हथगाम पुलिस ने 7 किलो 800 ग्राम गांजे के साथ दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की गिरफ्त में आए अभियुक्त में एक वांछित इनामियां भी शामिल है।

आठ किलो गांजा के साथ दो गिरफ्तार

- धरे गए धंधेबाज में एक वांछित इनामिया भी शामिल

फोटो परिचय- पुलिस टीम की गिरफ्त में गांजा तस्कर।

फतेहपुर। हथगाम पुलिस ने 7 किलो 800 ग्राम गांजे के साथ दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की गिरफ्त में आए अभियुक्त में एक वांछित इनामियां भी शामिल है।

पुलिस अधीक्षक के अपराध व अपराधियों व टाप टेन अपराधियों तथा माफियाओं व वांछित अभियुक्त के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के राहत इलाके की पुलिस को यह सफलता मिली। पुलिस उपाधीक्षक थरियांव के कुशल निर्देशन में बुधवार को रात्रि 9.20 बजे मुखबिर की सूचना पर नहर पुलिया से पट्टीशाह की तरफ करीब 50 कदम पर ग्राम रुस्तमगंज मजरे मोहालिया से इसरार और रियाज अहमद पुत्र जमील निवासी पट्टीशाह को गिरफ्तार किया गया। जिनके पास से क्रमशः 5 किलो 150 ग्राम गांजा व 2 किलो 650 ग्राम नाजायज गाँजा बरामद हुआ। बरामदगी के आधार पर थाना स्थानीय पर मु.अ.सं. 248/2023 धारा 8/20 एनडीपीएस एक्ट पंजीकृत कर अभिगण को न्यायालय रवाना किया गया। एसपी उदय शंकर सिंह ने बताया कि रियाज अहमद 08 अक्टूबर 2023 को थाना पर पंजीकृत गोवध निवारण अधिनियम के मुकदमें में वांछित चल रहा था। जिसमे विवेचक रामसिंह यादव द्वारा न्यायालय से एनबीडब्लू प्राप्त था। 08 दिसंबर को न्यायालय द्वारा 82 सीआरपीसी का आदेश प्रदान किया गया था। पूर्व में 25000 रुपए का पुरस्कार घोषित किया था। रियाज थाना सुल्तानपुर घोष पर पंजीकृत अभियोग में वांक्षित था। इसरार अहमद व रियाज अहमद हिस्ट्रीशीटर हैं। अभियुक्तगण के विरुद्ध पूर्व में थाना व जनपद के अन्य थानों पर गोकशी व अन्य कई मुकदमे पंजीकृत है। जिनकी गिरफ्तारी से अपराध व अपराधिक गतिविधियों में अंकुश लगेगा।

समिति ने सीएम को भेजा ज्ञापन

फतेहपुर। नगर पालिका परिषद फतेहपुर, बिंदकी के अलावा सभी नगर पंचायतो में आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को समय से वेतन न देने व इपीएफ ईएसआई न जमा करने को लेकर अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण समिति ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन भेजा है। समिति के सदस्य एवं अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष धीरज कुमार ने सीएम को भेजे गए ज्ञापन में बताया कि नगर पालिका परिषद फतेहपुर, बिंदकी के अलावा अन्य नगर पंचायत में आउटसोर्सिंग कर्मचारी जितने भी लगे हैं उन कर्मचारियों को समय से वेतन नहीं मिलती है। कभी-कभी उन कर्मचारियों को तीन-तीन महीना का वेतन नहीं दिया जाता। इस दशा मंे ईपीएफ ईएसआई नहीं काटा जाता है। कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं मिलता, जबकि नगर पालिका/नगर पंचायतों को पैसा पहले से निर्गत किया जा चुका होता है क्योंकि कम वेतन पर यह कर्मचारी बड़ी मेहनत से काम करते हैं। समय से वेतन न मिलने पर बीमारी अन्य खर्चाे की वजह से कर्ज़ में आ जाते हैं। तीन महीने का वेतन रोककर एक माह का वेतन दिया जाता है। जिससे उनको दैनिक जीवन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सीएम से मांग किया कि नगर पालिका फतेहपुर, बिंदकी व नगर पंचायतों में काम कर रहे आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को समय से वेतन दिलवाए जाने के साथ ही इपीएफ ईएसआई जमा कराया जाए।

आनलाइन आवेदन कर उठाएं लाभ

फतेहपुर। जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण ने ऑपरेशन ग्रीन योजना के अन्तर्गत जनपद में प्याज एवं टमाटर फसल प्रोडक्शन क्लस्टर्स के रूप में चिन्हित किया है। योजना के अंतर्गत उत्पादन केन्द्र से उपभोग करने वाले केन्द्र तक परिवहन की सुविधा पर 50 प्रतिशत तथा सरप्लस फल या सब्जी को शीतगृह या अन्य किसी वेयर हाउस में भंडारित करने पर 50 प्रतिशत अनुदान की व्यवस्था है। अनुमन्य सहायता प्राप्त किये जाने हेतु जनपद के कृषक, कृषक समूह, एफपीओ, एफपीसी, सहकारी समितियां, राज्य विपणन/सहकारी संघ, फूड प्रोसेसिंग, लाइसेंसीकृत कमीशन एजेंट, निर्यातक एवं रीटेलर्स इत्यादि के मध्य प्रचार-प्रसार करते हुए इच्छुक कृषकों, कृषक समूहों, आलू उत्पादक संगठनों एवं सहकारी इकाईयों आदि का पोर्टल पर वांछित अभिलेखों के साथ ऑनलाइन आवेदन कराकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

फरवरी में 1.50541 कार्ड धारकों को चावल, गेहूं संग मिलेगा बाजरा

खागा/फतेहपुर। तहसील के 350 कोटे की दुकानों से कार्ड धारकों को फरवरी माह से चावल व गेहूं के साथ बाजार भी मिलेगा। खाद्य एवं रसद विभाग के पूर्ति निरीक्षक भास्कर मिश्रा ने बताया कि लगभग 12 हजार 900 कुंतल बाजरे की मांग की गई है। यही नहीं, पहले से मिल रहे चावल व गेहूं की प्रति यूनिट मात्रा घटाते हुए बाजरा को शामिल किया जाएगा।

शासन की मंशा है कि लोग अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए मोटे अनाज का प्रयोग करें। इसके लिए कोट की दुकानों से गेहूं व चावल के वितरित किए जाने के साथ ही जागरूकता अभियान भी चलते हुए मोटे अनाज को भोजन में शामिल किए जाने की अपील की जा रही है। अब सरकार ने कोटे की दुकान से कार्ड धारकों को फरवरी माह 2024 से बाजरा भी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी की है। अंत्योदय कार्ड धारकों को पहले से दिए जा रहे प्रति यूनिट 21 किलो चावल को घटकर 11 किलो किया जाए शेष 10 किलो बाजार उपलब्ध कराया जाए। जबकि पात्र गृहस्थी के कार्ड धारकों को प्रति यूनिट दिए जा रहे तीन किलो चावल को घटकर एक किलो वितरित किया जाये। शेष दो किलो बाजरा दिया जाये। बहरहाल तहसील क्षेत्र में अंत्योदय कार्ड धारकों की संख्या 10501 है जबकि पत्र गृहस्थी कार्डधारक 132161 है। इसके लिए पूर्ति विभाग से जिम्मेदारों ने लगभग 12 हजार 900 कुंतल बाजरे की मांग शासन को भेजी है।

इनसेट-

फरवरी माह से बाजरे का वितरण भी कोट की दुकानों से किया जाएगा। इसके लिए मांग भेज दी गई है। प्रति यूनिट चावल में मात्र काम करके उतना ही किलोग्राम बाजरे को शामिल किया जाएगा। पूर्ति निरीक्षक- भास्कर मिश्र

पल्सर से आए हमलावरों ने युवक को पीटा

खागा/फतेहपुर। शुकदेव इंटर कालेज से पढ़कर अपने घर जा रहा आलोक कुमार निवासी टेसाही खुर्द को पल्सर गाड़ी से आए छह हमलावरों ने जमकर पिटाई कर दी। छात्र ने बताया कि वह जैसे ही वो तीन बजे कालेज से निकलकर किशनपुर रोड स्थित कोआपरेटिव बैंक के समीप पहुंचा तभी छह अज्ञात हमलावरों ने लात घूसों व डंडों से हमला बोल दिया और जान से मारने का प्रयास किया। तभी आसपास के लोगों ने बीच-बचाव किया और पुलिस को सूचना दी। पुलिस को सूचना देते ही हमलावर बिना नंबर प्लेट की पल्सर गाड़ी को छोड़कर फरार हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बिना नंबर की पल्सर गाड़ी को कब्जे में लेकर कोतवाली में खड़ी करवा लिया है। छात्र ने कोतवाली में छह अज्ञात लोगों के विरुद्ध तहरीर दी है। मामले में कोतवाली प्रभारी तेज बहादुर सिंह ने बताया कि तहरीर मिली है। मुकदमा पंजीकृत कराया जाएगा।

किसी का बीपी बढ़ा तो किसी का शुगर

- निःशुल्क कैम्प के आयोजन में 300 से अधिक मरीजों का मेडिकल परामर्श

फतेहपुर। उद्योग व्यापार मंडल उत्तर प्रदेश की तरफ से चुरियानी में रीजेंसी मेडिकल कैम्प लगाया गया। जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने मरीजों को परामर्श दिया।

उद्योग व्यापार मंडल उत्तर प्रदेश के संस्थापक अध्यक्ष किशन मेहरोत्रा की निगहबानी में लगे शिविर में 300 से अधिक मरीजो की जांच हुई। रीजेंसी के वरिष्ठ डाक्टर रंजीत सिंह व मेडिकल टीम ने जांच करते मेडिकल परामर्श दिया। जिसमें बीपी, शुगर, आंखों की निःशुल्क जांच को बड़ी संख्या में लोग सामने आए। आयोजक किशन मेहरोत्रा ने सभी सहयोगियों को प्रतीक चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया। इस अवसर पर आकाश अरोड़ा व्यापार मण्डल के महासचिव चन्द्र प्रकाश बब्लू गुप्ता, प्रवक्ता आशीष सिंह, गेस्ट हाऊस प्रबन्धक मुन्ना सिंह गौतम, सहित अनेक गणमान्य उपस्थित रहे।

ट्रक की टक्कर से बोलेरो सवार पांच घायल

फतेहपुर। कल्यानपुर थाना क्षेत्र के गोपालगंज के समीप एनएच-2 में गुरूवार की सुबह ट्रक की टक्कर से बोलेरो सवार पांच लोग घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए सीएचसी लाया गया। जहां दो की हालत गंभीर देख सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।

जानकारी के अनुसार असोथर थाना क्षेत्र के टीकर गांव निवासी गजराज का पुत्र जयकरन नौकरी की तलाश में सूरत गया था। बताते हैं कि वहां छत से गिरकर घायल हो गया था। जिस पर उसे लेने के लिए भाई अरविंद कुमार, अतुल, शिव मोहन, शिवकरन व कैथल बोलेरो से सूरत गए थे। उसे लेकर वापस आ रहे थे। जैसे ही बोलेरो गोपालगंज के समीप एनएच-2 पर पहुंची तभी पीछे से आ रहे ट्रक ने टक्कर मार दिया। जिससे पांचो घायल हो गए। उपचार के लिए सीएचसी लाया गया। जहां जयकरन व अरविंद कुमार की हालत गंभीर देख सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। वहीं अन्य तीन घायलों को सीएचसी में इलाज के बाद घर वापस भेज दिया।

ट्रैक्टर की चपेट में आकर बाइक सवार की मौत, साथी घायल

फतेहपुर। गाजीपुर थाना क्षेत्र के चुरियानी गांव के समीप बुधवार की शाम ट्रैक्टर की चपेट में आ जाने से बाइक सवार 26 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई वहीं साथी घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया।

जानकारी के अनुसार रायबरेली जनपद के थाना डीह गांव पूरे कृपालपुर निवासी राम औतार का पुत्र नीलकमल उर्फ निलनेश पिछले पांच वर्षों से अपने परिवार सहित शहर क्षेत्र के पक्का तालाब में किराए का मकान लेकर रहता था और पास में ही इलेक्ट्रीशियन का काम करता था। वह अपने साथी गोविंद निवासी काजी पट्टी थाना गौरीगंज जनपद अमेठी के साथ बांदा जनपद गया था। वापस लौटते समय जैसे ही यह लोग चुरियानी गांव के समीप पहुंचे तभी तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने बाइक में टक्कर मार दिया। जिससे दोनों घायल हो गए। एंबुलेंस ने घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने नीलकमल को मृत घोषित कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।

मानवता को किया शर्मसार, घायल को लूटा

- आधारपुर गांव के समीप एनएच-2 पर तड़प रहे घायल के साथ हुई घटना

- पुलिस ने घायल को भेजा अस्पताल, कानपुर रेफर

फतेहपुर। खागा कोतवाली क्षेत्र के आधारपुर के समीप एनएच-2 में गुरूवार की सुबह ट्रक की टक्कर से घायल हुए 55 वर्षीय अधेड़ को काफी देर हाईवे किनारे पड़े होने के बावजूद एंबुलेंस न पहुंचने पर कुछ लोगों ने उसकी जेब से बीस हजार रूपए, मोबाइल निकाल लिया। इसी बीच एक व्यक्ति बाइक लेकर जाने लगा तभी मौके पर पहुंची पुलिस को देख बाइक को छोड़कर भाग निकला।

जानकारी के अनुसार खागा कस्बा के मुहल्ला चौक बाजार निवासी स्व. राम सिंह का पुत्र वीरेंद्र सिंह आज सुबह बाइक से शहर किसी काम से आ रहा था। जैसे ही वह आधारपुर के पास एनएच-2 पर पहुंचा तभी तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दिया। जिससे वह हाईवे किनारे घायल अवस्था में तड़प रहा था। स्वयं उसने 108 को सूचना दी। काफी देर बीत जाने के बाद भी एंबुलेंस नही पहुंची तभी एक राहगीर आया और मदद करने के बजाए जेब में रखा बीस हजार रूपये निकाल ले गया। कुछ देर बाद फिर एक राहगीर आया और मोबाइल लेकर चला गया। तभी एक व्यक्ति बाइक लेकर जाने लगा इसी बीच मौके पर पुलिस पहुंच गई जिसे देखकर वह मौके पर ही बाइक छोड़कर निकल गया। घायल अवस्था में उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया जहां चिकित्सक ने उसकी हालत गंभीर देखते हुए कानपुर के लिए रेफर कर दिया।

सड़क हादसों में दो घायल

फतेहपुर। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों के अंतर्गत हुए सड़क हादसों के दौरान दो लोग घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया। जहां एक की हालत गंभीर देख कानपुर के लिए रेफर कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार मलवां थाना क्षेत्र के सवना खेड़ा गांव निवासी खलील का 30 वर्षीय पुत्र बशीर अहमद आज सुबह बाइक से इसी थाना क्षेत्र के जगदीशपुर जा रहा था। जब वह झाड़ीरामपुर मोड़ पर पहुंचा तभी विपरीत दिशा से आ रहे चार पहिया वाहन ने टक्कर मार दिया। जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया। इसी प्रकार ललौली थाना क्षेत्र के दतौली गांव निवासी राम मनोहर का 25 वर्षीय पुत्र मनोज बाइक से किसी काम से जा रहा था जैसे ही वह मुत्तौर के समीप पहुंचा तभी उसकी भिड़त हो गई जिससे वह घायल हो गया। एबुलेंस ने घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पहुंचाया। जहां इमरजेंसी में तैनात चिकित्सक ने बशीर की हालत चिंताजनक देखते हुए कानपुर मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया।

Azra News

Azra News

Next Story