आमजन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ उन्हें रोगों से मुक्त किए जाने के लिए शासन के निर्देशन में समय-समय पर संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान चलाया जाता.

संचारी रोग नियंत्रण अभियान को मुंह चिढ़ा रहा डंप कूड़ा

- अजगवां-सूबेदार का पुरवा मार्ग किनारे पालिका की गाड़ियां डंप करती कूड़ा

- जिम्मेदारों की नहीं पड़ती नजर, दिन भर निकलते सैकड़ों लोग

फोटो परिचय- अजगवां रोड किनारे कूड़े का ढेर।

फतेहपुर। आमजन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ उन्हें रोगों से मुक्त किए जाने के लिए शासन के निर्देशन में समय-समय पर संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान चलाया जाता है। इन दिनों संचारी रोग नियंत्रण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। इस अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी नगर पालिका परिषद के कंधों पर है। इसके बावजूद पालिका स्वयं ही इस अभियान को असफल करने में लगे हैं। लोधीगंज से अजगवां-सूबेदार का पुरवा मार्ग के किनारे पालिका की गाड़ियां कूड़ा-करकट डंप कर रही है। जिससे आने-जाने वाले लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बताते चलें कि नगर पालिका परिषद का सफाई विभाग शहर के विभिन्न स्थानों से कूड़ा करकट पालिका की गाड़ियों में एकत्र करता है और उसे लोधीगंज से अजगवां-सूबेदार का पुरवा के मार्ग किनारे ही डंप करके इतिश्री कर लेता है। जबकि इस मार्ग पर कूड़ा एकत्र करने के लिए पालिका ने जमीन भी अधिग्रहीत कर रखी है। इसके बावजूद कूड़ा सड़क किनारे ही डाल दिया जाता है। जिससे यहां से निकलने वाले राहगीरों व वाहन सवारों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस मार्ग पर अजगवां वार्ड के साथ-साथ सूबेदार का पुरवा के लोग दिन भर निकलते हैं। बच्चे भी इसी मार्ग से स्कूल व कोचिंग सेंटर जाते हैं। बारिश के मौसम में सड़क किनारे पड़ा कूड़ा सड़ रहा है। जिससे निकलने वाली दुर्गन्ध से लोगों का जीना मुहाल है। आस-पास मकान भी बने हुए हैं। जिनको संचारी रोगों का खतरा सबसे ज्यादा बना हुआ है। वार्डवासियों में ओम प्रकाश, शिवम यादव, गुड्डू यादव, संदीप गोपाल, सुरेश लोधी, चंदन लोधी, कमलेश विश्वकर्मा, अमन आदि का कहना रहा कि यदि इस मार्ग पर पड़े कूड़े का समाधान न किया गया तो वह सभी आंदोलन के लिए विवश हो जाएंगे और इसकी जिम्मेदारी पालिका के सफाई विभाग की होगी।

इनसेट-

सभासद कई बार लगा चुके गुहार

फतेहपुर। वार्ड नं. 1 अजगवां के सभासद विवेक यादव इस समस्या को लेकर कई बार सफाई विभाग के बाबू से गुहार लगा चुके है। इसके बावजूद सड़क के किनारे कूड़े का निस्तारण नहीं किया जा रहा है। इस विषय पर सभासद ने बताया कि कूड़ा बारिश के मौसम में सड़ रहा है और इससे निकलने वाली दुर्गन्ध से वार्डवासियों का जीन मुहाल है। नगर पालिका परिषद का सफाई विभाग बेहद निरंकुश है। समस्या का यदि निस्तारण न किया गया तो वह वार्डवासियों को साथ लेकर आंदोलन करके ज्ञापन देने का काम करेंगे।

Azra News

Azra News

Next Story