दिव्यांगों को स्वावलंबन के रास्ते पर करें अग्रसर: डीएम

दिव्यांगों को स्वावलंबन के रास्ते पर करें अग्रसर: डीएम

- कैंप लगाकर बनाये जायें दिव्यांगता प्रमाण पत्र व यूडीआईडी कार्ड

- पेंशन स्कीम से वंचित दिव्यांगों को चिन्हित कर जल्द बनायें फैमिली आईडी

फोटो परिचय- दिव्यांग प्रकोष्ठ की बैठक में भाग लेतीं डीएम सी. इन्दुमती व अन्य।

फतेहपुर। कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में सोमवार को दिव्यांग बंधु की बैठक जिलाधिकारी सी. इंदुमती की अध्यक्षता में आहूत की गई। जिसमें जिलाधिकारी ने निर्देश दिये गए कि पूरे जनपद में वृहद स्तर पर सर्वे कराकर दिव्यांगजनों को चिन्हित किया जाए। साथ ही सभी दिव्यांगजनों का मिशन मोड में कैम्प लगाकर व सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील के ब्लॉकों के दिव्यांगजनो का दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत किया जाए एवं यूडीआईडी कार्ड भी निर्गत किया जाए। इसके लिए जो भी कागजात जरूरी है उसका भी व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये।

उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांगजनों की फैमिली आईडी व राशन कार्ड नहीं बने है जिसके कारण वह पेंशन स्कीम से वंचित हो गए है उनको चिन्हित करते हुए जल्द से जल्द फैमिली आईडी खंड विकास अधिकारी को बनवाने के निर्देश दिए। इसकी निगरानी मुख्य विकास अधिकारी स्वयं करेंगे। साथ ही चौहट्टा गांव में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल से संतृप्त किया जाये। साथ ही जो भी दिव्यांगजन हैं उनको सरकार द्वारा अनुमन्य सभी सुविधाओ से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को निर्देश दिए कि जो दिव्यांगजन 18 वर्ष या उससे ऊपर के हैं एवं वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है उन सभी का फार्म-6 भरवाकर वोटर आईडी कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। साथ ही जिन दिव्यांगजनों के वोटर आईडी में दिव्यांगता प्रदर्शित नहीं है उनका फार्म भरवाया जाये। जिससे दिव्यांगजन द्वारा अपने मताधिकारी का प्रयोग कर सके। सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं जनसुनवाई के समय दिव्यांगजन को प्राथमिकता दिया जाना सुनिश्चित करते हुए व्हीलचेयर की भी सुविधा उपलब्ध करायी जाए।

प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मनरेगा योजनाओं में दिव्यांगजनों को वरीयता दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही दिव्यांग महिलाओं एवं पुरूषों के भी स्वयं सहायता समूह बनाया जाए जिससे उन्हें स्वावलंबन के रास्ते पर अग्रसर किया जा सके। उन्होंने दिव्यांग बंधुओं की समस्याओं को सुनने के साथ ही समस्त उपस्थित अधिकारियों को दिव्यांगजनों के प्रति संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के लिए कहा। दिव्यांग बन्धु की बैठक त्रैमासिक स्तर पर न होकर अब प्रत्येक माह बैठक आहूत की जाए।

बैठक में जनसेवक अमरजीत सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) अविनाश त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अशोक कुमार, परियोजना निदेशक शेषमणी सिंह, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रगति मिश्रा, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आदि मौजूद रहे।

Azra News

Azra News

Next Story