स्वामी चंद्र दास इंटर कॉलेज में नीति आयोग के मार्गदर्शन में नैस्कॉम फाउंडेशन द्वारा डिजिटल एवं वित्तीय साक्षरता का दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

नैस्कॉम फाउंडेशन ने छात्रों को दिया डिजिटल व वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण

फोटो परिचय छात्र-छात्राओं को डिजिटल एवं वित्तीय साक्षरता का प्रशिक्षण देते प्रशिक्षक।

हसवा/फतेहपुर। स्वामी चंद्र दास इंटर कॉलेज में नीति आयोग के मार्गदर्शन में नैस्कॉम फाउंडेशन द्वारा डिजिटल एवं वित्तीय साक्षरता का दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। सभी बच्चो को डिजिटल ई पेमेंट और हो रहे साइबर क्राइम से कैसे बचें और क्या क्या सावधानियां बरतनीं चाहिए इसके बारे में प्रशिक्षकों ने विस्तार से बताया।

गोष्ठी का शुभारंभ करते हुए कॉलेज के प्रधानाचार्य गया प्रसाद ने कहा कि आज कल सभी बच्चे ज्यादातर स्मार्ट फोन चला रहे हैं और इसमें उनके परिवार के लोगों को देखना चाहिए कि उनका बच्चा पढ़ाई से संबंधित ही वीडियो और जानकारियों को देखने के लिए बच्चों को मोबाइल दे और ध्यान देना दें कि कहीं उनका बच्चा साइबर क्राइम के चपेट में तो नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा कि आज कल स्कैमर ज्यादातर मोबाइल से ही साइबर अपराध करते हैं और भोले भाले लोगों को झांसे में फंसा कर साइबर अपराधी उनके मोबाइल से पैसा निकाल लेते हैं। इसके अलावा बच्चे और बच्चियों को अपना फोटो भेजते हैं जिससे अपराधी उसका गलत उपयोग करता है और उसके साथ ब्लैक मेलिंग करता है। नैस्कॉम फाउंडेशन के क्षेत्रीय परियोजना अधिकारी राघवेंद्र पांडेय ने नेस्कॉम फाउंडेशन के बारे में बताते हुए डिजिटल साक्षरता के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि हम लोगों को डिजिटल साक्षर होना क्यों जरूरी हैं। इसी तरह सभी बच्चों को प्रशिक्षण के दौरान बताया कि डिजिटल सेवाओं को उपयोग कैसे करना है और साइबर सुरक्षा हर समय रखना चाहिए और अपना-अपना ओटीपी किसी को भी नहीं बताना चाहिए। उन्होंने बताया कि मौजूदा परिवेश में ज्यादातर सभी आवश्यक सुविधाएं ऑनलाइन हो रही है। इससे हर तरफ जहां लोगों का काम आसान हो रहा है वहीं दूसरी तरफ साइबर सुरक्षा से जुड़े कई मुद्दे सामने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि डिजिटल के बढ़ रहे अपराध को रोकना बहुत जरूरी है। जिसके लिए हम सभी को सतर्क रहना चाहिए। प्रशिक्षक अभिषेक ने सभी बच्चों को बारी बारी से मॉड्यूल द्वारा सभी बच्चों को डिजिटल साक्षरता और वित्तीय साक्षरता के बारे में बताया और सभी बच्चो को मॉड्यूल के बारे में बताते हुए ई-मेल, सोशल एप, बैंक के खाते, बीमा,कंप्यूटर की बेसिक जानकारी देने के बाद सभी बच्चो से प्रश्नों को भी पूछा। जिसका सभी बच्चो ने उत्तर दिया। इसके साथ-साथ उन्होंने नैसकॉम फाउंडेशन के द्वारा डिजिटल रिसोर्स सेंटर के बारे में बताया। कार्यक्रम के अंत में कोलेज के प्राचार्य द्वारा नैसकॉम फाउंडेशन की टीम का आभार व्यक्त किया। इस मौके में कॉलेज के प्राचार्य और सभी प्रवक्ता और नैसकॉम फाउंडेशन से सुनील कुमार, कपिल कुमार मौजूद रहे।

Azra News

Azra News

Next Story