शहीदों के सम्मान में यादव महासभा ने जलाए 21 सौ दीप

शहीदों के सम्मान में यादव महासभा ने जलाए 21 सौ दीप

रेजांगला युद्ध को वक्ताओं ने याद कर डाला प्रकाश

फोटो परिचय- दीप जलाकर शहीद के चित्र पर पुष्प अर्पित करते महासभा के पदाधिकारी।

मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज फतेहपुर। अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा के तत्वाधान में लोधीगंज बाईपास पर स्थित सैनिक गेस्ट हाउस में रेजांगला में शहीद सैनिकों के सम्मान में एक बैठक सैनिक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष वीर सिंह यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें 2100 दीप प्रज्वलित किए गए।

अखिल भारत वर्षीय यादव महासभा के जिलाध्यक्ष राजेश चौधरी ने कहा कि का दिन भारतीय सैन्य इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण और गौरवशाली दिन है। आज के ही दिन 1962 को विश्व इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी विरोधी सैनिक देश ने दूसरे देश के सैनिको को इतना सम्मान दिया चीनियों ने दिया था जब हमारे वीर अहीर शेरों की लाशों को चीनियों ने कम्बल से ढका और उनके सिर के साथ उनकी बन्दूक को खड़ा किया और एक कार्ड पर “बहादुर” लिख कर उनके सीने पर रख दिया और फिर रेडियो पीकिंग से खबर दी की चीन का सबसे ज्यादा नुक्सान रेजांगला में हुआ क्योंकि एक बहुत ही बहादुर कौम ने रेजांगला में मुकाबला

किया था दुनिया का सैन्य इतिहास यूं तो वीरता की कहानियों से भरा पड़ा है, परंतु रेजांगला की गौरवगाथा हर लिहाज से शहादत की अनूठी दास्तां हैं। बिना किसी तैयारी के अहीरवाल के वीर जवानों ने आज ही के दिन 1962 को लद्दाख की दुर्गम बर्फीली चोटी पर शहादत का ऐसा इतिहास लिखा था जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। यह यहां के वीरों के जज्बे का ही परिणाम था, जिसके चलते चीन सीज फायर के लिए मजबूर हो गया था। बेशक भारत को इस युद्ध में अधिकारिक रूप से जीत नसीब नहीं हुई, परंतु सामरिक दृष्टि से सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। इस अवसर पर सपा के पूर्व जिला अध्यक्ष विपिन सिंह यादव, अरविंद यादव, विनय यादव, जिला कोषाध्यक्ष प्रदीप यादव, अर्जुन यादव, इंद्रजीत यादव, रामकृपाल, डॉक्टर अमित पाल, हरिश्चंद्र यादव एडवोकेट, विनय गुप्ता, राहुल यादव, रवि फौजी, कोमल सिंह, गोरेलाल, परीक्षित यादव, अभिषेक यादव सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Azra News

Azra News

Next Story