आजादी के समय भारतीय अर्थव्यवस्था गरीबी बेरोजगारी प्रति व्यक्ति निम्न आय निरक्षरता और औद्योगिक पिछड़ी पान की जकड़ में थी। ग्रामीणों को छोटे-छोटे उद्यम लगाकर आत्मनि

आत्मनिर्भर भारत की बुनियाद छोटे उद्यम: बीडीओ

- बिजनेस आर्मी के माध्यम से उद्यम लगाने के लिए लोगों को करेंगे जागरूक

फोटो परिचय- गठित बिजनेस आर्मी के साथ बीडीओ।

खागा/फतेहपुर। आजादी के समय भारतीय अर्थव्यवस्था गरीबी बेरोजगारी प्रति व्यक्ति निम्न आय निरक्षरता और औद्योगिक पिछड़ी पान की जकड़ में थी। ग्रामीणों को छोटे-छोटे उद्यम लगाकर आत्मनिर्भर बनाने के लिए बीडीओ धाता अजय तिवारी ने एक बिजनेस आर्मी का गठन किया है। इस अभियान की शुरुआत बीडीओ ने हकीमपुर खंतवा गांव में बिजनेस आर्मी का गठन कर विकास कार्यों की जांच की।

बीडीओ ने बताया कि बिजनेस आर्मी का उद्देश्य विकसित भारत बनाने के लिए ग्रामीण स्तर पर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए लोगों को जागरूक करना है क्योंकि सारे विकसित देश जैसे अमेरिका, चीन, ब्रिटेन व जर्मनी सभी ने उद्योगों के सहारे ही विकसित होने का मुकाम पाया है। उन्होंने यह भी कहा कि कृषि के साथ लघु सूक्ष्म उद्योगों को ग्रामीण स्तर पर बढ़ावा देना जरूरी है। बीडीओ द्वारा बनाई गई बिजनेस आर्मी में डेढ़ सौ युवा जुड़े चुके हैं, जिनका काम है कि तमाम तरह की सरकारी योजनाओं को गांव-गांव तक प्रचार-प्रसार करना है। बिजनेस आर्मी से जुड़े युवाओं ने हकीमपुर खंतवा गांव में लोगों के बीच जाकर शासन की योजनाओं के साथ लघु सूक्ष्म उद्योगों के बारे में जागरूक किया।

Azra News

Azra News

Next Story