11 नमूने संग्रहित कर एक कुंतल खोया, 230 लीटर सरसों का तेल किया जब्त

खाद्य विभाग की टीम ने जिले में चलाया छापेमारी अभियान

- 11 नमूने संग्रहित कर एक कुंतल खोया, 230 लीटर सरसों का तेल किया जब्त

- टीम ने दुकानदारों को दी चेतावनी, खामियां मिलने पर होगी कार्रवाई

फोटो परिचय- छापेमारी अभियान चलाती खाद्य विभाग की टीम।

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। धनतेरस व दीपावली के त्योहार को लेकर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम जिले में लगातार छापेमारी अभियान चला रही है। बुधवार को भी जिले के कई स्थानों पर छापेमारी करके जहां ग्यारह नमूने संग्रहित किए वहीं एक कुंतल खोया समेत 230 लीटर सरसों का मिलावटी तेल जब्त करने का काम किया। टीम ने सभी नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा। जांच रिपोर्ट में खामियां पाये जाने पर संबंधित दुकानदार के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। टीम ने दुकानदारों को चेताया कि मिलावटी सामग्री का प्रयोग न करें।

दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं भाईदूज पर्व पर जनपद में मिलावटी खाद्य एवं पेय पदार्थों विशेषकर खोया, पनीर, दूध से निर्मित मिठाईयां, नमकीन, ड्राई फूट, खाद्य तेल एवं वनस्पति, घी, रंगीन मीठे खिलौने आदि में मिलावट पर प्रभावी रोकथाम के लिए मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार दीक्षित के नेतृत्व में जनपद के विभिन्न खाद्य परिसरों से कुल 11 नमूनें संग्रहित किये गये। एक कुन्तल खोया मूल्य लगभग 28000 रूपये व 230 लीटर सरसों का तेल मूल्य 25300 रूपये जब्त किया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार दीक्षित ने बताया कि बाला जी स्वीट्स बिंदकी से खोया का एक नमूना, सीताराम स्वीट हाउस बिंदकी से बर्फी का एक नमूना, शुभम गुप्ता स्वीट्स बिंदकी से खोया का एक नमूना, गणेश शंकर मिश्रा स्वीट्स, मुगल रोड बिंदकी से खोया का एक नमूना संग्रहित किया गया।

जबकि एक कुन्तल खोया नष्ट कराया गया। संदीप स्वीट्स ललौली चौराहा बिंदकी से छेना मिठाई का एक नमूना, चन्द्रिका देवी स्वीट्स ललौली चौराहा बिंदकी से पनीर का एक नमूना, विकास गुप्ता स्वीट्स मुगल रोड बिंदकी से खोया का एक नमूना, सोने लाल राजू किराना मलवां से सरसों तेल का एक नमूना संग्रहित करते हुए दो टीन 30 लीटर सरसों का तेल जब्त किया गया। विनोद कुमार साहू गंगानगर देवीगंज से सरसों तेल का एक नमूना संग्रहित कर 200 किग्रा तेल जब्त किया गया। महेन्द्र मिश्रा जयरामनगर से नमकीन व बेसन का एक-एक नमूना संग्रहित कर जाँच हेतु खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला को प्रेषित किया गया। जॉच रिपोर्ट प्राप्त

होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत विधिक कार्यवाही की जायेगी। खाद्य सुरक्षा टीम ने खाद्य कारोबारियों को खाद्य पदार्थों को ढककर रखने, दुकानों में साफ-सफाई रखने, मिलावट रहित शुद्ध एवं गुणवत्ता युक्त खाद्य पदार्थ बेचने व्यक्तिगत स्वच्छता का पालन करने तथा बिना लाइसेंस के खाद्य कारोबार संचालित नही करने मौके पर उपस्थित आम जनमानस को अपमिश्रण से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक किया गया। टीम में सहायक आयुक्त (खाद्य)-द्वितीय देवेन्द्र पाल सिंह, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार दीक्षित, खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेन्द्र कुमार यादव, अरविन्द कुमार सिंह, राम बाबू, धीरज कुमार दीक्षित, पूजा गुप्ता उपस्थित रही।

Azra News

Azra News

Next Story