दो बच्चों का अन्न प्राशन व दो महिलाओं की हुई गोद भराई

वीएचएनडी मेले का सीडीपीओ ने किया शुभारंभ

- दो बच्चों का अन्न प्राशन व दो महिलाओं की हुई गोद भराई

फोटो परिचय- महिला को सामग्री सौंपते सीडीपीओ।

फतेहपुर। ग्राम पंचायत सराय खरगू के गांव अल्लीपुर में वीएचएनडी मेले का आयोजन आशा, आंगनबाड़ी व एएनएम के नेतृत्व में किया गया। मेला का उद्देश्य समुदाय में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना रहा। मेले में सभी दिवसों के स्टाल लगाये गये। साथ ही वीएचएनडी कमेटी के कार्यों के बारे में समुदाय को अवगत कराया गया। वीएचएनडी मेले का शुभारंभ सीडीपीओ कन्हैयालाल, संजय सिंह चौहान एवं चंद्रशेखर अग्रवाल ने दो बच्चों को अन्न प्रासन के अलावा मानसी व सोनाली द्वारा एक-एक महिलाओं की गोद भराई की गई।

मेले में रोगी अधिकार अथवा नज़दीकी क्रमवार स्वास्थ सेवा केंद्रों के विषय में जागरूकता प्रदान की गई। मेले में मातृ समूह की महिलाओं अथवा किशोरियों को खास तौर पर आमंत्रित किया गया। जिसका गठन आर्थिक अनुसंधान केंद्र द्वारा किया गया है। इन महिलाओं को वीएचएनडी सेवाएं, स्तनपान और आरसीएच, महावारी स्वच्छता पर बैठक करके सभी जानकारियां प्रदान की गई। जिससे यह अपने गांव की बाकी महिलाओं और किशोरियों को जागरूक कर सकें। विद्यालयों से बच्चियों का जुडाव बना रहे अथवा आशा एवं आंगनवाड़ी की सहायता कर सकें। सीडीपीओ कन्हैया लाल ने बताया कि आंगनबाड़ी आशा एवं एएनएम बहनों द्वारा दिए जाने वाली सेवाएं गांव में जाकर दी जा रही हैं। यह सेवाएं समुदाय के लिए हैं

जिसमें सहयोग की आवश्यकता है। वीएचएनडी के दिन अवश्य प्रतिभाग करें अथवा इसका पूर्ण लाभ ले। साथ ही उन्होंने माता एवं बच्चों के कई सरकारी योजनाओं पर प्रकाश डाला। साथ चंद्र शेखर ने 1000 दिन के महत्व की जानकारी दी उपस्थित लाभार्थियों को अदिति ऐप फोन कॉल के बारे में बताया। अनुसंधान केंद्र द्वारा वीएचएनडी का महत्व एवं इसकी जरूरतों को समुदाय के बीच प्रस्तुत किया। जिसमे अन्नप्राशन एवं गोद भराई समारोह कराया गया। पोषण विस्तार के बारे में चर्चा की गई। मेले में आशा सुनीता, आंगनवाड़ी गीता सचान, एएनएम, रीना, चंद्रशेखर अग्रवाल, चाइल्ड हेल्पलाइन के अध्यक्ष अजय सिंह चौहान, स्वास्थ्य सरकारी कर्मचारी मानसी सिंह, ग्राम प्रधान फरीद कुरैशी, आर्थिक अनुसंधान केंद्र के कम्युनिटी मोबिलाइजर अल्तशा, प्रिया, अनीता, ज्योति, दीपक के अलावा जिला कार्यक्रम अधिकारी सोनाली केशरी उपस्थित रहीं।

Azra News

Azra News

Next Story