सीएम डैश बोर्ड को गंभीरता से लेकर विशेष ध्यान देने के दिये निर्देश

खराब रैंकिंग वाले विभागीय अधिकारियों पर डीएम ने जताई नाराजगी

- सीएम डैश बोर्ड को गंभीरता से लेकर विशेष ध्यान देने के दिये निर्देश

- पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगायें अधिकारी

फोटो परिचय- बैठक में प्रतिभाग करतीं डीएम सी. इन्दुमती व अन्य।

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। सीएम डैश बोर्ड व विकास कार्यों की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी सी. इंदुमती की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उन्होंने मुख्यमंत्री डैश बोर्ड के सभी बिन्दुओं की विस्तृत समीक्षा की। जिलाधिकारी ने खराब रैंकिंग वाले विभागीय अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सीएम डैश बोर्ड को गंभीरता से अधिकारी लें अपने विभागीय योजनाओं को समयबद्ध एवं गुणवतापूर्ण ढंग से विशेष ध्यान देते हुये क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें।

डीएम ने कहा कि सीएम डैश बोर्ड मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव स्तर तक डाटा प्रस्तुत किया जाता है। जिन विभागों के डाटा त्रुटिपूर्ण हैं उसको सही कराते हुए मुख्यालय स्तर से डाटा फीड कराएं। ताकि जिले की रैंकिंग सही रहे। उन्होंने कहा कि जिन विभागों की इस माह रैंकिंग ए-प्लस है निगरानी बनाए रखें ताकि रैंकिंग गिरने न पाए। जिन विभागो की रैंकिंग ए-प्लस रहेगी उनको प्रशस्ति पत्र देने के निर्देश संबंधितों को दिए। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी को जो सड़के निर्माणाधीन है में शेष कार्य व प्रगति की सूची उपलब्ध कराए।

श्रम विभाग, कन्या विवाह सहायता योजना, मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना बजट के अभाव में लाभार्थियों को लाभान्वित नही किया गया है इसके लिए बजट की मांग पत्र उनके स्तर से भेजी जाये। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि समय से पशुओं का टीकाकरण व ज्यादा से ज्यादा क्रतिम गर्भाधान कराएं। साथ ही पशुधन योजनांतर्गत लाभार्थियों को मुर्गी पालन के लिए जो अनुदान मिलना है नियमानुसार कार्यवाही करते हुए बैंक स्तर पर एलडीएम से समन्वय बनाते हुए लाभार्थियों को मुर्गी पालन कराएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के आवेदनों का जो सत्यापन शेष है ब्लॉक स्तर पर समन्वय बनाते हुए सत्यापन का कार्य पूरा कराएं। ताकि लाभार्थियों को लाभान्वित कराया जा सके और जनपद की रैंकिंग भी ठीक रहे। उन्होंने कहा कि मत्स्य योजना के तहत जो भी लाभार्थी अच्छा कार्य किए हैं उनकी पीपीटी बनाकर लोगों को प्रेरित करे। साथ ही समूह की महिलाओं को मत्स्य योजना से जोड़ा जाये।

उन्होंने कहा कि चिकित्सा स्वास्थ्य से संबंधित सभी बिंदुओं पर परस्पर निगरानी बनाए रखते हुए शासन द्वारा निर्धारित दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि क्षेत्र में पराली की घटनाए न होने पाए इसके लिए पुलिस क्षेत्राधिकारी से समन्वय बनाकर पराली के जलाने की घटनाओं को रोकें। उन्होंने कहा कि बीट कांस्टेबल व लेखपाल क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक और आवश्यकतानुसार प्रभावी कार्यवाही भी सुनिश्चित कराई जाये। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अशोक कुमार, जिला विकास अधिकारी प्रमोद सिंह चंद्रौल, परियोजना निदेशक डीआरडीए, डीसी मनरेगा, उपायुक्त एनआरएलएम, जिला पंचायत राज अधिकारी, उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Azra News

Azra News

Next Story