मौसम में बढ़ी ठंडक को देखते हुए दिल्ली और यूपी के बाद अब हरियाणा के स्कूलों में भी विंटर वेकशन का ऐलान कर दिया गया है

देश में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश के प्रभाव से मैदानी राज्यों में जहां शीतलहर चल रही हैं, वहीं टेंपरेचर में भी तेजी के साथ गिरावट आई है. यही वजह है कि लोगों को सर्दी बचाव के लिए गर्म कपड़ों में लिपटा देखा जा सकता है. मौसम में बढ़ी ठंडक को देखते हुए दिल्ली और यूपी के बाद अब हरियाणा के स्कूलों में भी विंटर वेकशन का ऐलान कर दिया गया है. हरियाणा सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 01 जनवरी से 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है.

एक जनवरी 2024 से 15 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश घोषित

हरियाणा में विद्यालय शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि राज्य के सभी सरकार व गैर सरकारी स्कूलों में एक जनवरी 2024 से 15 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया जाता है. दिनांक 16 जनवरी 2024 से स्कूल फिर से खोले जाएंगे. इससे पहले दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने जनवरी के फर्स्ट वीक से ही विंटर वेकेशन की घोषणा की. यह घोषणा सरकारी और गैर सरकारी दोनों स्कूलों पर लागू होंगी. ताजा जानकारी के अनुसार दिल्ली में एक जनवरी से 6 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. इस दौरान स्कूलों में फिजिकल क्लासेस का आयोजन नहीं किया जाएगा. जबकि 7 जनवरी को संडे होने के कारण अवकाश रहेगा और स्कूलों में रेगुलर क्लासेस 8 जनवरी से लग पाएंगी. दिल्ली में आमतौर पर विंटर वेकेशन के चलते आमतौर पर 15 दिन का अवकाश रहता है. लेकिन नवंबर में वायु पॉल्यूशन की वजह से स्कूलों को 9 से 18 तारीख तक बंद रखा गया था. इस दौरान दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने विंटर वेकेशन को कम करने का फैसला लिया था.

तापमान में तेजी से आ रही गिरावट के देखते हुए उत्तर प्रदेश के परिषतीय स्कूलों में विंटर वैकेशन यानी सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार इस बार विंटर वैकेशन 15 दिन का होगा. इस बार विंटर वैकेशन 25 दिसंबर से शुरु होंगी. विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार जाड़ों कि छुट्टियां 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक रहेंगी.

Azra News

Azra News

Next Story