खाद्य विभाग की टीम का छापेमारी अभियान जारी

खाद्य विभाग की टीम का छापेमारी अभियान जारी

- चार दुकानों से नमूने एकत्र कर भेजे प्रयोगशाला

फोटो परिचय- दुकान में छापेमारी करती खाद्य विभाग की टीम।

फतेहपुर। नवरात्र एवं दशहरा पर्व के दौरान आमजन को मिलावटी खाद्य सामग्री से बचाये जाने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के आयुक्त के अलावा जिलाधिकारी के निर्देशन में मिलावटी खाद्य एवं पेय पदार्थों पर प्रभावी रोकथाम के लिए 23 अक्टूबर तक चलाये जा रहे अभियान के अंतर्गत खाद्य विभाग की टीम ने कई स्थानों पर छापेमारी की। जिसमें चार दुकानों से नमूने एकत्र करके प्रयोगशाला भेजने का काम किया।

बुधवार को मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार दीक्षित के नेतृत्व में छापेमारी अभियान चलाया गया। सुपर बिन्दकी किराना स्टोर सिविल लाइन फतेहपुर से मूंगफली दाना का एक नमूना संग्रहित, गुलाब प्रोविजन स्टोर खागा से छुहाड़ा का एक नमूना, अतुल केसरवानी ट्रेडर्स खागा से बादाम का एक नमूना, उमेश चन्द्र केसरवानी ट्रेडर्स जीटी खागा बाजार से मूंगफली दाना का एक नमूना संग्रहित करके जांच हेतु खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला को प्रेषित किया। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत विधिक कार्यवाही की जायेगी। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि सभी खाद्य कारोबारियों को खाद्य पदार्थों को ढककर रखने, दुकानों में साफ-सफाई रखने, मिलावट रहित शुद्ध एवं गुणवत्ता युक्त खाद्य पदार्थ बेचने, व्यक्तिगत स्वच्छता का पालन करने तथा बिना लाइसेंस के खाद्य कारोबार संचालित नही करने तथा फलों को पकाने में रसायन का प्रयोग न करने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। उपस्थित आम जनमानस को अपमिश्रण से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक भी किया। छापेमारी के दौरान टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेन्द्र कुमार यादव, अरविन्द कुमार सिंह, राम बाबू, पूजा गुप्ता भी उपस्थित रहीं।

बलात्कार पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए किया जायेगा संघर्ष: डा. अमित

- पीड़ित परिवार के घर पहुंचकर टीम ने घटना के बाबत ली जानकारी

फतेहपुर। हुसैनगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक गांव में बलात्कार पीड़िता का हालचाल व घटना के बाबत जानकारी लेने के उद्देश्य से बुधवार को पाल सामुदायिक उत्थान समिति व समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी के जिलाध्यक्ष डा. अमित पाल ने टीम के सदस्यों के साथ पहुंचे। जहां उन्होने घटना के बाबत पूरी जानकारी लेकर कहा कि बलात्कार पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष किया जायेगा।

बताते चलें कि हुसैनगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में 14 अक्टूबर की शाम एक महिला अपनी अर्द्धविक्षिप्त बेटी के साथ खेतों की तरफ बकरी चरा रही थी। तभी बेटी को समीप के एक डिग्री कॉलेज के बगल में लगे हैंडपंप से पानी लेने के लिए भेजा। काफी देर होने के बाद बेटी के वापस न आने पर जब मां बेटी को खोजने हैंडपंप की तरफ गई तो झाड़ियांे की तरफ से बेटी के सिसकने ने की आवाज आई। महिला ने देखा कि गांव का ही एक लड़का बेटी का मुंह दाबे था। बेटी अर्धनग्न अवस्था में थी। पीड़िता अर्द्धविक्षिप्त है जिसका फायदा उठाने की नियत से ऐसा क्रत्य किया। शोर मचाने पर वह बलात्कारी जान से मारने की धमकी देते हुए वहां से भाग गया। गांव में पता करने पर मालूम हुआ कि बलात्कारी अंकित पुत्र प्यारे हैं। जिसकी लिखित सूचना अगले दिन 15 अक्टूबर को हुसैनगंज थाने देने गई तो प्रार्थना पत्र लेकर वहां से वापस कर दिया। जिस पर अभी तक अभी कोई कार्रवाई नहीं की गई। घटना की जानकारी होने पर पाल सामुदायिक उत्थान समिति के अध्यक्ष एवं समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी के जिलाध्यक्ष डॉ अमित पाल और उनकी टीम पहुंची तो महिला एवं पारिवारीजनों ने अपना दर्द बयां किया। समिति के पदाधिकारियों ने पीडित परिवारीजनों को अन्याय के खिलाफ हिम्मत और हौसला रखने और अपराधी को कानूनी सजा दिलाने हेतु न्याय की लड़ाई लड़ने में हर समय हर तरह की मदद के लिए भरोसा दिलाया। थाने में सुनवाई न होने पर मामले को उच्चाधिकारियों तक पहुंचाने की बात की। इस मौके पर राजेश पाल, दिलीप पाल, दिनेश पाल बौरा, सुरेश चन्द्र धनगर, मनोज पाल, उमेश पाल प्रधान, विनोद कुमार पाल, आशीष पाल, कुलदीप पाल सहित गांव के अन्य लोग उपस्थित रहे।

महाविद्यालय में महिला सशक्तिकरण पर हुई विचार गोष्ठी

फतेहपुर। प्रदेश सरकार व विश्वविद्यालय के निर्देशन में मिशन शक्ति अभियान 4.0 के अंतर्गत शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन डॉ भीमराव अंबेडकर राजकीय महिला महाविद्यालय में मिशन शक्ति कमेटी व एनएसएस के संयुक्त तत्वाधान में प्राचार्य प्रोफेसर सरिता गुप्ता के संरक्षण में महिला सशक्तिकरण पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के हिंदी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ रामदर्शन का महत्वपूर्ण व्याख्यान हुआ।

डॉ रामदर्शन ने कहा कि महिलाओं का सशक्तिकरण सबसे महत्वपूर्ण चीज है क्योंकि वे रचनाकार होती हैं। उन्होंने महिलाओं के सामाजिक आर्थिक कानूनी और राजनीतिक रूप से मजबूत बनाने वाले कानून पर भी विस्तार से अपने विचार छात्राओं के साथ साझा किये। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सरिता गुप्ता ने कहा कि मिशन शक्ति ने महिलाओं के जीवन में एक सकारात्मक प्रभाव डाला है। इस मिशन ने महिलाओं में कौशल विकसित किया है। जिससे महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रही हैं। इस अवसर पर डॉ रेखा वर्मा, डॉ. ज्योति, डॉ. लक्ष्मीना भारती, डॉ. जिया के अलावा समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

वाहन की टक्कर से बाइक सवार एक की मौत, दूसरा गंभीर

फतेहपुर। सदर कोतवाली क्षेत्र के नऊवाबाग एनएच-2 पर तेज रफ्तार अज्ञात वाहन पल्सर बाइक सवारों को टक्कर मारते हुए निकल गया। जिसमें एक बाइक सवार की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। एंबुलेंस घायल को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची।

जानकारी के अनुसार रायबरेली जनपद के सदर कोतवाली क्षेत्र के कहारन का अड्डा निवासी नंज्जू का 24 वर्षीय पुत्र शाहिल व मैनपुरी जनपद के अरावली थाना क्षेत्र रिक्षपुरा गांव निवासी रघुवीर सिंह जाटव का 42 वर्षीय पुत्र राजेश कुमार पल्सर बाइक पर सवार होकर सदर कोतवाली क्षेत्र के नऊवाबाग ओवर ब्रिज से निकल रहे थे। तभी रोड से गुज़रा अज्ञात वाहन उनकी बाइक को टक्कर मारता हुआ निकल गया। जिसमे साहिल की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि उसका साथी राजेश गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की सूचना स्थानियों ने 108 नम्बर पर फोनकर सरकारी एंबुलेंस को दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची एंबुलेंस घायल को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची। जहां ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर ने घायल की हालत गंभीर देखते हुए प्राथमिक उपचार के बाद कानपुर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया। बताया जाता है कि दोनों बाइक सवार सदर कोतवाली क्षेत्र के किसी मोहल्ले में किराए के मकान में रहकर फाइनेंस गाड़ी की वसूली का काम किया करते थे। आज भी उसी काम से निकले थे तभी हादसे का शिकार हो गए।

ट्रेन की चपेट में आकर अज्ञात महिला की मौत

फतेहपुर। राधानगर थाना क्षेत्र के अतरहा गांव के समीप एक महिला रेलवे लाइन पार करते समय ट्रेन की चपेट में आ गई। जिससे उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के अतरहा गांव के समीप एक 45 वर्षीय अज्ञात महिला रेलवे लाइन पार कर रही थी। तभी अचानक ट्रैक पर ट्रेन आ गई हड़बड़ाहट में महिला ट्रेन की चपेट में आ गई। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी पुलिस को हुई तो मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतका के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और शिनाख्त कराने का प्रयास किया। लेकिन समाचार लिखे जाने तक महिला की शिनाख्त नहीं हो सकी।

लोडर की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

- हादसे में बुझ गया घर का एकलौता चिराग

फतेहपुर। गाजीपुर थाना क्षेत्र के औगासी रोड टैम्पो स्टैंड के समीप एक तेज रफ्तार लोडर ने बाइक सवारों को टक्कर मार दी। जिससे एक युवक सड़क पर गिर गया और लोडर उसे कुचलता हुआ निकल गया। जिससे उसकी मौत हो गई। जबकि दोनों साथी मामूली रूप से चुटहिल है। पुलिस ने परिजनों को घटना की जानकारी दी। हादसे में घर का एकलौता चिराग बुझ जाने से परिजनों के बीच कोहराम मच गया।

जानकारी के अनुसार गाजीपुर थाना क्षेत्र के सामियाना गांव निवासी स्व. मायाराम का 25 वर्षीय पुत्र राहुल गांव निवासी दोस्त कंधई व आशीष के साथ बाइक से गांव की रिश्ते में मौसी की बरीक्षा में शामिल होने के लिए थाना क्षेत्र के पैगम्बरपुर बकरी गांव जा रहा था। जैसे ही कस्बे के औगासी रोड टैम्पो स्टैंड के पास पहुंचा पीछे से तेज रफ्तार लोडर ने टक्कर मार दी। सड़क पर गिरे राहुल के सिर को कुचलता हुआ लोडर गुजर गया। घटना देख स्थानीय लोगों ने नाजुक हालत में उसे गाजीपुर सीएचसी पहुंचाया। जहां डाक्टर ने उसे देखते मृत घोषित कर दिया। वहीं बाइक में साथ बैठे दोनों दोस्त मामूली रूप से घायल हुए हैं। राहुल चार बहनों में इकलौता व दूसरे नम्बर का था। युवक की मां शारदा देवी व बहनों का रो-रो कर बुरा हाल रहा। वही पुलिस ने लोडर चालक को हिरासत में ले लिया है।

आकाशीय बिजली गिरने से पति की मौत, पत्नी झुलसी

फतेहपुर। सुल्तानपुर घोष थाना क्षेत्र में खेत में काम रहे बुजुर्ग किसान दंपति आकाशीय बिजली की चपेट में आकर झुलस गए। परिजनों ने उन्हें सीएचसी पहुंचाया। जहां डॉक्टर ने पति को मृत घोषित कर दिया। पत्नी को उपचार के बाद घर भेज दिया। किसान की मौत पर परिजनों में कोहराम मच गया।

जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के हिसामपुर मजरे मंडवा गांव निवासी हीरालाल यादव पत्नी गुलाब कली के साथ खेत में बाजरा काट रहे थे। तभी हल्की बूंदाबांदी संग बिजली कड़कने लगी। मौसम खराब देख पति-पत्नी पास ही पेड़ की छांव में जाकर खड़े हो गए। तभी तेज आवाज के साथ पेड़ के ऊपर बिजली गिर गई। जिसमे नीचे खड़े वृद्ध दंपति बिजली की चपेट में आकर झुलस गए। जानकारी पर परिजनों ने दोनों को तत्काल सीएचसी हथगाम पहुंचाया। गंभीर रूप से झुलसे हीरालाल की रास्ते में सांसे थम गई थी। डाक्टर ने देखते ही मृत करार कर दिया। जबकि उसकी पत्नी को प्राथमिक उपचार के बाद डाक्टर ने घर भेज दिया। सूचना पर पहुंची राजस्व विभाग की टीम ने मौके का जायजा लेकर लिखापढ़ी की है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

मामूली विवाद में पड़ोसियों ने महिला को पीटा

फतेहपुर। मलवां थाना क्षेत्र के आदमपुर मजरे डित्तन पुरवा गांव में जानवर के विवाद में पड़ोसियों ने महिला को मारपीट कर घायल कर दिया। पुलिस पीड़िता को मेडिकल व इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची।

जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के आदमपुर मजरे डित्तन पुरवा गांव निवासी संतलाल की 35 वर्षीय पत्नी शुरेखा की आज सुबह भैस गाँव निवासी फूलचंद के लगाए हुए पौधे को तोड़ दिया। जिसके चलते पड़ोसी फूलचंद उसकी पत्नी रामा व बेटी गीता और रोशनी ने शुरेखा को लाठी डंडो से मार पीट कर घायल कर दिया। घायल अवस्था मे परिजन शुरेखा को स्थानीय थाने लेकर पहुंचे और पड़ोसियों के विरुद्ध शिकायती पत्र दिया तो पुलिस घायल को मेडिकल व इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची। जहां ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर महिला को भर्ती कर उसका मेडिकल व इलाज कर रहे है।

Azra News

Azra News

Next Story