रेलवे के निर्माण कार्यों में अनियमितताओं का बोलबाला

रेलवे के निर्माण कार्यों में अनियमितताओं का बोलबाला

- ठेकेदार ने बाउंड्रीवाल निर्माण में पुरानी ईंट लगाकर रेलवे को लगाया चूना

- भवनों में मानक विहीन ईंटों व मसाला का प्रयोग

- प्लेटफार्म नंबर पांच में यात्री सुविधाओं के लिये रेलवे करवा रहा कार्य

फोटो परिचय- प्लेटफार्म नं. 5 की पुराने ईंटों से उठाई गई दीवार व दोयम दर्जे के रखे ईंट।

फतेहपुर। यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए रेलवे के निर्माण कार्याें में जमकर अनियमितताओं का बोलबाला है। अफसरों की लापरवाही व ठेकेदारों की मनमानी के आगे सरकार का डर भी बौना साबित हो रहा है। प्लेटफार्म नंबर पांच के निर्माण के दौरान ठेकेदार रेलवे ही पुरानी ईंटों को उठाकर बाउंड्रीवाल निर्माण में लगाकर सरकारी धन डकार गया। जबकि भवनों के निर्माण के दौरान ईंट व सीमेंट मोरंग के मिश्रण में भी मानकों को ताख पर रखकर निर्माण कार्य किया जा रहा है। यही नहीं पुरानी ईंटों के प्रयोग को छिपाने के लिये उस पर मिट्टी का लेप लगा दिया गया।

केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की पहल पर रेल मंत्रलाय से मंजूरी मिलने के बाद रेलवे की ओर से प्लेटफार्म नंबर पांच में यात्री सुविधाओं को देखते हुए प्लेटफार्म नंबर एक की तर्ज पर विकसित करने का कार्य चल रहा है। जिसमे प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने के साथ ही टिकट काउंटर, केटीएम लाउंज समेत अन्य जरूरी निर्माण चल रहा है। प्रयागराज की कार्यदाई संस्था अनुदेव इंटर प्राइज़ेज की ओर से केटीएम सेंटर व बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

जिसमे निर्माण के दौरान तमाम मानकों को ताख पर रखते हुए कार्यदाई संस्था अनुदेव इंटर प्राइजेज द्वारा बॉउंड्रीवाल निर्माण के दौरान रेलवे के ही 100 वर्ष पूर्व जर्जर भवनों की निकाली हुई ईंटों का प्रयोग बाउंड्रीवाल निर्माण में कर दिया गया। अफसरों को धोखा देने के लिए ठेकेदार ने पुरानी ईंटों पर बाकायदा मिट्टी व सीमेंट का लेप लगाकर गुनाहों पर पर्दा डालने का भी काम किया गया। रेलवे के निर्माण कार्याें के दौरान गुणवत्ता पर नज़र रखने के लिये अफसरों की टीम होती है। ऐसे में अफसरों की निगरानी के बाद भी ठेकेदारों की मनमानी बड़े भ्रष्टाचार की ओर भी इशारा है।

इनसेट-

मानक विहीन कार्य करने वालों पर होगी कार्रवाई

फोटो परिचय- केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति।

केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक रेलवे स्टेशन निर्माण कार्यांे के दौरान अनियमितताओं पर सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री से उनका पक्ष जानने के लिये सम्पर्क किया गया। जनपद स्थित उनके कार्यालय से केंद्रीय राज्यमंत्री के पांच राज्यो के होने वाले चुनावों में व्यवस्तता की जानकारी देने के साथ ही प्रकरण से केंद्रीय मंत्री को अवगत कराने व सम्बंधित पर कार्रवाई की बात कही गयी।

Azra News

Azra News

Next Story